प्रोग्रामिंग क्या है और प्रोग्रामिंग कैसे सीखे? (2021)

आज के समय में हम चारों ओर से टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं। मोबाइल, कंप्यूटर लैपटॉप हमारी दैनिक जरूरत बन गए हैं। जब हम computer और softwares की बात करते हैं तो एक शब्द हमारे सामने आता है प्रोग्रामिंग।

प्रोग्रामिंग की मदद से हम अपने कंप्यूटर को प्रोग्राम करते हैं जिससे की वह काम कर पाता है। Computer में बहुत से प्रोग्राम होते हैं जो की तरह तरह के काम computer से कराते हैं। इन्हीं प्रोग्राम को बनाना प्रोग्रामिंग कहलाता है।

जिस तरह से टेक्नोलॉजी बढ़ रही उस हिसाब से भविष्य computers का होगा। आज artificial intelligence, machine learing और deep learning के द्वारा computers से असाधारण कार्य कराए जा रहे हैं और यह दिन प्रीति दिन और भी advance होते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Email ID Kaise Banaye

इस सब के लिए सबसे जरूरी प्रोग्रामिंग है। इसीलिए यदि आप programming सीखना चाह रहे हैं तो आप बहुत अच्छा कर रहे हैं। प्रोग्रामिंग में एक बहुत अच्छा भविष्य है।

इस पोस्ट में मैं आपको प्रोग्रामिंग के कुछ आम सवालों के जवाब दूंगा। जैसे कि प्रोग्रामिंग क्या है, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या हैं, प्रोग्रामिंग कैसे सीखें।

programming kya hai

कंप्यूटर प्रोग्राम क्या है?

प्रोग्रामिंग का मलतब है प्रोग्राम करना। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि प्रोग्राम क्या है। प्रोग्राम निर्देशों का समूह होता है जिसका उपयोग कंप्यूटर द्वारा कोई कार्य करने के लिए किया जाता है।

प्रोग्राम यानी निर्देशों का समूह कंप्यूटर को निर्देश देता है। प्रोग्राम में निर्देशों को लिखने के लिए languages का इस्तेमाल किया जाता है।

इन प्रोग्राम का उपयोग कंप्यूटर द्वारा किया जाता है मतलब इन्हें कम्प्यूटर्स के लिए बनाना जाता है इसीलिए इन्हें कंप्यूटर प्रोग्राम कहते हैं।

Programming Languages से programme लिखना प्रोग्रामिंग कहलाता है।

यह भी पढ़ें: SSD vs HDD in Hindi

विस्तार से बात करें तो

प्रोग्रामिंग क्या है?

किसी काम को करने या कोई परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी कंप्यूटर प्रोग्राम को बनाने की प्रक्रिया, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कहलाता है।

प्रोग्रामिंग में कंप्यूटर को इस तरह से प्रोग्राम किया जाता है की कंप्यूटर उन कामों को कर सके जिसे करना उसे सिखाया गया है।

उदाहरण के लिए software calcultor एक कैलकुलेटर है जो कि एक कंप्यूटर प्रोग्राम की तरह कार्य करता है। सबसे पहले प्रोग्रामिंग करके ऐंसा प्रोग्राम लिखा जाता है जो कि computer को गणना करना सिखाता है। इसके बाद हम इस प्रोग्राम को बाहरी निर्देश देकर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 5G क्या है?

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या होती हैं?

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक औपचारिक भाषा होती है जो कि कंप्यूटर प्रोग्राम, एप्लीकेशन, सॉफ्टवर्स बनाने के लिए उपयोग होती है। यह निर्देशों का एक समूह होती है जो कि कई तरह के आउटपुट देती है।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कम्प्यूटर्स के लिए होती हैं।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्यों बनायीं गयीं?

कंप्यूटर और इंसानी दिमाग बहुत अलग होते हैं। यह सवाल सबके मन में आता है कि प्रोग्रामिंग को आम बोल चाल की भाषा से क्यों नहीं किया जा सकता है।

क्योंकि कंप्यूटर हमारी भाषा को नहीं समझ सकते हैं। हमारी भाषाएँ बहुत ही अपरिभाषित हैं और यह computer की confuse कर सकती हैं।

हिंदी और इंग्लिश जैसी भाषाओं को इंसान इसीलिए समझ पाते हैं क्योंकि हमारे पास commansense होता है। इंसान गलत वाक्य, अधूरे वाक्य, और अन्य तरह की गड़बड़िओं के होते हुए भी वाक्य के मतलब को समझ सकते हैं। हमारी भाषाओं में एक वाक्य के कई मतलब हो सकते हैं। इंसान परिस्थिति के हिसाब से कई मतलब वाले वाक्य का सही मतलब पहचान सकता है।

लेकिन कंप्यूटर ऐंसा नहीं कर सकते। इसीलिए किसी ऐंसी भाषा की जरूरत थी जो कि सरल हो और परिभाषित हो।

इसीलिए ऐंसी भाषाएँ बनायी गयीं जो कि computer द्वारा समझी जा सकें और जिनके एक निर्देश का एक ही मतलब हो।

कुछ प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस

दुनिया में बहुत सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं। Wikipedia के अनुसार दुनिया में 700 से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं। (प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की लिस्ट)

