Mutual Fund क्या है और इसमें इन्वेस्ट कैसे करें?

आपने टीवी पर mutual fund का विज्ञापन तो देखा ही होगा। आप यह तो समझ गए होंगे की mutual fund में पैसे invest किये जाते हैं लेकिन अभी भी आपको mutual fund की जानकारी नहीं होगी।

आज से कुछ समय पहले Investment के ज्यादा विकल्प नहीं थे। Fixed Deposit और गोल्ड थे जो की आसान थे और शेयर बाजार था जिसमें पैसे इन्वेस्ट करना कुछ साल पहले बहुत ही मुश्किल था।

लेकिन आज ऐंसा नहीं है आप घर बैठे fixed depositकर सकते हैं, digital gold खरीद सकते हैं और shares भी खरीद सकते हैं।

इसी तरह एक investment option है mutual fund. यह आमतौर पर एक अच्छा और सरल investment है। Mutual Fund के बहुत अधिक फायदें है।

Investment करना क्यों जरूरी है?

समय के साथ मुद्रा (रूपए, डॉलर) की खरीदने की शक्ति कम होती है जिसे हम inflation कहते हैं। आज से 20 साल पहले जो चीज ₹1-2 की मिलती थी आज वह चीज ₹10-20 की मिलती है। (एक कप चाय)

ध्यान से समझें: वर्ष 2019 में भारत में inflation rate 5.5% रहा मतलब यदि आपके पास 2019 में 1 लाख रूपए थे तो वह 2020 आते आते ₹94,500 हो गए। आपके पैसे 2020 में भी 1 लाख ही हैं लेकिन उनकी खरीदने की शक्ति ₹94,500 के बराबर हो चुकी है।

Investment करके आप inflation से तो बच ही सकते हैं साथ ही साथ आप अपने पैसों और बढ़ा भी सकते हैं।

आप Zerodha या Upstox का इस्तेमाल करके mutual funds खरीद सकते हैं और चाहें तो shares भी खरीद सकते हैं।

तो अब आप investment की जरूरत तो समझ गए हैं अब mutual fund को समझते हैं।

Mutual Fund क्या है?

Mutual Fund क्या है

Mutual Fund एक investment fund होता है जिसमें लोगों से पैसा जमा किया जाता है और फिर जमा किया गए पैसे को Invest किया जाता है।

Mutual Fund को कई professional व्यक्तियों के द्वारा handle किया जाता है जो की investment के मामले में एक्सपर्ट होते हैं।

भारत में बहुत सारे companies हैं जो की mutual fund चलाती हैं। इन companies को asset management company (AMC) कहते हैं।

जैसे Nippon India Mutual Fund, SBI Mutual Fun, ICICI Mutual Fun, HDFC Mutual Fund और अन्य।

Mutual Fund के प्रकार

भारत में Mutual Funds कई तरह के होते हैं। जिनको उनके द्वारा की जाने वाली investments के आधार पर बांटा जाता है। जो की यह हैं

1. Index Mutual Funds

इसमें आपके पैसे को उन companies के शेयर में लगाया जाता है जो की किसी index का part होती हैं जैसे की nifty 50 जो की NSE का index है उसमें listed companies में आपका पैसा लगाया जाता है।

Nifty 50 की companies के बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – Nifty 50

2. Equity Mutual Funds

Equity Mutual Funds वह funds होते हैं जो की पैसा shares market में लगाते हैं। यदि आप इस तरह के fund में पैसे लगाते हैं तो यह आपको सबसे अधिक returns देगा। लेकिन इसमें रिस्क अन्य funds की तुलना में थोड़ा ज्यादा होता है।

Equity Mutual Funds भी कई तरह के होते हैं जैसे कि:

Large Cap Mutual Fund: इसमें आपका पैसा ऐंसी comapnies में लगाया जाता है जिनका market capitalization बहुत अधिक है। आसान भाषा में कहें तो जो देश की सबसे बड़ी companies हैं जैसे HDFC, Reliance, Hindustan Unilever.

