(2020) Online Paise Kaise Kamaye | 4 तरीके

Online Paise Kaise Kamaye जानने के लिए आप सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि Internet Se Paise Kaise Kamaye.

इस पोस्ट मैं सिर्फ वह तरीके आपको बताऊंगा जो कि 100 प्रतिशत भरोसेमंद हैं, जिनसे कि आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं, और जो कि बहुत लम्बे समय तक आपको कमाई करके देंगे।

मैं आपको इस पोस्ट मैं game खेल कर, survey करके पैसे कमाने का तरीका नहीं बताऊंगा और मैं आपको कोई भी ऐंसा तरीका suggest नहीं करूंगा जो कि बहुत मुश्किल है जैसे कि dropshipping.

अगर आप अधिक से अधिक तरीकों की जानकरी चाहते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़ें: Paisa Kamane Ka Tarika. इसमें मैंने आपको छोटे-बड़े, आसान-मुश्किल, और कम-ज्यादा कमाई वाले कुल 15 तरीके और बहुत से प्लेटफॉर्म बताये हैं।

लेकिन इसमें मैं आपको ऐंसे तरीके बताऊंगा जिनको आप अपना career भी बना सकते हैं। और यदि आप किसी एक चीज में अच्छे से जम जाते हैं तो आपको लम्बे समय तक किसी और तरीके का उपयोग नहीं करना होगा।

यदि आप किसी एक तरीके का उपयोग करते हैं तो आपके उसमें बहुत expert हो जाएंगे और आप उस तरीके से अधिक से अधिक पैसे कमा सकेंगे।

Internet से Online Paise Kaise Kamaye

online paise kaise kamaye

हम ही के समय में पूरी दुनिया और ख़ास कर भारत में smartphone users की संख्या बहुत बड़ी है जिससे internet इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी बहुत अधिक हो गयी है।

Internet पर अधिक लोग होने से internet से पैसे कमाने के अवसर भी बहुत बढ़ गए हैं। ऐंसे में आप भी इन अवसरों का लाभ ले सकते हैं और online पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने की सबसे अच्छी बात है कि आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

पर यहाँ सवाल है कि internet से online paise kaise kamaye.

Internet आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा अवसर देता है। Internet के उपयोगकर्ता बहुत ही अधिक हैं इसीलिए internet से कमाई करना मुश्किल तो है लेकिन यदि आप internet से online कमाने लग जाते हैं तो आप महीने के लाखों रूपए भी इससे कमा सकते हैं।

यदि आपके पास internet और कोई भी smart device (जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप) है तो आप उससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Internet Se Paise Kaise Kamaye: इंटरनेट से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके यह हैं

1. Blogging

Blogging इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। Blogging Internet Se Paise Kamane Ka मेरा सबसे पसंदीदा तरीका है। Blogging ही वह तरीका है जिससे कि मैं घर बैठे पैसे कमाता हूँ।

Blogging Kya Hai: जब हम किसी website पर लेख मलतब पोस्ट लिखकर जानकरी लोगों को शेयर करते हैं तो वह blogging कहलाती है। आप इस समय जिस site पर हैं वह एक blog है और उसका मालिक (यानि मैं) blogging कर रहा हूँ।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको एक website बनाकर उस पर लेख लिखने होंगे। लेकिन आप blogging में सिर्फ लेख लिख लेने से सफल नहीं हो जाएंगे। इसके लिए आपको बहुत सी चीजें जैसे कि SEO, Keyword Research आदि सीखनी होंगी।

Blogging आप free में भी कर सकते हैं और आप चाहें तो blogging में पैसे लगाकर भी इसे कर सकते हैं। अगर आप blogging में पैसे लगाते हैं तो बहुत कम समय में blogging में सफलता पा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने blog पर content (blog post) लिखना होगा। जब आपके blog पर पढ़ने के लिए लोग आने लगें तो आप अपने blog से पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी होता है कि blog पर traffic आये। Blogging में traffic का मतलब होता है ब्लॉग पर आने वाले लोग या users. जब तक आपके blog पर log नहीं आएंगे आप blogging से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

Blog पर traffic लाने के लिए सबसे अच्छा है SEO. इसीलिए आपको SEO सीखना होगा। साथ ही साथ आप social media से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

आप अपने blog से google adsense, affiliate marketing, sponsorships, आदि के द्वारा कमाई कर सकते हैं।

Blogging में success मिलने अधिक समय लगता है। इसीलिए अगर आप blogging का चुनाव करते हैं तो आपको बहुत धैर्य रखना होगा। यह पढ़ें: Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging सबसे अच्छा जवाब है online paise kaise kamaye का।

2. Freelancing

Freelancing का मतलब होता है कि किसी client को service देना और service के बदले में उस client से पैसे लेना। आसान शब्दों में यदि आप किसी काम में expert हैं और आप इस काम कि service online माध्यम से किसी को देते हैं और इसके बदले में पैसे लेते हैं तो आप blogging कर रहे हैं।

Freelancing से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप किसी skill में expert हों। जैसे कि designing, SEO, typing, editing, या किसी और चीज में।

आप freelancing के लिए fiverr platform का इस्तेमाल कर सकते हैं। Fiverr freelancing के लिए सबसे अच्छा platform है। आप fiverr के अलावा upwork, guru, people per hour या freelancer के उपयोग freelancing के लिए कर सकते हैं।

Freelancing में आपको सबसे पहले fiverr पर freelancer के रूप में register करना होगा। इसके बाद आपको अपनी profile को एकदम professional बनाना होगा। इसके बाद आपको gig बनाकर काम कि जानकरी देनी होगी।

