12 Best Photo Banane Wala Apps (2021)

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कुछ सबसे अच्छे photo banane wala apps जिनकी मदद से आप बहुत ही अच्छी एडिटिंग कर सकते हैं।

फोटो बनाने वाला ऐप्स की जानकारी बहुत जरूरी है।

आज के समय में इंटरनेट का उपयोग बढ़ने के कारण सोशल मीडिया का उपयोग बहुत बढ़ गया है। सोशल मीडिया का उपयोग लोग businesses promotion, प्रोफाइल बनाने के लिए, इंटरटेनमेंट के लिए करते है। 

सोशल मीडिया का उपयोग लोग प्रोफाइल बनाने के लिए और उस पर फोटो शेयर करने के लिए है। facebook और instagram फोटो शेयरिंग के मामले में दुनिआ में सबसे अधिक प्रसिद्ध है।

आज इंटरनेट से जुड़ा हर व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग जरूर करता है और बहुत अधिक संख्या में लोग सोशल मीडिया का उपयोग करके अपनी फोटोज को दुनिया के साथ शेयर करते है।

इसी कारण से photo banane wala apps की जरूरत होती हैं। फोटो एडटिंग करने वाले ऐप्स बहुत की मददगार होते है। तो इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे ही ऐप्स की जानकारी दूँगा जो कि फोटो एडिटिंग करने के लिए सबसे अच्छे हैं।  

Photo Banane Wala Apps

photo editing karne wala app

Photo Banane Wala Apps: मैंने रिसर्च और अपने अनुभव के आधार पर एक लिस्ट बनाई है। इस लिस्ट में मैंने कुछ Photo Banane Wala Apps को शामिल किया है जो कि बहुत अच्छे है और उपयोग करने  में आसान हैं।   

1. PicsArt (Best Photo Banane Wala App)

picsart photo banane wala app

PicsArt बहुत ही अच्छा फोटो बनाने वाला ऐप है इसकी मदद से आप बहुत ही अच्छी एडटिंग कर सकते है। PicsArt बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल एडिटिंग ऐप है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से ज्यादा से डाउनलोड है।

PicsArt free और paid दोनों रूप में उपलब्ध है। इस ऐप की मदद से आप अपनी फोटो में बहुत से फ़िल्टर और स्टिकर भी जोड़ सकते है। PicsArt में हजारों स्टिकर और बहुत अधिक मात्रा में फ़िल्टर उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आप फ्री में भी कर सकते है।

लेकिन इनमे से कुछ फ़िल्टर और स्टिकर ऐसे है जिनका उपयोग केवल paid version में ही कर सकते है। 

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये

इस ऐप की बहुत विशेषताएँ हैं। जिनमें से इसकी एक विशेषता इसका Photo Add फीचर है इस फीचर की सहायता से आप अपने किसी भी बैकग्राउंड में दूसरी फोटो को बड़ी आसानी से जोड़ सकते है।

लेकिन इस ऐप से अपनी फोटो में से बैकग्राउंड को हटाना कठिन है क्यूंकि इसका Auto background फीचर अच्छे तरीके से काम नहीं करता है। बैकग्राउंड को हटाने के लिए आप अन्य ऐप का उपयोग कर सकते है।

PicsArt में बहुत मात्रा में टूल्स उपलब्ध हैं। इसमें आप फोटो का resolution भी चेंज कर सकते है। इसकी सहायता से आप अपनी फोटो में brightness, contrast, clarity, saturation, hue, highlights, shadows, temp को एडजस्ट कर सकते हैं।

PicsArt में एक ऑटो ब्यूटी एडजस्ट फीचर भी उपलब्ध है जिसकी सहायता आप अपनी फोटो को और अधिक अच्छी बना सकते है।

PicsArt में बहुत सारे एलिमेंट उपलब्ध हैं। जिन्हें आप में जोड़ सकते है। इस ऐप में बहुत से फ्रेम और बर्थडे फ्रेम उपलब्ध है जिनहे आप अपनी फोटो में जोड़ सकते है।

PicsArt एक collage maker की तरह भी काम करता है सहायता से आप कई फोटोस को एक फोटो में जोड़ सकते है। PicsArt बहुत ही अच्छा Photo Banane Wala App है।

