Microsoft Windows Kya Hai (विंडोज क्या है?)

Windows Kya Hai जानने के लिए आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। मैं आज की इस blog post में मैं आपको microsoft windows के विषय में वह जानकारी दूंगा जो कि आप जानना चाहते हैं।

अगर आप एक नया computer लेने के विषय में सोच रहे हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि windows kya hai और इसका computer में क्या उपयोग है।

Computer एक बहुत ही उपयोगी device है जिसके कारण आज देश और दुनिया में computer users की संख्या बहुत ज्यादा है। Windows को Microsoft द्वारा विकसित किया गया है और वह windows ही था जिसने computer जगत में एक नयी क्रांति की शुरुआत की और computer को आम उपयोग के लिए लोगों के बीच लाया।

Windows अपने जैसा अकेला नहीं है लेकिन आज आज दुनिया 70 फीसदी computers में windows का उपयोग होता है।

Computer में gaming को इतना आगे बढ़ाने में windows का बहुत अधिक योगदान है। Gaming के हिसाब से windoows को सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है। यही कारण है कि दुनिया के ज्यादातर computers windows के साथ ही आते हैं।  

Windows Kya Hai (Windows क्या है)

windows kya hai

Windows Kya Hai: Windows एक graphical interface operating system है जो कि computers के लिए बनाया गया है और जिसकी मदद से computer को control किया जाता है।

Windows ऑपरेटिंग सिस्टम को microsoft जोकि अब एक बहुतरास्ट्रीय टेक्नोलॉजी कंपनी है द्वारा विकसित किया गया है और यह मुख्य रूप से desktop, laptop में उपयोग होता है।

Windows computer के सबसे अधिक प्रसिद्ध operating system है। Windows इस्तेमाल करने में आसान और फ्रेंडली है जो कि इसे इतना अधिक प्रसिद्ध operating system बनाता है।

उदाहरण के लिए: जिस प्रकार mobile phones के लिए android इस्तेमाल किया जाता है उसी प्रकार computers में windows का  उपयोग किया जाता है।   यह भी पढ़ें:

Operating System Kya Hai

Operating System किसी भी system (device) का मुख्य software होता है जो कि computer के hardware, software resources को manage करता है और computer और user के बीच interface की तरह कार्य करता है।

Operating system ही किसी भी system को use करने में आसान बनाता है।   Desktop, Laptop, Mobile आदि सभी एक computer device हैं और इन सब में भी operating system होता है।   

दुनिया के प्रसिद्ध Operating Systems

  यह Operating Systems desktop और laptops के लिए हैं।   

1. Windows

मैं आपको windows के बारे में जानकारी दे चूका हूँ। Windows operating system laptops और desktop के लिए है। यह दुनिया में सबसे अधिक उपयोग होने वाला operating system (laptops और desktop में) है।  

Microsoft ने windows में बदलाव करके इसे mobile के operating system के रूप में भी launch किया था।  

2. macOS

Windows के बाद macOS (mac operating system) दुनिया का सबसे अधिक उपयोग होने वाला operating system है।  

macOS अधिकतर मामलों (जैसे security) में windows से बेहतर है लेकिन macOS का  उपयोग आप सिर्फ apple macbooks में ही कर सकते हैं जो कि windows laptop ककी तुलना में बहुत ही महंगे होते हैं।  

macOS (या कहें macbooks) के विषय में दूसरी बुरी बात यह है कि यह gamming के लिए उपयुक्त नहीं है।  

3. Linux

Linux करने वालों की संख्या बहुत कम है। पर Linux macOS और Windows के मुकाबले बहुत अधिक सुरक्षित होता है। इसीलिए सुरक्षा से जुड़े कामों में linux का उपयोग होता है।  

Linux एक ओपन source operating system है इसीलिए linnux को इस्तेमाल करना आसान नहीं है और linux में ज्यादा softwares उपलब्ध नहीं हैं। इसीलिए linux के users बहुत कम हैं।  

4. Google’s Chrome OS

यह operating system गूगल द्वारा laptoops के लिए बनाया गया है। यह  बहुत ज्यादा andorid के समान ही है। Google’s Chrome OS के साथ आने वाले laptops chrome books कहा जाता है।  

जैसा कि device को user द्वारा control करने operating system होता है तो mobile भी एक device है और इसमें भी operating system होता है।   यह operating systems mobile के लिए हैं  

1. Android

Android के बारे में तो आप जानते ही होंगे। Android मुख्य रूप से mobile phones के लिए बनाया गया है। Android को google द्वारा बनाया गया है।   Android का सबसे नवीनतम version android 10 है।  

2. iOS

iOS एक बहुत अच्छा operating system है। iOS को apple द्वारा iphones के विकसित किया गया है। Apple laptop और mobile दोनों में अपना ही operating system इस्तेमाल करता है।  

Microsoft Windows किसने बनाया?

