14 Advanced YouTube Tips In Hindi For 2020 (Tips For Success)

YouTube Tips In Hindi – क्या आपका एक यूट्यूब चैनल है और आप इस पर वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन आपको अपने वीडियोस पर व्यूज नहीं आ रहे हैं।

तो आप चिंता न करें मैं आपके साथ कुछ YouTube Tips शेयर करूंगा जिससे कि आप अपने चैनल को राकेट की स्पीड से ग्रो कर सकते हैं।

अब क्या है आप बिना किसी जानकारी के वीडियो अपलोड करना शुरू कर देते हैं और जब वीडियो पर व्यू नहीं आते है तो आप निराश हो जाते हैं और वीडियो अपलोड करना बंद कर देते हैं। 

तो आज मैं आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करूंगा यदि आप उनको अच्छे से फॉलो करेंगे तो आपको व्यूज भी आएंगे और आपका चैनल ग्रो भी होगा।

YouTube Tips In Hindi

youtube tips in hindi

कोई भी हो उसको शुरूआती वीडियोस पर व्यूज नहीं आते है। वह तो किसी कि किस्मत होती है कि उसका वीडियो वायरल हो जाये और अच्छे Views आ जाएँ।

लोग यूट्यूब चैनल सिर्फ इसलिए ही शुरू करते हैं जिससे कि वह पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। आपका पहला फोकस वीडियो अपलोड करने पर होना चाहिए चाहे वीडियो पर एक भी view न आये। 

कुछ लोग तो चैनल शुरू करने से पहले ही demotivate हो जाते हैं कि वह अपने channel पर एक 1000 subscriber और 4000 घंटे का वाच टाइम कैसे कम्पलीट करेंगे और चैनल ही शुरू नहीं करते हैं।

यदि आप वीडियो बनाने पर पूरा ध्यान देंगे तो एक वक्त ऐंसा आएगा जब आपको बिना कुछ करें पैसे मिलेंगे और यदि आपको views नहीं आते हैं और adsense से आपके वीडियो पर ad आने लगे तो आप कोई कमाई नहीं होगी।

आप एक बार Youtube से पैसे कमाने की पूरी जानकारी लेने के लिए यह Post पढ़ें “Youtube Se Paise Kaise Kamaye”  

1. सही टॉपिक चुने

लोग अक्सर ही अपने चैनल का topic चुनने में गलती कर देते हैं। लोग अकसर ऐंसे topic चुनते हैं जो कि सबसे अधिक popular है और सबसे अधिक पैसे देता है।

लोग कई बार किसी youtuber को देखकर उसका ही topic चुन लेते हैं। इसमें कोई परेशानी नहीं है लेकिन आप जो topic चुनें उसमें आपका interest हो और आपको उस विषय में जानकारी हो।

आप वह केटेगरी को चुने जिसमें कि आपका नॉलेज है या आपका जिसमें इंटरेस्ट है। यदि आप ऐंसी केटेगरी चुनते है जो कि आपके इंटरेस्ट की नहीं है तो उसको अपना इंटरेस्ट बनाने की कोशिश करें।

आप जो भी category चुनें चाहे वह न्यूज़ हो, गेमिंग हो, टेक हो या कोई और आप उस category पर ही video upload करें।

2. Youtube Channel को Optimize करें

अक्सर लोग youtube channel बनाते हैं या किसी पहले से बने channel पर सीधे video upload करना शुरू कर देते हैं। वह channel optimize नहीं करते हैं जिससे कि कई तरह की परेशानी आती हैं।

Channel को optimize न करने से channel और channel के वीडियो के SEO पर बहुत बुरा effect पड़ता है।   Channel को optimize करने के लिए आपको बहुत से काम channel setting में करने होते हैं। जैसे कि

  • अच्छा channel नाम चुनना
  • Logo Upload करना
  • Cover Photo Upload करना
  • Channel Country चुनना
  • Channel Keywords Add करना
  • Channel Description लिखना
  • और कुछ जरूरी setting करना

सही तरीके से यूट्यूब चैनल बनाने की जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें “YouTube Channel Kaise Banaye

  तो सबसे पहले आपको अपने youtube channel को optimize करना है।  

3. Quality Video अपलोड करें

आपको शुरुआत में इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देना है लेकिन आपको पूरी कोशिश यहीं करनी है कि आप जितनी अच्छी Audio और Video क्वालिटी दे सकें उतना है। यह SEO के लिए भी जरूरी है।

आप अच्छे माइक का उपयोग करें और यदि आप face cam वीडियो बनाते हैं तो आपका काम आपके मोबाइल कैमरा से चल जायेगा।   Video के साथ आप audio की quality अच्छी रखें। आपकी video की audio में background noise जैसी समस्याएं न हों।