PicsArt एक प्रकार का social app भी इसमें आप फोटो एडिट करके इसी पर अपलोड कर सकते है। और picsArt में followers और likes भी पा सकते है। और दूसरे लोगो को फॉलो करके उनकी एडिट की गयी फोटो को देखकर अपनी फोटो को एडिट करने के लिए idea ले सकते है।

2. Adobe Lightroom

lightroom photo banane wala app

Adobe Lightroom बहुत  मोबाइल एडिटिंग ऐप है। इस ऐप की मदद से आप अपनी फोटो में किसी भी colour को कम या ज्यादा कर सकते है। Adobe Lightroom भी free और paid दोनों रूप में उपलब्ध है।

गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ सेज्यादा से डाउनलोड है।

जैसा की हर एडिटिंग ऐप में Basic टूल्स होते है। लाइटरूम में भी crop, auto adjust, effects जैसे बेसिक टूल्स हैं। इस ऐप की विशेषता इसका कलर फीचर है। इस फाइटर की सहायता से आप एक कलर को दूसरे कलर में बदल सकते है। और उसकी brightness को भी कम ज्यादा कर सकते है।

अगर आपका बैकग्राउंड ग्रीन कलर में है और आपके main model में कोई भी ग्रीन कलर नहीं है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने बैकग्राउंड का कलर बदल है।

Adobe Lightroom में बहुत ही अधिक मात्रा में adjustment tools उपलब्ध है मैं यह आपको Adobe Lightroom के सारे टूल्स के बारे जानकारी दे रहा हूँ।

  • Adjustment Tools – Brightness, Contrast, Clarity, Saturation, Hue, Highlights, Shadows, Temp.
  • Effects – Texture, Clarity, Dehaze, Vignette, Midpoint, Feather, Roundness, Highlights, Gain Amount, Size, Roughness.  
  • Colour – Temp, Tint, Vibrance, Saturation.  
  • Light Exposure, Contrast, Highlights, Shadows, Whites, Black.  
  • Detail  Sharpening, Radius, Detail, Masking, Noise Reduction, Contrast, Colour Noise Reduction, Smoothness. 

आप Adobe Lightroom में अपनी फोटो में preset भी जोड़ सकते है। Preset जोड़ने के लिए आपकी फोटो में कलर बूस्ट हो जाता है। जिसे क्रोमा बूस्ट भी कहते है।

3. Snapseed [Photo Banane Wala App]

snapseed photo banane wala app

Snapseed सबसे अच्छे photo banane wala apps में से एक है। यह फ्री रूप से उपलब्ध है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हैं। Snapseed Google का ही ऐप है।

Snapseed में भी बहुत से फ़िल्टर उपलब्ध हैं। फ़िल्टर के साथ ही इसमें अनेकों टूल्स भी उपलब्ध हैं। इस ऐप में ऑटो एडजस्ट भी उपलब्ध है। अब में आपको Snapseed के सरे टूल्स के बारे में बताउँगा।

Snapseed में brightness, contrast, highlights, saturation, shadows, warmth, ambiance और structure को भी एडजस्ट कर सकते है। फोटो का temperature, tint और black, white कलर को भी काम या ज्यादा कर सकते है।

सभी ऐप्स की तरह इसमें भी बेसिक टूल है जैसे – crop, rotate, text. 

Snapseed में Hdr scape फीचर है। जिसे कम करने से आपकी फोटो heal और ज्यादा करने से आपकी फूट और भी realistic हो जाती है।

Snapseed का सबसे अच्छा feature इसका brush टूल है। जिसकी सहायता से आप अपने मॉडल के चेहरे को और अच्छा बना सकते है। 

इसमें एक healing टूल भी है। जिसकी सहायता से आप अपनी फोटो से किसी भी object को हटा सकते है। इसके head pose टूल से आप अपने सिर को थोड़ा बहुत दाँये – बाँए और ऊपर – नीचे कर सकते है। 

Vignette टूल से आप outer और inner brightness को भी काम या ज्यादा कर सकते है।

अगर आपकी फोटो में आपके मॉडल का फेस क्लियर नहीं है तो आपका इसका स्कीन smoothing feature उपयोग कर सकते है जो की portrait टूल के अंदर है। लेंस ब्लर टूल की मदद से आप बैकग्राउंड को भी ब्लर कर सकते है।

Snapseed में बहुत से फ्रेम भी उपलब्ध है जिन्हे अपनी फोटो में add कर सकते है। Snapseed के drama और vintage टूल में बहुत अधिक फिल्टर्स उपलब्ध है। जिनका उपयोग अपनी फोटो कर सकते है।

