Share Market क्या है?: Share Market (Stock Market) In Hindi

इस पोस्ट में आपको शेयर मार्केट क्या है बताया गया है। इस में share market का जरूरी ज्ञान है जो कि आपको share market में पैसे लगाने से पहले होना चाहिए। यह share market in hindi गाइड।

यदि आपके पास पैसा है जिसका आने वाले कुछ सालों में आप उपयोग नहीं करने वाले हैं तो सबसे अच्छा है की आप उस पैसे की invest कर दें।

पैसा दिन ब दिन अपनी कीमत खोता है। यदि आज से 50 साल पहले आपके पास हज़ार रूपए थे तो आप अमीर थे लेकिन आज हज़ार रूपए से दिन का खर्च भी नहीं चलता। मतलब उस पैसे की खरीदने की शक्ति समय के साथ कम हो गयी। इसको money inflation कहते हैं। इसीलिए यदि आप अपनी कमाई की money inflation से बचाना चाहते हैं तो आपको पैसों को कहीं न कहीं invest कर सकते हैं।

Investment करना यानि कि पैसे से पैसा बनाना। आज के समय में कई तरह की investment होती हैं जैसे कि gold, mutual funds, share market, real estate आदि में पैसे लगा सकते हैं।

Share Market एक बहुत ही अच्छा तरीका है investment का। यदि आप share market को अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

तो आज मैं इस पोस्ट (share market in hindi) में आपको यह बताऊंगा कि शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट कैसे काम करता है, IPO क्या होते हैं, mutual funds क्या है, और शेयर मार्केट कैसे काम करता है, और शेयर मार्केट में उपयोग होने वाले शब्दों में अर्थ।

तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिये।

share market stock market in hindi

Share Market क्या है?

Share Market एक मार्केट होता है जहाँ पर shares को खरीदा और बेंचा जाता है। Shares का मतलब किसी भी company में हिस्सेदारी को कहते हैं।

Shares के माध्यम से share market में companies की हिस्सेदारी को खरीदा और बेंचा जा सकता है।

Share Market को stock market और equity market के नाम से भी जाना जाता है। इसीलिए आप इसमें भ्रमित न हों।

Share Market का सारा काम यानि खरीदने और बेंचने का काम exchange का होता है।

Exchange क्या होते हैं?

Exchange उस जगह को या marketplace को कहते हैं जहाँ पर shares को खरीदा और बेंचा जाता है।

एक चीज को हम एक उदाहरण से समझते हैं।

Share Market एक बाजार को तरह है जहाँ exchange दुकानें हैं। दुकानदार चीजें बेंचते हैं और ग्राहक उन चीजों को खरीदते हैं।

भारत में दो stock exchange हैं।

1. BSE (Bombay Stock Exchange)

BSE भारत का पहला और सबसे पुराना stock exchange है। इसकी स्थापना 9 July 1875 को हुई थी। यह stock exchange मुंबई में स्थित है।

BSE में 5,439 (10 फरवरी 2021 तक) companies listed हैं।

2. NSE (National Stock Exchange)

NSE भारत का दूसरा और सबसे नया stock exchange है। इसकी स्थापना 1992 में हुई थी। यह stock exchange भी मुंबई में ही स्थित है।

NSE में 1,952 (10 फरवरी 2021 तक) companies listed हैं।

किसी भी stock यानी share की खरीददारी इन्हीं stock exchanges के द्वारा होती है।

IPO क्या होता है?

IPO का मतलब होता है Initial public offering (सार्वजनिक प्रस्ताव). IPO लाने का उद्देश्य होता है व्यवसाय के लिए पूँजी जुटाना होता है।

जब कोई company खुद को किसी exchange में register कराती है तो वह IPO लांच करती है। इसमें लोगों को company द्वारा तय किये गए मूल्य पर shares बेंचे जाते हैं।

इससे company को पूंजी मिल जाती है जिससे वह business को बढ़ा सकती है। इसके बाद जिन्होंने IPO खरीदा था वह shares को बेंच सकते हैं।

इसके बाद प्रति share का मूल्य demand और supply के आधार पर कम और ज्यादा होता रहता है।

Share की Price कैसे तय होती है?

