AI Kya Hai (What Is AI In Hindi)

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि AI Kya Hai (What Is AI In Hindi). जबसे कंप्यूटर और मोबाइल का अविष्कार हुआ है इनका उपयोग बहुत ही अधिक बढ़ गया है उपयोग बढ़ने के साथ मनुष्य की इन डिवाइस पर निर्भरता भी बढ़ चुकी है।

इन डिवाइस की इतनी अधिक उपयोगता को देखते हुए इनकी टेक्नोलॉजी को और अधिक विकसित बनाया जा रहा है। टेक्नोलॉजी को और अधिक विकसित बनाने के लिए AI का निर्माण हुआ है।

AI क्या है। AI का क्या इतिहास है AI कैसे काम करती है AI के फायदे और नुकसान है। इस पोस्ट में आपसे इनसे जुड़ी सारी जानकारी दूंगा।

AI Kya Hai?

what is ai in hindi

What Is AI In Hindi: मनुष्य की सोचने समझने और निर्णय लेने की क्षमता को किसी मशीन के अंदर डालना AI कहलाता है। AI का पूरा नाम artificial intelligence है। यदि आसान शब्दों में कहें तो उनके दिमागों को इतना विकसित बना देना की वह किसी भी परिस्तिथि में अपना निर्णय लें सकें।

पहले आपके मोबाइल के कैमरे में मौजूद फ़िल्टर जो स्वयं ही detect कर लेते थे की सामने क्या है। ये भी AI के अंतर्गत आते थे पर अब ऐसा नहीं है AI में और अधिक एडवांस तकनीकों को शामिल किया है।

AI में ऐसी तकनीकों को शामिल किया गया है जो कि इमोशन व्यक्त कर सकें। अपना निर्णय स्वयं ले सकें।

AI के जीवन में उपयोग

AI के जीवन में बहुत से उपयोग हैं और होंगे जो कि हैं

वर्तमान में

वर्तमान में भी AI का बहुत अधिक उपयोग होता है। यदि आपको लगता है की AI का उपयोग केवल बहुत ही ज्यादा high device में होता है तो ऐसा नहीं AI का उपयोग आपके नार्मल smartphones में भी होता है।

आपके मोबाइल में google assistant तो होगा ही वह भी एक AI है। अगर हम AI के अन्य उदाहरण को देखें तो alexa भी AI का अच्छा उदाहरण है। इस alexa का निर्माण amazon company द्वारा हुआ है।

भविष्य में

AI हमारे जीवन में बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है। AI के कारण हमारे बहुत से काम आसान हो गए है। AI ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में क्रांति ला दी है गूगल ने AI पर आधारित कार बनाने पर रिसर्च शुरू कर दिया है यह कार बिना ड्राइवर्स के चलेगी।

इन AI आधारित cars की से सड़क पर होने वाले दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। यह cars सेंसर की मदद से चलेगी। सेंसर्स यह detect करेंगे की सामने वाले वाहन (vehicle) और मोड़ (turn) की क्या दूरी है।

इन AI आधारित car में GPS लगें होंगे। इन GPS की मदद से car एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से जा पायेगी।

यह भी पढ़ें

AI के फायदे और नुकसान

किसी भी नयी टेक्नोलॉजी के आने या किसी पुरानी टेक्नोलॉजी के विकास के बहुत अधिक फायदे होते हैं। परन्तु बहुत से फायदों के बीच कुछ नुकसान भी होते हैं किसी भी नयी टेक्नोलॉजी के आने से।

AI के बहुत से फायदे हैं लेकिन उसके कुछ नुकसान भी हैं जो कि यह हैं

AI के फायदे

AI बहुत तेज सटीक होगी। जिससे कि वह कार्य भी बहुत ही तेज और सटीक हो पाएंगे जिनमें कि बहुत अधिक समय लगता है और जिसमें बहुत गलतियां होती हैं।

मनुष्य को सीखने में बहुत समय लगता है लेकिन AI बहुत तेज सीखेगी। जिससे कि हम बहुत अच्छी तरह से AI को कोई नयी चीज सीखा पाएंगे।

AI होने डिजिटल जगत में एक नई क्रांति आएगी। AI के द्वारा automated vehicles, Smart Assistants, Digitalization of cities आदि संभव हो पायेंगें।

AI के आने से उस हर चीज में बदलाव होगा जो कि computer से जुडी हैं। AI के आने से नयी jobs भी आएँगी।

AI के बहुत से फायदे होंगे और हर जगह AI के फायदे दिखाई देंगे।

AI के नुकसान

AI के नुकसान इस प्रकार है

लोगों की नौकरियों का नुकसान

दुनिया में बहुत तेजी बढ़ रही बेरोजगारी का एक कारण AI भी है। AI के कारण automated machine का उपयोग बढ़ गया है। यह मशीनें इंसान के मुकाबले ज्यादा skilled और कम खर्चीली होती है।

इसी कारण के companies इंसानों की जगह मशीनों को ज्यादा प्राथमिकता देती है। इसी वजह से जैसे जैसे AI का विकास होगा लोगों को नौकरियां जाएंगी।

लेकिन AI के आने से नए लोगों के लिए नौकरियां भी आएँगी।

उदाहरण: पहले के समय किताबें ही जानकरी का सबसे बड़ा सोर्स होती थीं तो इसी पर library, किताबों की दुकान और कागज के कारखाने आदि में लोगों को रोजगार मिलता था लेकिन जब इंटरनेट आया तो उन लोगों में से बहुत से लोगों ने अपना काम खोया लेकिन internet से जुडी companies (जैसे गूगल) में बहुत से लोगों को रोजगार भी मिला।

मशीनों पर निर्भरता

मशीनों का उपयोग बहुत अधिक बढ़ता जा रहा है। मनुष्य कठिन से कठिन कार्य को आसान बनाने के लिए इन मशीनों को और बेहतर बना रहा है।

मशीनें इंसानों के मुकाबले अधिक कुशल हो गयी हैं और कई कामों में जल्द हो जाएंगी।

मनुष्य चाहता है की वह किसी भी कठिन कार्य को बिना परिश्रम के कर सकें। इसी कारण से मनुष्यों की मशीनों पर आत्मनिर्भरता बहुत अधिक बढ़ चुकी है।

इससे इंसानों की skills में कमी आएगी।

मानवों को खतरा

हम अक्सर फिल्मों में देखते है कि मशीनें इंसानों पर राज करने लगती है। जब मशीनों के दिमाग को इतना विकसित कर दिए जायेगा कि वह अपने फैसले स्वयं ही लें सकें। तो इसकी भी सम्भावना है की मशीनें इंसानों के विरुद्ध हो जाये।

लेकिन यह बात बहुत अधिक myth लगती है। Fact यह है कि बहुत कम संभावना है कि ऐंसा होगा। क्योंकि AI पर हमारा पूरी तरह से कंट्रोल होगा।

लोग सोचते हैं कि AI कुछ ही सालों बाद इंसानों से अधिक बुद्धिमान (यानि कि Superintelligence) हो जायेगी। पर यह होने में अभी कई दशकों का समय है।

AI कई दशकों तक सिर्फ computer program होगी न कि physical body. Super Intelligent Robot तो बहुत दूर की बात है।

यह थी जानकारी What Is AI In Hindi (AI Kya Hai).

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top