हर भाषा की अपनी खासियत है। अलग काम के लिए अलग भाषा का उपयोग किया जाता है। इन 700 भाषाओं में से अधिकतर भाषाओं का उपयोग आज नहीं होता है। इसीलिए आप यदि प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं तो किसी ऐंसी भाषा का चुनाव करें जिसकी जरूरत है।

मैं आपको कुछ प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग भाषाओं के नाम बता रहा हूँ। यह भाषाएँ आज के समय में बहुत उपयोग होती हैं और इन्हीं की सबसे अधिक मांग है।

1. Python

यह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। Python का उपयोग google, facebook, instagram, microsft जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां भी करती हैं। यहाँ तक की नासा में भी पाइथन का इस्तेमाल होता है।

Python एक ऑब्जेक्ट ओरिएन्टेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। Python को AI और Machine Learning जैसी चीजें के लिए उपयोग किया जाता है।

Python के code को पढ़कर प्रोग्राम को समझा जा सकता है। यदि आप programming में नए हैं तो आप python से शुरुआत कर सकते हैं।

Python सीखना आसान है इसीलिए आप python से शुरुआत करें।

2. Java

Java एक बहुत प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। Java का सबसे अच्छा उपयोग app devlopment में होता है।

Java गेम डेवलोपमेन्ट के लिहाज से एक बहुत ही अच्छी लैंग्वेज है।

3. C++

C++ एक बहुत ही प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। C++ का उपयोग भी games बनाने में होता है। यह game devlopment के लिहाज से काफी अच्छी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।

इसके अलावा भी बहुत सी प्रोग्रामिंग भाषाएँ हैं जो की आप सीख सकते हैं।

प्रोग्रामिंग कैसे सीखें

प्रोग्रामिंग सीखना आसान नहीं है। प्रोग्रामिंग सीखने के लिए बहुत ही फोकस और मेहनत की जरूरत होती है।

यदि आप प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं और एक प्रोग्रामर बनना चाहते हैं तो आप निम्न चीजें कर सकते हैं।

1. भाषा का चुनाव करें

सबसे पहले आपको एक भाषा का चुनाव करना होगा। इसके लिए आपको आपका उद्देश्य पता होना चाहिए। जैसा की सैकड़ों प्रोग्रामिंग भाषाएँ हैं उनमें से हर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अलग उद्देश्य के लिए उपयोग होती है।

जैसे की यदि आप web devlopment करना चाहते हैं तो आपको HTML, CSS, JavsScript, PHP आदि भाषाएँ सीखने की जरूरत होगी।

यदि आप app devlopment सीखना चाहते हैं तो आपको Java, C++, Kotlin, C# जैसी भाषाएँ सीखनी होंगी।

यदि आप artificial intelligence और machine learing सीखना चाहते हैं तो आप Python और R प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीख़ सकते हैं।

इस तरह से आपको अपना उद्देश्य चुनकर उन भाषाओं को सीखना होगा जो की आपको आपका उद्देश्य पूरा करने में सहायता करेंगी।

2. भाषा सीखें

भाषा का चुनाव कर लेने के बाद आपको उस भाषा को सीखना होगा। इसके लिए आप कोई कोर्स कर सकते है।

आप youtube और internet से भाषा के टुटोरिअल देख सकते हैं। Internet पर बहुत सी websites हैं जहाँ आप programming सीख सकते हैं।

3. Practice करें

आपको प्रोग्राम लिखने की practice करनी होगी। इसके लिए आपको एक laptop या computer की जरूरत होगी। आप mobile से programming सीख तो सकते हैं लेकिन उसकी प्रैक्टिस नहीं कर सकते हैं।

आप प्रैक्टिस करने के लिए VS Code का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह code editor, code लिखना बहुत आसान कर देते हैं।

4. Project बनायें

एक प्रोजेक्ट बनाना मलतब आपने प्रोग्रामिंग सीख ली है। यदि आप game devlopment के लिए प्रोग्रामिंग सिख रहे थे और आप खुद से एक गेम बना लेते हैं तो आपने प्रोग्रामिंग सीख ली है।

आपने जिस उद्देश्य के लिए प्रोग्रामिंग सीखी थी आप उसे पूरा करें। आप आप app बनायें, website बनांयें या machine learning प्रोजेक्ट बनायें।

यह भी पढ़ें:

निष्कर्ष

प्रोग्रामिंग सीखना आसान नहीं है। इसके समय और मेहनत की जरूरत होती है। प्रोग्रामिंग एक ऐंसी स्किल है जिसकी बहुत ज्यादा डिमांड है।

इसीलिए यदि आप इस स्किल को सीखते हैं तो यह व्यर्थ नहीं होगा।

मैंने आपको यह बताया की प्रोग्रामिंग क्या है। अब यह आपका काम है की आप प्रोग्रामिंग सीखें। YouTube और इंटरनेट पर बहुत से लोग हैं जो free में प्रोग्रामिंग सिखाते हैं।

1 thought on “प्रोग्रामिंग क्या है और प्रोग्रामिंग कैसे सीखे? (2021)”

  1. आपने इस आर्टिक्ल के अंदर काफी अच्छी जानकारी दी है जिसमें आपने प्रोग्रामिंग लैड्ग्वेज के बारे में विस्तार से बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top