Keyword Research कैसे करें? (SEO करने के लिए)

इस पोस्ट में आपको यह बताया है कि Keyword Research Kaise Kare तो आप keyword research सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

हर blogger को अपने blog के लिए post लिखते समय यह समस्या तो जरूर आती है कि post किस चीज पर लिखी जाये।

अगर blogger यह चुन भी लें कि post यह लिखनी है तो उसका सबसे सही keyword क्या है जो कि सबसे फायदेमंद हो यह चुनना मुश्किल होता है।

तो इस तरह से अपनी post की लिए सबसे सही keyword को चुनना keyword research कहलाता है। तो आज मैं आपको पूरी तरह से यह समझाऊंगा कि Keyword Research Kaise Kare.

अगर आप keyword research अच्छी तरह से करते हैं तो यह आपकी blog post को रैंक कराने में बहुत फायदेमंद होगा।

Keyword Research क्या है?

Keyword research वह प्रक्रिया होती है जिसमें हम लोगों द्वारा google या अन्य search engine में search किये जा रहे सवालों या queries के बारे में पता लगाते हैं। और पता लगाए गए keywords का data भी पता करते हैं।

Keyword Research क्यों जरूरी है?

Keyword Research एक प्रक्रिया होती है जिसमें कि हम किसी search engine में search किये जाने वाले सवालों का पता लगाते हैं और उन सवालों के विषय में भी जरूरी research करते हैं।

इन्हीं सवालों को हम keywords कहते हैं।

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Keyword Research SEO की प्रोसेस का बहुत जरूरी हिस्सा है। यह Directly तो SEO से नहीं जुड़ा है लेकिन सही तरह से keyword research करने के बाद आप बहुत ही अच्छा SEO friendly content लिख सकते हैं।

SEO एक ऐंसी process होती है जिसमें आप अपनी site को search engines के लिए अच्छा बनाते हैं।

Keyword Research करना जरूरी होता है क्योंकि सही तरह से keyword research करने से आपको सही और गलत keyword में अंतर पता चलेगा।

Keyword Research कैसे करें?

keyword research kaise kare

Keyword research के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको इन चीजों के बारे में जानना होगा।

Search Volume, SEO Difficulty, CPC क्या है?

Keyword Research करते समय हमें बहुत से Keywords मिलते हैं जिस पर कि आप Post लिख सकते हैं।

लेकिन आपके लिए सबसे सही Keyword का चुनाव करना कुछ चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि

  • Search Volume
  • SEO Difficulty
  • CPC

1. Search Volume

Search Volume मतलब कि वह Keyword महीने में कितनी बार Google पर सर्च किया जाता है। अगर कोई Keyword महीने में 1000 बार सर्च किया जाता है तो उसकी Search Volume 1000 होगी।  

अगर आप अधिक Search Volume वाले Keyword पर Post लिखते हैं तो आपके blog पर traffic भी अधिक आएगा।  

लेकिन अधिक search volume वाले keywords पर अधिक competition होता है।

2. SEO Difficulty

SEO Difficulty का मतलब होता है कि किसी Keyword पर कितना Competition है और उन पर rank करना कितना मुश्किल है। यह 1-100 तक बताई जाती है।

SEO Difficulty को Keyword difficulty भी कहा जाता है।

अगर किसी keyword की SEO Difficulty 30 है तो इसका मतलब है कि उस keyword पर competition कम है और उस पर अपनी blog post को rank कराना easy है।

इसके बाद यह नंबर जितना बढ़ेगा competition उतना ही बढ़ता जायेगा।

अगर आप एक नए blogger हैं तो आपको low competition वाले keywords को टारगेट करना चाहिए। इससे आप आसानी से google में अपने blog post को targeted keyword पर रैंक करा पाएंगे।

3. CPC

CPC का मतलब होता है कि अगर आप अपने Blog पर Adsense की ads का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अगर उस Keyword की post से ad पर click आता है तो आपको कितने पैसे मिलेंगे।

आपको इन्हीं चीजों के आधार पर अपने लिए सबसे सही Keyword को चुनना है। Keyword Research से पहले आपको पता होना चाहिए कि SEO Kya Hai और Keyword Research के बाद आपको पता होना चाहिए कि SEO Friendly Article Kaise Likhe.

