Processor Kya Hai (What Is Processor In Hindi)

इस पोस्ट में आप सीखेंगे कि Processor Kya Hai (What Is Processor In Hindi). इस दुनिया में अधिकतर हर व्यक्ति gadgets का का उपयोग करता है लेकिन इन सभी gadgets में मोबाइल और कंप्यूटर का सबसे अधिक उपयोग होता है।

जब भी हम नया मोबाइल या कंप्यूटर खरीदते है तो हम पहले इनके फीचर देखते है। हम चाहते है कि जिस मोबाइल की performance सबसे अच्छी हो हम उसी मोबाइल को ख़रीदे। किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल की अच्छी performance के लिए सबसे अधिक जरूरी होता है उसका प्रोसेसर।

कई बार हम देखते है हमारे किसी दोस्त के पास एक मोबाइल या कंप्यूटर होता है और उसकी ram 4 GB होती है और हमारे डिवाइस में ६ GB ram होती है लेकिन उसके डिवाइस की performance हमारे डिवाइस से अच्छी होती है। ऐसा क्यों होता है?

ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि आपके दोस्त के मोबाइल या कंप्यूटर का जो processor है वो आपके डिवाइस से अच्छा है। इसी के साथ साथ हम यह भी जानेंगे की processor में core क्या है ? Core का क्या कार्य होता है ? processor में NM क्या होता है ?

Processor Kya Hai (What Is Processor In Hindi)

processor kya hai

Prosessor Kya Hai: Processor कंप्यूटर, मोबाइल और अन्य डिवाइस का प्रमुख अंग है। processor एक प्रकार की चिप होती है जो motherboard में लगा रहता है। Processor कंप्यूटर के सभी component को control करता है।

Processor हमारे द्वारा दिए गए डाटा को इनपुट करके उसे process करके बहुत ही तेजी से रिजल्ट के रूप में आउटपुट देता है। processor को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। CPU का पूरा नाम central processing unit होता है। इसे हम शार्ट में processor कहते है।

किसी भी डिवाइस की अच्छी performance के लिए CPU जिम्मेदार होता है। CPU की क्षमता जितनी अधिक होगी डिवाइस की performance उतनी ही ज्यादा अच्छी होगी।

Processor कैसे कार्य करता है

हम हमारे कंप्यूटर या मोबाइल को जब कोई आदेश (command) देते है तो वह इनपुट कहलाता है। इनपुट देने के बाद जो process होता है उसे हम Processing कहते है। और आखिरकार आपको जो रिजल्ट मिलता है वो आउटपुट कहलाता है। इसे हम एक उदाहरण से समझेंगे।

उदाहरण: जब किसी app या software को open करने के लिए उस पर क्लिक करते हैं तो वह इनपुट कहलाता है। क्लिक करने के बाद उसे open होने में कितना टाइम लगता है वह processing टाइम कहलाता है process होने बाद जब वह app या software ओपन हो जाता है तो वह आउटपुट कहलाता है।

Processor का इतिहास

पहले processor का निर्माण intel द्वारा हुआ। इसे Marcian Hoff, Federico Faggin, Stanley Mazor और Masatoshi Shima ने invent किया था। इस Processor का नाम Intel 4004 था। इसमें 2,250 ट्रांजिस्टर लगे हुए थे। यह सिंगल कोर processor था।

यह प्रोसेसर 4 bit का था। Bit डाटा और प्रोसेसिंग की एक इकाई है। Intel 4004 के अंदर 4KB मेमोरी थी। धीरे धीरे processor को और बेहतर बनाने के लिए इस पर शोध चलते गए और processor की डिज़ाइन में भी बदलाव आते रहे।

लगातार प्रोसेसर के में हुए नवीनीकरण से आज हमारे सामने ऐंसे ऐंसे processors हैं जो कि बहुत अधिक शक्तिशाली हैं।

Processor में Core क्या होते है

अगर आसान भाषा में कहे तो Core एक तरह का processor यूनिट होता है। Core processor की तरह ही कार्य करता है। Core का मतलब होता है की आपका processor कितने भागों में बटा है।

Core के प्रकार

  • जिस प्रोसेसर में एक कोर हो वह Single Core Processor कहलाता है।
  • जिस प्रोसेसर में दो कोर हो वह Dual Core Processor कहलाता है।
  • जिस प्रोसेसर में चार कोर हो वह Quad Core Processor कहलाता है।
  • जिस प्रोसेसर में छः कोर हो वह Hexa Core Processor कहलाता है।
  • जिस प्रोसेसर मेंआठ कोर हो वह Octa Core Processor कहलाता है।

Core का Processor में क्या काम है

इसे हम एक उदाहरण से समझते है

उदाहरण: यदि आप अकेले कोई कार्य करते है और उस कार्य को करने में आपको आठ घण्टे लगते है लेकिन आप उसी कार्य को करने के लिए आपने एक friend को बुला लेते है तो आपको वही कार्य करने में चार घंटे लगेंगे।

लेकिन अगर आप उसी कार्य को करने के लिए और अधिक दोस्तों को बुला लेंगे और कुल मिलाकर आप आठ लोग हो जाएंगे। और आपस में कार्य बाट लेंगे तो आपको उसी कार्य को करने में सिर्फ एक ही घण्टा लगेगा। और आपके समय की भी बचत होगी।

इसी तरह से processor में जो Core होते है उनमें कार्य बाट दिए जाते है। ताकि कार्य आसानी से और जल्दी पूरा हो जाये और processor पर ज्यादा load न पड़े। अधिक core की मदद से आप आसानी से multitasking कर पाते है।

Processor में NM क्या होता है।

आपने कई बार किसी से सुना होगा कि यह processor 12nm Technology पर बेस है। १०nm टेक्नोलॉजी पर बेस है। तो यह Nm टेक्नोलॉजी क्या है ?

NM का पूरा नाम नैनोमीटर (Nanometer) होता है। processor में हजारो लाखों ट्रांजिस्टर होते है। Nm का मलतब होता है कि ट्रांजिस्टर का साइज कितना है। ट्रांजिस्टर का साइज जितना काम होगा वह उतना कम पावर यूज़ करेगा और अधिक पावरफुल होगा।

टेक्नोलॉजी जैसे जैसे आगे बढ़ेगी ट्रांसिस्टर्स का साइज और छोटा होता जायेगा।

यह भी पढ़े

तो आज हमने जाना कि processor kya hai, Processor कैसे कार्य करता है, Processor का इतिहास, Processor में Core क्या होते है, Core के प्रकार, Core का Processor में क्या काम है, Processor में NM क्या होता है।

तो यह थी processor के विषय में जानकरी।

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top