Mid Cap Mutual Fund: इसमें आपका पैसा ऐंसी companies में लगाया जाता है जो की large cap से छोटी होती हैं। जैसे की MRF, TVS Motors.

Small Cap Mutual Fund: इसमें आपका पैसा बहुत ही छोटी companies में लगाया जाता है। छोटी कंपनियों के डूबने के संभावना ज्यादा होती है इसीलिए यह बहुत रिस्की होते हैं।

2. Debt Mutual Funds

Debt का मतलब कर्ज होता है। मतलब इसमें comapanies या goverment को कर्ज दिया जाता है और जो ब्याज companies या goverment से मिलता है वह इसमें returns होते हैं।

जब goverment या company को पैसे की जरूरत होती है तो वह bank से कर्ज ले सकते हैं लेकिन इसमें उन्हें ब्याज ज्यादा देना पड़ेगा।

इसीलिए यह bonds या securities के रूप में पैसा उधार लेती हैं।

Liquid Mutual Fund में सबसे अधिक प्रसिद्ध है जो की बहुत कम रिटर्न्स देता है लेकिन सबसे सुरक्षित होता है।

3. Gold Mutual Fund

इसमें आपके पैसे से AMC आपके पैसे से gold etf खरीदती है जो की gold की price को follow करता है। इसका मतलब आप digitally gold में invest कर सकते हैं।

किस Mutual Fund को चुनें?

इतने तरह के mutual funds देखकर लोग confuse हो जाते हैं की कौनसा mutual fund सही है। कोई mutual fund returns अच्छे देगा उसमें रिस्क ज्यादा होगा और जिस mutual fund में रिस्क कम होगा वह कम रिटर्न्स देगा।

आप पर ऐंसी कोई भी पावंदी नहीं है की आप अपने पैसे को एक ही mutual fund में लगाएं। आप index fund, equity mutual fund, gold savings fund और debt fund में थोड़ा थोड़ा पैसा लगाएं। इससे आपको कम रिस्क के साथ अच्छे returns मिलेंगे।

Mutual Funds में पैसे कैसे लगाए?

यदि आप mutual fund में पैसा लगाना चाहते हैं तो आप किसी भी mutual fund app से पैसे लगा सकते हैं जैसे groww, paytm money, et money या 5 paisa.

लेकिन mutual funds खरीदने के लिए सबसे अच्छा है की आप demat account का इस्तेमाल करें। इससे आप mutual funds तो खरीद पाएंगे ही साथ ही साथ आप ETF और शेयर्स भी खरीद पाएंगे।

इसके लिए मुझे Zerodha बहुत पसंद हैं। यह देश का सबसे बड़ा stock broker है और इसकी service बहुत ही अच्छी है।

इसमें account खुलवाने के लिए आपको 99 रूपए fees देनी होगी।

Mutual Fund किसके लिए सही हैं?

Mutual Fund आमतौर पर उन लोगों के लिए सही हैं जो की कम पैसे को invest करना चाहते हैं। क्योंकि कम पैसे से आप ज्यादा shares नहीं खरीद सकते हैं और न ही आप real estate खरीद सकते है।

यदि आपके पास stock market की समझ नहीं है और ज्यादा पैसे नहीं हैं तो index fund में invest करें।

यदि आप जानना चाहते हैं की share market क्या है तो आप इस पोस्ट को पढ़ें – Share Market क्या है?

यह भी पढ़ें: Business Ideas in Hindi, Digital Marketing in Hindi

निष्कर्ष

Investing बहुत जरूरी है। लोग सोचते हैं की जब उनके पास पैसा आएगा तब वह पैसे को invest करेंगे लेकिन यह बहुत गलत है। भले ही आप 100 रूपए से शुरुआत करें लेकिन invest करें।

Invest करके आप अपने पैसों को inflation से तो बचा ही सकते हैं साथ ही साथ उससे आप अपने पैसो को भी बढ़ा सकते हैं।

Mutual Fund क्या है और उससे जुड़े अन्य सवालों के जवाब मैंने आपको दे दिए हैं। आप mutual fund में पैसे invest करने के लिए Zerodha का इस्तेमाल करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top