यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? (2021 में)

क्या आप जानते है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए और इसके लिए आपको क्या करना होगा। आज के वक्त में सभी लोग चाहते है कि वह ऑनलाइन पैसे कमाए। 

आज के वक्त में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए मार्केट में बहुत सारे तरीके अवेलेबल हैं। 

इस पोस्ट में मैंने आपको विस्तार में बताया हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए.

आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए blogging कर सकते हैं, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं, फ्रीलांसिंग कर सकते हैं, एप्लीकेशन पर ऐड देख सकते हैं मतलब कि आज के वक्त में बहुत सारे तरीके हमारे पास उपलब्ध है। 

आज के वक्त में बहुत से ऐसे तरीके हैं जो कि सिर्फ लोगों को बेवकूफ बनाते हैं और उनका समय बर्बाद करते हैं इसीलिए आप सही तरीका चुने। यूट्यूब से पैसे कमाने के आपको बहुत से फायदे होंगे।

जैसे कि आप बिना एक रूपया लगाए काम शुरू कर सकते हैं, आप सारा काम घर बैठे कर सकते है, आपको कहीं भी आने जाने की जरूरत नहीं है।

आप बिना लिमिट के पैसे कमा सकते हैं, आप पैसे कमाने के लिए एक तरीके पर निर्भर नहीं रहेंगे, यूट्यूब पर बाकी तरीकों के जैसी मेहनत नहीं करनी होगी। 

यूट्यूब पर आप पैसे कमाने के साथ फेमस भी हो सकते हैं। आज बड़े youtubers इंटरनेट सेलिब्रिटी की तरह होते हैं।

आपको youtube से पैसे कमाने के लिए एक mobile, या desktop/laptop, और इंटरनेट की जरूरत होगी। और इनके साथ सबसे जरूरी आपकी मेहनत होगी।

जैसा कि मैंने बताया है कि यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा तरीका जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप यूट्यूब से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब का तो उपयोग आप मे से बहुत से लोग करते ही होंगे। आप इसका उपयोग वीडियो देखने के लिए करते होंगे।

यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर वीडियो के रूप में पोस्ट शेयर की जाती है। यूट्यूब आज के वक्त में सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब इसके अलावा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जबकि गूगल दुनिया का पहला सबसे बड़ा सर्च इंजन है। 

मैं आपको यहां पर एक बात बता दूं कि यूट्यूब को गूगल ने खरीद लिया है इसका मतलब है कि यूट्यूब गूगल का ही प्रोडक्ट है।

यह भी पढ़ें

यहां पर गूगल और यूट्यूब मिलकर हम लोगों को एक अवसर देते हैं जिससे कि हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो मैं आपको बता कि Youtube एक वीडियो प्लेटफॉर्म है जिस पर आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 

आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के पर वीडियो अपलोड करने होंगे और यदि आपके वीडियो को कोई देखेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

आप जो भी वीडियो अपलोड करेंगे उस पर यूट्यूब विज्ञापन दिखायेगा और आपको इसके बदले में पैसे मिलेंगे। इसके अलावा भी कई तरीके है जिससे कि पैसे कमा सकते है जिसके बारे में मैंने आगे जानकारी दी है। 

यह भी पढ़ें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: तो यह पूरी जानकारी है जो कि आपको चाहिए

1. Channel की Category चुनें

आपको सबसे पहले आपके चैनल की एक केटेगरी चुननी होगी। यदि आप किसी भी केटेगरी को चुन लेंगे या एक ही चैनल पर अलग अलग केटेगरी की वीडियो अपलोड करने लगेंगे तो यह आपके लिए ठीक नहीं होगा। 

इससे आपको कोई सब्सक्राइब नहीं करेगा या करेगा तो वह आपके सारे वीडियो नहीं देखेगा क्योंकि उसने आपके चैनल को उसकी पसंद की चीज देखने के लिए सब्सक्राइब किया है। 

आप यदि आपके सब्सक्राइबर की पसंद की वीडियो अपलोड नहीं करेने तो आपको व्यूज नहीं आएंगे और आप पैसे भी नहीं कमा पाएंगे। आप कोई भी केटेगरी चुन सकते है। आप वहीँ केटेगरी चुने जो कि आपके इंटरेस्ट में हो।

जैसे कि आप

  • Technology
  • Education
  • Fitness
  • Cooking
  • Motivational Speaker
  • Gaming
  • Vlogging
  • Comedy
  • Song
  • Sport
  • News
  • Animation
  • Acting

और किसी और विषय पर चैनल बना सकते हैं।

2. Youtube पर चैनल बनायें

यूट्यूब चैनल बनाये

Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए। 

Youtube Channel बनाना बहुत आसान है। और आप कुछ ही मिनिट में एक youtube channel बना सकते हैं। YouTube पर चैनल बनाने के लिए आपके पास एक google account होना चाहिए। अगर आपके पास google account नहीं है तो आप एक बना लें।