आपकी profile और gig जितने अच्छे होंगे आप उतने ही अधिक काम ले पाएंगे। आपको शुरू में काम मिलने में थोड़ी कठिनाई होगी। लेकिन जब आपको पहला काम मिल जाएगा तो आपको दूसरा काम मिलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

आपको जो भी काम मिले आप उसे जरूर करें और अच्छा करें। अगर आप अच्छा काम नहीं करेंगे तो आपकी rating गिर जायेगी और लोग आपको काम देने में हिचकिचाएंगे।

आपके लिए एक और टिप है। आप अपने काम का price न ज्यादा अधिक रखें न ज्यादा कम रखें। यदि आप अपने काम का price ज्यादा रखते हैं तो नयी profile होने के की वजह से लोग आपको काम नहीं देंगे और यदि आप अपना price कम रखते हैं तो लोगों को लगेगा आप कम कीमत में कम काम करके देंगे।

3. YouTube

यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा platform है। Youtube एक video sharing platform है जहाँ पर लोग video share करते हैं। आप youtube का उपयोग करते होंगे चाहे वह entertainment के लिए हो, चाहे वह information के लिए हो या चाहें वह कुछ सीखने के लिए हो।

YouTube पर लोग video देखने के लिए आते हैं लेकिन youtube पर बहुत से लोग video भी upload करते हैं जो कि youtube creator के रूप में जाने जाते हैं। आम भाषा में हम इन youtube creators को हम लोग youtuber कहते हैं।

YouTubers video create करते हैं इसीलिए वह youtube creator कहलाते हैं।

आप भी इन्हीं creators की तरह youtube पर video upload कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको एक youtube channel बनाना होगा (youtube channel kaise banaye) और आपको उस youtube channel पर video upload करने होंगे।

YouTube से पैसे कमाने का जो सबसे आसान और अच्छा तरीका है वह है google adsense. लेकिन adsense से पैसे कमाने के लिए एक शर्त है कि आपको सबसे पहले अपने channel पर 4000 घण्टे का watch time पूरा करना होगा और 1000 subscribers पूरे करने होंगे।

यूट्यूब पर आप adsense के साथ साथ sponsorships और affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हैं। YouTube पर सबसे पहले आपको videos पर views आने चाहिए तभी आप अच्छे खासे पैसे youtube से कमा सकते हैं।

आप youtube पर trending topics यानि कि जो video लोग देखना चाह रहे हैं उन पर videos बनायें तो इससे आपको अधिक से अधिक views आएंगे और आपके subscribers भी बढ़ेंगे।

आप youtube पर अच्छी video quality और अच्छी voice quality के video upload करें। इसके साथ जरूरी है कि आप बाउट ही अच्छी youtube thumbnail बनायें इससे आपके videos पर अधिक से अधिक clicks आएंगे।

आप youtube video का SEO बिलकुल सही तरीके से करें इससे आपका video गूगल और youtube पर रैंक होगा और आपको अधिक से अधिक आयेंगे।

अधिक जानकरी के लिए यह पोस्ट पढ़ें: YouTube Se Paise Kaise Kamaye.

4. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं। आप Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए blogging और youtube video का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपके पास blog और youtube channel है तो आप इनसे कमाई करने के लिए affiliate marketing का इस्तेमाल कर सकते हैं। Affiliate Marketing एक तरीका है जिसमें कि आप किसी product या service को promote करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप किसी company से जुड़कर उसके products को promote करते हैं और अगर आपकी दी हुई लिंक से कोई product या service खरीदता है तो आपको तय commision मिलता है। इसको affiliate marketing कहा जाता है।

Amazon Associates एक बहुत ही प्रसिद्ध affiliate network है। जहाँ से आप amazon के products को promote कर सकते हैं और हर sale पर पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Associates के अलावा भी बहुत से affiliate programme हैं जिनको कि आप ज्वाइन कर सकते हैं। जैसे कि Commission Junction, vCommission, ShareASale, ClickBank आदि।

Affiliate Marketing में सबसे पहले आपको affiliate marketing को समझना होगा। इसके बाद आपको एक product चुनना होगा जिसको कि promote कर सकते हैं। आपको बहुत से products मिल जाएंगे जिनको आप promote कर सकते हैं।

Product promote करने के लिए सबसे पहले आपको किसी affiliate network से जुड़ना होगा।

इसके बाद आपको उस product की affiliate link को promote करना होगा। जब लोग आपकी लिंक से खरीददारी करेंगे तो आपकी कमाई होने लगेगी।

यह पढ़ें: Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Internet Se Paise Kaise Kamaye

Blogging, YouTube, Freelancing और Affiliate Marketing सबसे अच्छे तरीके हैं इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। यह ऐंसे तरीके हैं जिनसे कि आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं।

यह तरीकों से आप बहुत लम्बे समय तक पैसे कमा सकते हैं। जिसका मतलब है कि आप इन्हे career भी बना सकते हैं।

मैंने हर तरीके के साथ एक एक post की लिंक दी है जिसमें कि मैंने आपको विस्तार तरीके की जानकरी दी है। आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप उसकी पोस्ट जरूर पढ़ें।

तो यह कुछ तरीके थे जिनको कि मैं आपको बताया। इस पोस्ट का उद्देश्य आपको यह बताना था कि online paise kaise kamaye. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो आप comment में इसकी जानकरी जरूर दें।

यदि आपका कोई सवाल है तो आप comment में उसे पूँछ सकते हैं। मैं सवाल का उत्तर देने कि पूरी कोशिश करूंगा।

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top