यदि आपका वीडियो अच्छा नहीं होगा तो व्यूअर आपके वीडियो पर आएगा और बैक वापस चला जायेगा। इससे यूट्यूब को लगेगा कि आपका वीडियो अच्छा नहीं है और वह वीडियो दूसरे लोगों तक नहीं पहुँचायेगा।

Pro Tip: अगर आपके पास Internet इंटरनेट की अच्छी व्यवस्था हो आप अपने youtube video की quality कम से कम 1080p (full HD) रखें।  

4. Youtube Video Optimize करें

Youtube वीडियो optimize करना बहुत जरूरी होता है। इससे ही आपके youtube channel के video का SEO होता है और वह google, youtube और अन्य दूसरे search engines में rank करती है। Youtube Video Optimize करने के लिए आपको यह काम करने होंगे

  • अच्छा title चुनें
  • अच्छी description लिखें
  • सही तरीके से tags लिखें
  • Thumbnail अपलोड करें
  • Language और category चुनें
  • अन्य settings करें

आप यह settings video अपलोड करते समय या video upload और publish हो जाने के बाद आप यह सभी settings कर सकते हैं।  

5. Regular Video Upload करें

Youtube Video बनाने में बहुत अधिक समय लगता है ऐंसे में थोड़ा मुश्किल हो जाता है regular video upload करना। लेकिन आपको अपने channel पर regular video upload करने होंगे।

आप अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करें। यदि आप एक दिन में वीडियो अपलोड कर सकते है तो एक इन में या एक हफ्ते में कर सकते हैं तो एक हफ्ते में। 

इसके अलावा आप अपने वीडियो को अपलोड करने के लिए एक टाइम और दिन भी चुन लें ताकि आपके subscribers जान सकें कि आपका video कब आता है। आपको इससे बहुत से फायदे होंगे।  

6. Useful और Genuine Content दें

आप ऐंसे टॉपिक पर वीडियो बनाए जो कि लोगो के लिए useful हो या लोग उससे इंटरटेन हों। यदि आप ऐंसे टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे जो कि कोई भी देखना पसंद नहीं करता है तो आपको views कैसे आएंगे।

आप ऐंसेTrending Topic पर भी वीडियो बना सकते हैं।Trending का मतलब है जो कि इस वक्त सबसे अधिक सर्च किया जा रहा है या लोग उसे देखना चाह रहे हैं। आप इसके लिए Google Trends का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप लोगों को कोई जानकारी दे रहे हैं तो या लोगों को confuse न करे। 

अगर  health channel बनाते हैं और कुछ भी लोगों को health tip दे देंगे तो वह उस व्यक्ति के लिए खतरनाक होगा जो कि उन्हें उपयोग करेगा और वह आपके YouTube channel को subscribe नहीं करेगा और comment में लोगों को भी यहीं सलाह देगा।

यह भी पढ़ें

7. Attractive और Quality थंबनेल बनायें

यह काम सबसे जरूरी है कि आप Attractive thumbnails बनायें क्योंकि लोग आपके वीडियो के थंबनेल को देखकर ही क्लिक करेंगे। कोई भी आपके वीडियो के tittle को देखकर क्लिक नहीं करेगा। 

आप थंबनेल बनाने के लिए सबसे ज्यादा टाइम ले। आप एनसी थंबनेल बनाये कि कोई यदि उसको देखे तो क्लिक किये बिना न रहे।    आप thumbnail में जो बताएं वह आपके video में जरूर हो।

अगर आप कोई गलत जानकरी देंगे तो इससे dislikes बढ़ जाएंगे और youtube आपकी video को किसी को भी recommend नहीं करेगा। अगर आप thumbnail बनाने में expert नहीं हैं और किसी आसान टूल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप canva का इस्तेमाल करें।  

8. Trending Topic पर Video बनाये

अगर आप किसी Trending Topic पर वीडियो बनाते हैं तो आपके video के viral होने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं। किसी भी viral video से आपके चैनल के subscribers और views बहुत बढ़ सकते हैं।

Video वायरल तब कहलाती है जब उस video पर आपके अन्य videos के मुकाबले बहुत अधिक views आ जाते हैं। और आम तौर पर किसी trending topic पर बनाये गए videos ही viral होते हैं।

Trending topics वह होते हैं जिनको उस समय या किसी तय समय पर internet (google, youtube) पर बहुत अधिक सर्च किया आता है।   आप trending topics को find करने के लिए google trends का उपयोग कर सकते हैं।  

9. Spam मत करें

आप अपने चैनल के वीडियो से किसी को कुछ भी गलत न बताएं या आप लोगों को ऐंसी चीज की जानकारी न दें जिससे कि उनको नुक्सान होगा। 

इससे आपको views तो मिल जायेंगे लेकिन ऐंसा subscriber नहीं मिलेगा जो कि आपके चैनल से हमेशा के लिए कनेक्ट हो जाये और regular आपके videos देखे।