अगर आप gmail id बनाना नहीं जानते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़ें: Gmail ID Kaise Banaye. आपको हर step को follow करना है और channel बनाना है। Channel बनाने की guide यह है: YouTube Channel Kaise Banaye

3. Video का प्रकार चुनें

आपको आपके चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करने होंगे। ऐंसा नहीं है कि आप कुछ वीडियो अपलोड कर देंगे तो आपको पैसे आने लगेंगे। आपको कुछ समय के लिए पैसे आएंगे और वह समय के साथ घटते घटते एक दिन पैसे आना ख़त्म हो जायेंगे। 

यदि आप रेगलर वीडियो अपलोड करेंगे तो आपको अच्छे पैसे आएंगे। आप जब तक वीडियो अपलोड करेंगे आपको तब तक पैसे आएंगे। आप अपने चैनल की केटेगरी के हिसाब से इन तरीकों के वीडियोस बना सकते हैं।

Screen Recording या Voice Over:

आप यदि ऐंसा वीडियो बनाते है जो कि Facecam द्वारा नहीं बताया जा सकता है आप उसके लिए Screen Recording का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अपने डिवाइस चाहे वह मोबाइल हो या कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते हैं। 

यदि आप एक गेमिंग चैनल बनाते है या लोगों को मोबाइल कंप्यूटर का फीचर बताते है या कोई भी चीज जो कि आप डिवाइस पर करते है आप उसकी स्क्रीन को रिकॉर्ड करके लोगों को एंटरटेन कर सकते है या लोगों को कुछ सीखा सकते हैं। 

यदि आप लोगों को बोलकर कुछ सिखाना चाहते है और आपके पास दिखाने को कुछ नहीं है तो आप कुछ इमेज को लेकर अपनी आवाज देकर वीडियो बना सकते हैं।   

Facecam

आप यदि ऐंसा वीडियो बनाते है जो कि लोगों से सीधे इंटरेक्ट करता हो जैसे कि स्पीकिंग या कोई भी और चीज आप उसके लिए वीडियो Facecam वीडियो बना सकते हैं।   

Animation

आप Animation या White Board Animation बनाकर यूट्यूब पर वीडियो के रूप में अपलोड कर सकते हैं।   

4. अच्छे Video बनाये

आप किसी भी तरह से वीडियो बनाये आप वीडियो को अच्छा बनाने की कोशिश करें। आप जितना अच्छा वीडियो बनाएंगे आप उतनी जल्दी यूट्यूब पर कामयाब होंगे। आप अपनी वीडियो में इन चीजों का ध्यान रखें।   

1. आप जब भी वीडियो बनाये आप उसे जितना क्लीन रख सकें उतना क्लीन रखें। आप अपने वीडियो को HD या FHD ही बनायें। आपके वीडियो की ज्यादातर चीजें क्लियर हों।

2. यदि आपकी वीडियो क्वालिटी खराब हो जाये तो चल जायेगा लेकिन ऑडियो क्वालिटी खराब न हो। यदि आपकी वॉइस क्वालिटी खराब होगी तो आपके व्यूअर को इरिटेशन होगी और वह वीडियो नहीं देखेगा।

3. आप अपने youtube channel पर अच्छा कंटेंट दें। अगर आप अपने channel पर गलत content और गलत जानकरी देंगे तो आपके subscribers नहीं बढ़ेंगे और viewers आपके channel पर दोबारा नहीं आएंगे।

5. YouTube SEO सीखें

YouTube SEO

Youtube में आपको मुख्य दो तरह से views आते हैं पहला जब आपका वीडियो youtube पर homepage पर feature हो और जब कोई आपके video पर youtube पर सर्च करके आये।

अगर आप चाहते हैं कि आपका video youtube search में आये तो आपको SEO करना होगा।

आपको SEO की थोड़ी नॉलेज होनी चाहिए। SEO का मतलब होता है कि Search Engine Optimization मतलब कि अपनी पोस्ट को सर्च इंजन के हिसाब से व्यवस्थित करना होगा। 

YouTube में google जैसा SEO नहीं होता है। YouTube में आपको बस कुछ simple चीजें करनी होती हैं।

जैसे अच्छा title लिखना, अच्छी description लिखना, सही tags लगाना, अच्छी thumbnail लगाना, category चुनना, Playlist में जोड़ना।

6. Youtube से पैसे कमाएं

YouTube पर जैसे जैसे आपके subscribers बढ़ेंगे आपके youtube video पर views भी बढ़ते जाएंगे। इसके बढ़ने के कारण आपकी कमाई भी बढ़ती जायेगी।

आप कई तरह से youtube videos से पैसे कमा सकते हैं। आप जितने अधिक तरीकों का सही तरह से इस्तेमाल करेंगे आप उतने अधिक पैसे कमा पाएंगे।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

अब हम बात करते हैं कि यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके वह हमारी पोस्ट का सबसे मुख्य भाग है।