Snapseed एक बहुत ही अच्छा Photo Banane Wala App है।

4. Photo Lab Picture Editor

photo lab photo banane wala app

Photo Lab बहुत ही अच्छा फोटो एडिटिंग ऐप है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर 10 से ज्यादा download और ४.४ की रेटिंग है। अब हम इसके अंदर के features की बात करेंगे।

अगर फोटो लैब के सबसे मुख्य फीचर की बात करे जिसके लिए photo lab प्रसिद्ध है। वो इसके इफेक्ट्स और इसके एनीमेशन है। Photo Lab में बहुत अधिक ऐसे एनीमेशन और फिलटर्स है।

जिन्हें उपयोग पर आप अपनी फोटो की एक art भी बना सकते है। Photo Lab में बहुत सी टेम्पलेट उपलब्ध है। आप उन्ही template की तरह ही अपनी फोटो को एडिट कर सकते है।

आप फोटो को एडिट करते वक्त उसे flip, rotate और crop कर सकते है। फोटो को एडिट कर आप उसे फोटो लैब में अपलोड भी कर सकते है और like, comments पा सकते है।

इसमें एक AI artist का फीचर भी है। जिसकी मदद से आप अपनी फोटो की एक बहुत ही अच्छी Art बना सकते है।

अगर आपको नहीं पता की AI क्या है तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते है: AI क्या है?

5. Pixlr

pixlr photo banane wala app

Pixlr एक बहुत ही प्रसिद्ध app है और इसका कारण ही है कि Pixlr के google play store पर 50 million मतलब कि 5 करोड़ से अधिक downloads हैं। Pixlr की इस प्रसिद्धि का कारण है इसके फीचर्स.

Pixlr में आपको किसी भी editing app के basic features जैसे कि cropping, blur, adjustment, rotate और अन्य जरूरी features मिल जाते हैं।

Pixlr में आपको सभी और अच्छे अच्छे effects मिल जाते हैं जो कि आप सामान्य रुप से इस्तेमाल करते होंगे। इफ़ेक्ट के साथ ही बहुत से फिलटर्स भी उपलब्ध है।

इसमें आपको ऑटो contrast का ऑप्शन भी मिल जाता है। Pixlr से आप अपनी text भी add कर सकते है। इसका सबसे अच्छा फीचर इसका brighten मोड है।

जिसकी मदद से आप अपने फोटो के पुरे भाग या फोटो के किसी एक सिलेक्टेड एरिया की ब्राइटनेस को कम या ज्यादा कर सकते है।

साथ ही darken टूल से फोटो के किसी भी भाग को डार्क भी कर सकते है। Pixalate टूल से फोटो की पिक्सल को काम या ज्यादा भी कर सकते है। और doodle टूल से फोटो पर किसी भी प्रकार की drawing कर सकते है।

Pixlr एक collage maker की तरह भी कार्य करता है इसकी मदद से आप बहुत साडी photos को एक फोटो में लगा सकते है। इसमें बहुत सी template भी है। आप उन template में अपनी photos को लगा सकते है।

6. LightX

lightx photo banane wala app

LightX बहुत ही अच्छा photo एडिटिंग ऐप है। जिसकी मदद से आप बहुत ही अच्छी एडिटिंग कर सकते है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर १ करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड और ४.५ की रेटिंग है।

हर ऐप्स की तरह ही lightX में भी बहुत से फ़िल्टर उपलब्ध है। और आप इन फ़िल्टर की strength, wash, leak, scartch को भी काम या ज्यादा कर सकते है। साथ ही बेसिक crop, rotate, flip, फीचर भी उपलब्ध है।

फोटो में अच्छे बैकग्राउंड का होना बहुत जरूरी होता है। आप LightX की मदद से बैकग्राउंड को रिमूव भी कर सकते है। लेकिन आप अपने बैकग्राउंड में कोई नया फोटो ऐड नहीं कर सकते है। इसके लिए आप इसका pro वर्शन लेना होगा।

पर आपको pro वर्शन लेने की जरूरत नहीं है। आप नई फोटो को ऐड करने के लिए हमारे पहले ऐप PicsArt का उपयोग भी कर सकते है। पिक्सआर्ट में यह बिलकुल फ्री है।

इसमें आप brightness, contrast, exposure, saturation, hue को भी एडजस्ट कर सकते है। Vignette टूल से आप outer और inner brightness को भी काम या ज्यादा कर सकते है।