लोग click-bait करते हैं मतलब कि Title और Thumbnail में दिखते कुछ है और Video में कुछ और ही होता है। आप ऐंसा न करें। 

आप इससे शुरुआत में तो पैसे कमा लेंगे लेकिन बाद में नहीं। अब YouTube views की बजाये watch time पर focus करता है।

अगर आप एक अच्छा YouTube channel बनाना चाहते हैं और famous होना चाहते हैं तो सही content होना बहुत जरूरी है।  

10. Engagement बनायें रखें

आज आपको youtube पर ऐंसे बहुत channels दिख जाएंगे जिनके subscribers तो बहुत अधिक होंगे लेकिन उन्हें बहुत ही कम views आते हैं।   ऐंसा इसीलिए होता है क्योंकि वह अपने channel की engagement बनाकर नहीं रख पाए।

आमतौर पर Engagement पर सबसे अधिक प्रभाव consistency का पड़ता है। आप यदि youtube पर regular video अपलोड करेंगे तो आपके channel की engagement बनी रहेगी।

आप अपने channel की engagement बढ़ाने के लिए comments का reply करें, community post करें, poll लें, अगले video का update देने जैसे अन्य काम करें।  

11. Brand और Network बनायें

आज के समय में आपको आपके channel को एक channel न समझ कर उसे अपना business समझना होगा। और आपके आपके channel को लोगों के सामने के brand की तरह present करना होगा।

अगर आप security चाहते हैं तो आप अपनी audiance को सिर्फ एक plateform पर न रखें बल्कि अन्य platforms पर भी रखें। जैसे आप अपने channel या खुद के लिए twitter, instagram, facebook अकाउंट जरूर बनायें और subscribers से वहां भी जुड़ने को कहें।

हो सके तो आप अपने channel की एक website भी बना लें। इस सब चीजों से आप अपने video को promote कर सकते हैं और अपने आने वाले video की update भी दे सकते हैं।  

12. धैर्य रखें और YouTube को समय दें

आपको सबसे जरूरी है कि आप पेशेंस रखें। YouTube एक ऐंसा तरीका है जिससे कि आप तुरंत ही पैसे नहीं कमा सकते हैं। आपको इसमें समय इन्वेस्ट करना होगा। आपको सबसे पहले वीडियो अपलोड करने पर ध्यान देना होगा। 

जब आप video अपलोड करते रहेंगे तो आपको आपके धीरे धीरे यूट्यूब पर subscriber बढ़ेंगे और एक न एक आपका वीडियो viral जरूर होगा जिससे कि आपका YouTube channel grow हो जायेगा।  

13. Monetization Tips

YouTube पर Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल Adsense के लिए Approve कराना होगा और इसके लिए आपके YouTube Channel पर Adsense की Ad दिखाने के लिए आपको 4000 घंटे का Watchtime और 1000 Subscribers होने चाहिए।

Monetization में आगे चलकर कोई परेशानी न हो इसलिए मैं आपको कुछ जानकारी देना चाहता हूँ

  • अगर आप किसी Video को Upload करने के बाद आप उसे private या delete कर देते हैं तो उसका Watchtime count नहीं होगा
  • अगर आप Watchtime पूरा करने के लिए Google Adwords की Video Ads का सहारा लेते हो तो भी Watch Time पूरा नहीं माना जायेगा
  • आप अपने Channel पर कोई भी Spam या Copyright या Policy Violation वाली चीज इस्तेमाल न करें नहीं तो आपको Adsense Approval नहीं मिलेगा

14. Negative Comments पर ध्यान न दें

आमतौर पर हर नया youtuber जो कि youtube पर अच्छी तरह से ग्रो करता वह हमेशा motivated रहता है और लेकिन कुछ लोग हमेशा आपको demotivate करते हैं।

यह लोग आपके video पर negative comments करते हैं जिससे कि आप demotivate हो जाते हैं और आगे  अच्छे से काम नहीं कर पाते हैं। कई लोग तो ऐंसे में youtube भी छोड़ देते हैं।

आज छोटा youtube creator हो या बड़ा हर किसी के video के comment section में आपको negative comments देखने को मिलेंगी। आप बिना कुछ सोचें ऐंसी comments को ignore करे और अपने काम को पुरे motivation के साथ करें।  

Blogging की जानकारी के लिए यह Post पढ़ें

 तो आपको मैंने YouTube Tips In Hindi दे दी हैं। आप इनको फॉलो करें। आप शुरुआत में पैसों की न सोचें। जब आपके वीडियो पर views आने लगेंगे तो आपकी कमाई भी बड़ी आसानी से होनी लगेगी।

शेयर करें

4 thoughts on “14 Advanced YouTube Tips In Hindi For 2020 (Tips For Success)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top