किसी भी share की कीमत demand और supply के नियम से तय होती है। जिस company में लोग invest करना चाहते हैं उसके share की कीमत अधिक होगी और जिसमें invest नहीं करना चाहते उसकी कीमत कम होगी।

किसी भी share की कीमत कम ज्यादा होती रहती है। अगर आसान शब्दों में समझें तो

यदि shares बेंचने वालों की तुलना में खरीदने वाले ज्यादा हैं तो share की कीमत बढ़ जायेगी। और जब shares खरीदने वालों को तुलना में बेंचने वाले ज्यादा होंगे तो shares की कीमत गिर जायेगी।

  • अगर demand ज्यादा है supply से तो share की कीमत बढ़ जायेगी।
  • यदि supply ज्यादा है demand से तो share की कीमत कम हो जायेगी।
stock market demand and supply rule

Share Market में Invest कैसे करें?

Share Market में पैसे लगाने के दो तरीके हैं। आप सीधे share market में पैसे लगा सकते हैं या आप mutual funds के द्वारा share market में पैसे लगा सकते हैं।

Share Market में पैसे लगाने के लिए आपको एक demat account चाहिए। Demat account खुलवाना बहुत आसान है।

Demat account खोलना brokers का काम होता है। भारत में बहुत से अच्छे अच्छे brokers हैं जैसे कि zerodha, angel broking, groww, ५paisa और upstox.

Share Market में पैसे लगाने के लिए आपको दो accounts की जरूरत होती है। एक तो demat account है और एक trading account.

जब आप किसी broker से account बनवाते हैं तोआपका एक trading account और एक demat account खुलता है।

इससे आप share market में shares खरीद सकते हैं। किसी broker के साथ sign up करना बहुत आसान है और आप घर बैठे, बिना कोई physical document भेजे अपना account खोल सकते हैं।

Mutual Funds

Mutual Funds थोड़े अलग हैं। आप इसमें direct की वजाय indirect तरह से share market में पैसे invest करते हैं।

लोगों को share market समझ में नहीं आता है। इसीलिए लोग mutual fund में पैसा लगाते हैं। इसमें आप AMC के द्वारा mutual funds में खरीदते हैं।

मतलब आप direct share market में पैसे लगाने की जगह पर अपना पैसा AMC को देते हैं और AMC इस पैसे को share market में लगाती है।

Note: सभी mutual funds share market में पैसे नहीं लगाते हैं।

AMC (asset management company) आप की तरह बहुत से लोगों से पैसे लेकर share market में लगाती है। यह काम बहुत से expert करते हैं जो की share market की अच्छी जानकारी रखते हैं।

और जब भी मुनाफा होता है तो यह आपको मिल जाता है।

यह भी पढ़ें:

Share Market कैसे सीखें?

लोगों को लगता है कि share market बहुत मुश्किल है लेकिन ऐंसा नहीं है। यदि आप share market को समझें तो आप यह जानेंगे कि share market long term में ज्यादातर profitable होता है।

यदि आप share market को सीखना चाहते हैं तो आप सबसे पहले share market और share market के इतिहास को जानें। आप जानें कि share market कैसे काम करता है और आप share market में सबसे सफल लोगों के बारे में जानें।

Share Market के basics आप zerodha से सीख सकते हैं: Zerodha Varsity

Share Market के basics को सीखने के बाद आप किसी broker के द्वारा अपना account खोलें।

इसके बाद कम पैसे invest करें। इससे आपको share market का real experience मिलेगा।

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि share market क्या है यानि कि stock market क्या है। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो comment करके जरूर बताएं।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

2 thoughts on “Share Market क्या है?: Share Market (Stock Market) In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top