मैं आपको सबसे अच्छे तरीके बताऊंगा जिससे कि आप Youtube से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आप यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए इन तरीकों को उपयोग कर सकते हैं  

1. Google Adsense का उपयोग करें

गूगल एडसेंस से पैसे कमाए

Google Adsense यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है और यह यूट्यूब का ऑफिसियल तरीका है। आप Google Adsense की मदद से अपने अपलोड किये गए वीडियो पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense से जो भी कमाई होती है आपको उसका 55% और यूट्यूब को 45% मिलता है।

पहले आप जैसे ही पहला वीडियो अपलोड करते थे आप पैसे कमा सकते थे। लेकिन Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर कुछ कंडीशन अप्लाई होती है जो कि इस प्रकार है 

आपके चैनल के पर पिछले एक साल के अंदर 1000 subscribers हों और आपके चैनल पर अपलोड किये गए वीडियो पर 4000 घंटे का वाच टाइम हो। इसके लिए आप youtube studio में monetization option से इसकी जानकारी देख सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके channel पर कितने subscribers और कितना watch time है।

जब आप 1000 subscribers और 4000 hours का watch time पूरा कर लेंगे तो आप यह से अपने channel को google adsense से connect कर सकते हैं। Adsense account बन जाने के बाद और connect हो जाने के बाद आपका adsense आपके youtube channel से जुड़ जायेगा इसके बाद आपका channel review में चला जायेगा।

अगर आपके channel पर कोई भी ऐंसी चीज न हो जो कि youtube की policy को violate करता है तो आपका channel approve हो जायेगा। इसके बाद आपके channel के video पर ad आने लगेंगी और आपकी कमाई भी शुरू हो जायेगी।

2. Affiliate Marketing करें

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

यह भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए अच्छा तरीका है। Affiliate Marketing का मतलब है कि आपके द्वारा किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना और यदि प्रोडक्ट की सेल होती है तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलेगा। 

मान लीजिये कि आपका चैनल गेमिंग कंसोल के ऊपर है तो आप जब अपने चैनल के वीडियो में उसकी जानकारी देंगे या रिव्यु देंगे तो आप अपने चैनल की डिक्रिप्शन में एफिलिएट लिंक दे सकते है और यदि कोई कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलेगा।

कोई भी कम्पनी हो चाहे वह शॉपिंग, फ़ूड, ट्रेवल, सर्विस या कोई भी हो उसके पास अपना एफिलिएट प्रोग्राम है। Amazon का अपना Affiliate प्रोग्राम है जो कि आसान और भरोसेमंद है। यह भी पढ़ें “Affiliate Marketing Kya Hai

यदि आप अमेज़न से एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे तो आपकी सेल ज्यादा होगी क्योंकि लोग Amazon पर भरोसा करते हैं और वह बिना दर  के शॉपिंग कर सकते हैं। Amazon Affiliate की सबसे अच्छी बात यह है कि यदि कोई लिंक पर क्लिक करे और उस वक्त कुछ भी न खरीदे और 24 घंटे के अंदर कुछ भी Amazon से खरीद ले तो भी आपको पैसे मिलेंगे।   

3. Sponsored Video और Promotion करें

स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाए

यदि आपका चैनल कुछ फेमस हो जाये और आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स हो जाएँ तो कम्पनी खुद आपसे अपने प्रोडक्ट का रिव्यु देने के लिए वीडियो बनाने को कहेगी। 

इसके लिए वह आपको प्रोडक्ट भेजेगी और आप इस प्रोडक्ट को रिव्यु देने के बाद खुद रख सकते है और आप ज्यादा फेमस है तो आपकी प्रोडक्ट के साथ अलग से पैसे भी मिलेंगे। 

यदि आपका चैनल प्रोडक्ट के बारे में नहीं है तो आपको वह कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए कहेंगी जो कि सर्विस देती है या कोई एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर बेंचती है। किसी भी चैनल के लिए यह पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।   

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में मैंने आपको यह अच्छी तरह से बता दिया हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो आप अपना चैनल बनायें और वीडियो अपलोड करना शुरू कर दें। आप अपने इंटरेस्ट की केटेगरी चुने और अच्छे वीडियो अपलोड करें। 

जैसे जैसे आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे और आपके वीडियोस पर व्यूस आएंगे तो आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आप अपने चैनल की शुरुआत में पैसों के बारे में न सोचें। आपको बस अच्छे वीडियोस बनाने पर ध्यान देना है।

आप जितना हार्डवर्क और स्मार्टवर्क करेंगे आप उतनी ही जल्दी एक कामयाब youtuber बन जायेंगे। यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट में वह सवाल जरूर पूंछें। मैं आके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। 

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी और आपको इससे कुछ नया सीखने को मिला है तो आप कमेंट में जरूर बताएं।

11 thoughts on “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? (2021 में)”

        1. हाँ। आप अपने द्वारा बनाये गए Animation और cartoon वीडियोस को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top