Windows को microsoft company द्वारा बनाया गया है। Microsoft एक बहुराष्ट्रीय technology company है। Microsoft का मुख्य प्रोडक्ट windows है। Microsoft ने 20 November 1985 को windows लांच किया था। Microsoft की स्थापना Bill Gates और paul allen ने 4 April 1975 को की थी।   

Windows बनाने का श्रेय Bill Gates को ही जाता है। Bill Gates वर्तमान microsoft के CEO और मालिक हैं। Bill Gates दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं।  

Windows के सभी Versions

Windows समय के साथ बदलता गया जिसकी वजह से हमें windows के कई versions देखने को मिले। Windows का सबसे नया version Windows 10 है और सभी versions में सबसे बेहतर है।  

फिलहाल विंडोज के 26 versions आ चुके हैं लेकिन  आपको मुख्य versions  के बारे में जानकरी  दूंगा। आप  सभी के विषय में जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें: List Of Microsoft Windows Versions   यह windows के मुख्य versions के नाम और release dates हैं।

  1. Windows 1.0 / November 20, 1985
  2. Windows 2.03 / December 9, 1987
  3. Windows 3.0 / May 22, 1990
  4. Windows 95 / August 15, 199
  5. Windows NT 4.0 / July 31, 1996
  6. Windows 98 / May 15, 1998
  7. Windows 2000 / December 15, 1999
  8. Windows Me / June 19, 2000
  9. Windows XP / August 24, 2001
  10. Windows Vista / November 8, 2006
  11. Windows 7 / July 22, 2009
  12. Windows 8 / August 1, 2012
  13. Windows 8.1 / August 27, 2013
  14. Windows 10 / July 15, 2015

Windows 10 के Editions और कीमत

Windows 10 विंडोज का नवीनतम version है। Windows 10 के दो edition personal desktop या laptop के लिए उपलब्ध हैं।   जो कि हैं

  1. Windows 10 Home (₹ 9,299)
  2. Windows 10 Pro (₹ 14,799)

  Windows 10 Home और Windows 10 Pro की कीमत के बीच जो अंतर है वह features के कारण है। Windows 10 Pro features के मामले Windows 10 Home से अच्छी है।  

आप दोनों के बीच के अंतर को जानने के  लिए यह पोस्ट पढ़ें: Windows 10 Home Vs Pro   आप बिना windows खरीदें इसका उपयोग अपने computer में कर सकते हैं। बस वह windows activated नहीं होगी और features block होंगे और windows का watermark आपके computer में  दिखेगा।   

Windows के फायदे और नुक्सान

Windows के कुछ फायदे और नुक्सान हैं।  

फायदे

  1. Windows के लिए बहुत ही अधिक softwares उपलब्ध हैं। आपको हर तरह के काम के लिए windows में software देखने को मिल जाएंगे। Windows में आपको बहुत अधिक मात्रा में third party apps मिल  जाएंगे।
  2. Windows का उपयोग आप दुनिया के अधिकतर company के computer में कर सकते हैं।
  3. Windows gaming के लिए सबसे अच्छी है।
  4. Windows इस्तेमाल करने में आसान है।
  5. Windows का free version भी है। 

नुकसान

  1. Windows security के लिहाज से इतनी अच्छी नहीं है।
  2. Windows कभी कभी crash हो जाती है और आपको इसे repair भी करना पड़ सकता है।

Windows आपको कब और क्यों लेनी चाहिए

आपको windows का उपयोग तब करना चाहिए जब आप

  1. आप जब games खेलने के लिए computer ले रहे हैं। 
  2. जब आप पहली बार computer ले रहे हों।
  3. जब आप programming सीखने  के लिए computer ले रहे हों।

तो यह windows के विषय में छोटी सी जानकारी है। मैंने आपको windows और operating system के बारे में जानकारी दी है।   मुझे उम्मीद है कि आपको यह post windows kya hai जरूर पसंद आयी होगी।

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top