LightX, lightroom की तरह ही किसी एक कलर पर फोकस कर उस कलर को काम या ज्यादा कर सकते है। LightX में perspective, refine, reshape का ऑप्शन भी है। इन फीचर्स की मदद से आप अपनी फोटो के किसी भी object को किसी भी दिशा में खींच सकते है।

7. Adobe Photoshop Express

photoshop express photo banane wala app

Adobe काफी ज्यादा प्रचलित कंपनी है। अगर कंप्यूटर में फोटो या वीडियो एडिटिंग की बात की जाये तो अधिकतर लोग इसी कंपनी के सॉफ्टवेयर यूज़ करते है। लेकिन यहाँ हम इसके मोबाइल ऐप के बारे में बात करेंगे।

Adobe Photoshop Express के गूगल प्ले स्टोर पर १० करोड़ से ज्यादा डाउनलोड है और इसकी रेटिंग ४.५ की है। अब हम इसके फीचर्स के बारे में बात करेंगे।

Adobe Photoshop Express में बहुत ही ज्यादा फिलटर्स उपलब्ध है इसमें १०० से अधिक फिलटर्स उपलब्ध है। इसमें एक कलर मिक्सर फीचर भी है। जिसकी मदद आप किसी को कलर को मिक्स करके स्वयं एक फिलटर या इफ़ेक्ट बना सकते है।

इससे आप फोटो के किसी भी भाग ब्लर या किसी एक भाग को फोकस कर बैकग्राउंड भी ब्लर कर सकते है। हर बेसिक एडिटर की तरह इससे भी आप अपनी फोटो में टेक्स्ट में ऐड कर सकते है। और इसमें बहुत से font भी है।

और अधिक बेसिक फीचर की बात की जाये तो इसमें vignette, crop, rotate, flip horizontal, flip vertical, भी उपलब्ध है। अगर आप चाहे तो फोटो को एडिट कर direct Instagram, Facebook, और अन्य प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है।

8. BeFunky

befunky photo banane wala app

BeFunky हमारे बाकि सभी ऐप्स photo banane wala apps की तरह ही बहुत ही अच्छा एडटिंग ऐप है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर १ करोड़ से ज्यादा डाउनलोड और 4.5 की रेटिंग है।

इसमें सभी बेसिक फीचर उपलब्ध है। जैसे crop, rotate, auto beauty, brightness, contrast, vignette, blur, text और befunky का smart sharpness चेहरे की sharpness बढ़ाने के साथ साथ चेहरे को heal करने के काम भी आता है।

इसमें एक goodies का ऑप्शन है जिसमें बहुत से अधिक स्टीकर उपलब्ध है। जैसे एनिमल्स, फ़ूड, म्यूजिक, ग्लासेज, स्पीच क्लाउड्स, shapes, seasons, के सम्बंधित स्टिकर उपलब्ध है।

इसमें बहुत से फ्रेम, इफ़ेक्ट और ओवरलेस है। जिन्हें आप अपनी फोटो में उसे कर सकते है। इसमें भी एक कलर मिक्सर है जिसमें आप कलर मिक्स करके उसे अपनी फोटो में ऐड कर सकते है।

लेकिन इसका कलर मिक्सर पूरी फोटो पर apply नहीं होगा। उसे use करने के लिए आपको एक ब्रश का उपयोग करना होगा। साथ ही hue और saturation को भी काम या ज्यादा कर सकते है।

9. Polish (Photo Editor Pro)

polish photo banane wala app

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर इसका नाम photo editor pro लेकिन जब आप इसे download करेंगे तो इसका नाम polish लिखा होगा। लेकिन आप इसे दोनों में से किसी भी नाम को सर्च करके इसे खोज सकते है।

यह InShot company का ऐप है। InShot के ऐप्स की रेटिंग बहुत ही अच्छी होती है। इसकी भी रेटिंग 4.8 की है। और गूगल प्ले स्टोर इसके downloads ५० करोड़ है।

अब हम इसके फीचर्स के बारे में बात करेंगे।

अगर इसके फिलटर्स की बात की जाये तो इसमें ज्यादा फिलटर्स नहीं है। पर बहुत ज्याद adjustment टूल्स है। जैसे brightness, contrast, warmth, saturation, fade, highlight, shadow, hue, vignette, sharpen, grain.

