Ram Kya Hai (What Is Ram In Hindi)

इस पोस्ट में हम बात करेंगे की Ram kya hai (what is Ram in Hindi). यदि आप मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करते है आपने जरूर ram का नाम सुना होगा। और आप जब मोबाइल या कंप्यूटर खरीदने जाते है तो दुकानदार आपसे पूछता है की आपको कितनी ram चाहिए।

लेकिन अगर आपको ram की जानकरी नहीं है। तो आप Decide नहीं कर पाएंगे की आपको कितनी ram की जरूरत है। इसीलिए इस पोस्ट में आपको ram की जानकारी के साथ साथ ये भी बताउगा की आपको कम से कम कितनी ram की जरूरत है।

Ram के बारे में ऐसी कई चीजे है जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है

  • Ram Kya Hai
  • Ram Ka Pura Naam Kya Hai
  • Ram Ke Prakar
  • कितनी GB Ram जरूरी है

Ram Kya Hai (What Is Ram In Hindi)

ram kya hai

Ram किसी भी कंप्यूटर डिवाइस की प्राथमिक मैमोरी (Primary Memory) होती है। Ram के कारण ही हम अपने कंप्यूटर डिवाइस में multitasking कर पाते है। किसी भी डिवाइस में हो रहा वर्तमान कार्य या software का उपयोग कर रहे है तो यह कार्य ram के अंदर होते है।

उदाहरण: अगर आप अपने कंप्यूटर में कोई गेम खेल रहे है तो वह गेम ram के अंदर कार्य करता है।

Ram का पूरा नाम

Ram का पूरा नाम Random Access Memory होता है।

Ram के प्रकार

Ram दो प्रकार की होती है।

  • SRAM
  • DRAM

इनके बारे में मैं अब विस्तार से जानकारी दूंगा।

1. SRAM

SRAM का पूरा नाम स्टैटिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (Static Random Access Memory) होता है। SRAM की स्पीड DRAM की तुलना अधिक होती है। SRAM को बार बार Refrash करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

SRAM में डाटा तब तक रहेगा जब तक बिजली रहेगी। SRAM की 6 ट्रांजिस्टर का उपयोग करता है। इसे catch memory के लिए इस्तेमाल किया जाता है अच्छे SRAM को बनाने के लिए अधिक पैसे की जरूरत पड़ती है।

2. DRAM

DRAM का पूरा नाम डायनामिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (Dynamic Random Access Memory होता है। DRAM SRAM का विपरीत होता है। SRAM की तुलना इसकी स्पीड कम होती है।

लेकिन यह SRAM से सस्ती होती है DRAM को बार बार रेफ्रेश आवश्यकता पड़ती है।

कितनी ram जरूरी है?

अक्सर जब हम नया मोबाइल लेने सोचते है तो हमारे दिमाग ख्याल आता है की कितनी GB ram वाला मोबाइल या कंप्यूटर लेना चाहिए। आगे हम इसी बारे में बात करेंगे की मोबाइल और कंप्यूटर के लिए कितने Ram जरूरी है।

मोबाइल के लिए

मोबाइल की अच्छी परफॉर्मन्स के लिए प्रोसेसर के साथ अच्छी ram का होना बहुत जरूरी है। पहले जब टेक्नोलॉजी ज्यादा नहीं थी तो साथ ही ज्यादा power यूज़ करने वाले Apps और Games भी नहीं होते है।

तो उस समय मोबाइल में 1 या 2 GB ram से काम चल जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है आजकल तो १ से 2 GB के गेम्स तक play store पर उपलब्ध है।

जिन्हें चलाने के लिए आपको minimum ४ GB Ram की जरूरत पड़ेगी। ऐसा नहीं है वह २ GB ram में नहीं चलेगा। लेकिन अगर आप उन्हें 2GB ram में चलाएंगे तो वो ठीक से कार्य नहीं करेंगे।

बार बार गेम lag होगा और frame drops होंगे। इसलिए १ से 2GB तक के गेम्स को खेलने के लिए 4GB Ram बहुत जरूरी है।

लेकिन अगर आप गेम खेलने लिए मोबाइल नहीं ले रहे और आपको मोबाइल पर बस सोशल मीडिया, कैमरा और कॉल करने का बस कार्य करना है तो आपके लिए 3GB Ram सही है।

मोबाइल में अच्छी Ram के साथ साथ अच्छे प्रोसेसर का होना बहुत जरूरी है लेकिन अगर आपको Processor के बारे ज्यादा जानकारी नहीं तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते है

यह पढ़े

Computer के लिए

पहले कंप्यूटर और लैपटॉप में 2GB से काम चल जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है यदि आप normal कार्य करने लिए कंप्यूटर या लैपटॉप लेने की सोच रहे है तो उसमे minimum 4GB Ram अवश्य लें।

आजकल बहुत ही ज्यादा Heavy PC Games उपलब्ध है इसीलिए अगर आप गेम्स खेलने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप ले रहे है तो Minimum आपके PC डिवाइस में 8GB Ram होनी चाहिए।

आजकल यूट्यूब पर बहुत अधिक मात्रा में लोग गेम्स की लाइव स्ट्रीम करते है। तो यूट्यूब पर बड़े या मध्यम साइज के गेम की लाइव स्ट्रीम करने के लिए कितनी GB Ram जरूरी है ?

यदि आप यूट्यूब पर हैवी गेम्स की लाइव स्ट्रीम करना चाहते है तो आपके कंप्यूटर में minimum 16GB जरूरी है। यदि आप छोटे गेम्स की लाइव स्ट्रीम करना चाहते है तो आपका काम 12Gb से भी बन सकता है। लेकिन इसके लिए आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में अच्छे प्रोसेसर और graphic card का होना बहुत जरूरी है।

तो अब आप जान चुके होंगे कि Ram Kya Hai (What Is Ram In Hindi).

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top