इसमें लिए curve फीचर है। जिससे आप बहुत किसी भी कलर को अपनी फोटो में मिक्स कर सकते है। इसमें बहुत से effect भी है। इससे आप अपनी फोटो में text, sticker, और अपने background में अपने model को भी ऐड कर सकते है।

और नई ऐड की गयी इमेज के किसी भी भाग को erase कर सकते है। और नई ऐड की गयी फोटो में फिलटर में उसे कर सकते है। इसके cutout टूल से आप बैकग्राउंड भी erase कर सकते है। आप अपनी फोटो में drawing भी कर सकते है।

10. Prisma

prisma photo banane wala app

Prisma एक अच्छा photo banane wala app है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर 5 करोड़ डाउनलोड और ४.5 की रेटिंग है। अब हम इसके फीचर्स के बारे में करेंगे।

इसमें बहुत से art effects है। जिन्हें आप अपनी फोटो में यूज़ कर अपनी फोटो का sketch बना सकते है। और इसमें बाकि सभी बेसिक फीचर भी उपलब्ध है। जैसे

Brightness, Contrast, Exposure, Saturation, Sharpen, Highlights, Shadows, Tint, Vignette, Temperature, Vibrance, Gamma और Crop का फीचर तो हर एडिटर में होता है।

एडिट की गयी फोटो को आप गैलरी में सेव कर सकते है। या आप चाहे तो डायरेक्ट सोशल मीडिआ पर अपलोड भी कर सकते है।

11. Fotor Photo Editor

fotor photo banane wala app

Fotor photo editor भी अच्छे photo banane wala apps में से एक है। इसके गूगल प्ले स्टोर पर ४.5 रेटिंग और १ करोड़ से ज्यादा डाउनलोड है। हम इसके फीचर्स की बात करेंगे।

इस ऐप में PicsArt की तरह ही बहुत सारे अच्छे फिलटर्स उपलब्ध है। जिन्हें आप अपनी फोटो में use करके अपनी फोटो को और भी अच्छा बना सकते है।

इसमें curve का फीचर भी है। जिससे आप अपनी फोटो में किसी भी कलर कम या ज्यादा कर सकते है। इसके साथ कलर बैलेंस का फीचर भी है। जिससे आप अपनी फोटो में भी का कलर को मिक्स या एडजस्ट कर सकते है।

और सभी एडिटर्स की तरह भी इसमें सभी बेसिक फीचर्स और adjustment टूल्स है। जैसे

Exposure, Saturation, Sharpen, Highlights, Shadows, Brightness, Contrast, Vignette, Temperature, Tint जैसे बेसिक फीचर है।

Fotor के Level फीचर से आप अपनी फोटो के black और white कम या ज्यादा है।

12. PicLab Photo Editor

piclab photo banane wala app

PicLab सबसे अच्छे photo banane wala apps में से एक है। PicLab के गूगल प्ले स्टोर पर १ करोड़ से भी ज्यादा download है। और इसकी रेटिंग ४.६ की है। अब हम इसके फीचर्स के बारे में बात करेंगे।

PicLab में बहुत से फिलटर उपलब्ध है। जिन्हें आप अपनी फोटो में उसे कर सकते है। इसमें बहुत से text वाले स्टिकर भी उपलब्ध है। जिन्हें आप अपनी फोटो में ऐड कर सकते है।

PicLab में बहुत सी overlays भी है। जिन्हें आप अपनी फोटो के ऊपर ऐड कर सकते हो। PicLab में collage maker भी है। जिससे आप अपनी बहुत सी photos को एक ही photo में जोड़ सकते है।

सभी एडिटर की तरह इसमें भी सारे बेसिक फीचर्स उपलब्ध है। जैसे Brightness, Blur, Saturation, Exposure, Rotate, Flip, Contrast और Crop जैसे बेसिक Adjustment टूल्स उपलब्ध है।

Conclusion

तो यह थे बेस्ट Photo Banane Wala Apps जिनकी मदद से आप आसानी से और बहुत अच्छी editing कर सकते है।

यह भी पढ़ें:

किसी भी फोटो को जरूरत से ज्यादा एडिट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे photo की orignal नहीं लगती है।

यह बहुत अच्छे और Secure ऐप्स हैं। तो आप अब इन ऐप्स को इस्तेमाल कर सकते है।

7 thoughts on “12 Best Photo Banane Wala Apps (2021)”

  1. आपने बहुत अच्छे अच्छे ऐप्स की जानकारी दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top