तो Keyword Research करने के लिए आपको एक tool की जरूरत होती है। आज Market में कई तरह के Tools उपलब्ध हैं जैसे कि SEMrush और Ahrefs लेकिन इनको इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे।

यह Post भी पढ़ें: SEO Tips In Hindi और Blogging Tips In Hindi

Keywords के प्रकार

Keywords तीन तरह के होते हैं

  • Head keywords
  • Short Tail Keywords
  • Long Tail keywords

1. Head keywords

जो Keyword सिर्फ एक Word के होते हैं वह वह Head Keywords कहलाते हैं। जैसे कि “Money” और कुछ और इन Keywords पर Competition बहुत अधिक होता है।

मेरी सलाह है कि आप इन keywords पर काम न करें।    

2. Short Tail Keywords

जो Keywords दो शब्दों के होते हैं वह Short Tail Keywords कहलाते हैं जैसे कि “Earn Money” आदि। इन Keywords पर भी competition ज्यादा होता है लेकिन Head Keywords से कम।  

3. Long Tail keywords

जैसे कि “Earn Money Online” या “How To Earn Money Online” एक Long Tail keyword है क्योंकि इसमें तीन या तीन से अधिक Word हैं।

आमतौर पर Long Tail keywords पर competition काम होता है और इन पर रैंक करना आसान होता है।

मेरी सलाह रहेगी कि आप  शुरुआत में Long Tail keywords को ही target करें।

Best Tools For Keyword Research (Free & Paid)

Bloggers की बड़ी समस्याओं में से एक है keywords ढूंढ़ना। Keywords ढूंढना भी keyword रिसर्च के ही अंदर आता है।

Keyword research में दो भाग होते हैं। जिसमें आप सबसे पहले एक keyword idea लाते हैं और उसके बाद keywords चुनते हैं और उनकी search volume आदि पता करते हैं।

इन tools से आप दोनों काम कर सकते हैं।

नए keywords को ढूंढने के लिए आप इन tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Answer The Public

यह एक बहुत ही अच्छा tool है जो कि आपको Keywords के अच्छे अच्छे suggestion देख सकते हैं।

आपको इस tool पर जाकर सिर्फ अपने niche को लिखना है और यह tool आपकी सैंकड़ों keywords के बारे में बता देगा।

2. Ubersuggest

Ubersuggest Keyword Research के लिए सबसे अच्छा Free और Paid टूल है। आप कुछ free searches इस tool पर कर सकते हैं।

आप ubersuggest tool के अंदर keyword ideas के द्वारा नए keywords को ढूंढ सकते हैं।

3. Google Keyword Planner

यह Google का Tool है। आप इससे किसी भी keyword की search volume इससे पता कर सकते हैं और keywords suggestions को भी देख सकते हैं।

4. Google Related Keyword और Autocomplete

आपको उस Keyword को Google पर search करना है। Search करने के बाद आपको सबसे नीचे आना है

keyword research kaise kare

आपके लिए यह LSI Keywords हो सकते हैं। आप अपने मुख्य keyword के लिए इनमें से भी किसी को चुन सकते हैं और Ubersuggest में उसे search कर सकते हैं।

या आप एक Focus Keywords के साथ इन Keywords पर भी एक साथ अपनी एक post को रैंक कराने की कोशिश कर सकते हैं।

अगर आप google पर कोई keyword लिखते हो तो आपको google कुछ keywords को complete करके दिखाता है।

आप इसकी मदद से भी अपने लिए सबसे अच्छा Keyword ढूंढ सकते हों।

इसके अलावा भी बहुत से तरीकों काउपयोग आप keyword research के लिए कर सकते हैं लेकिन यह Free और Best तरीके हैं keyword research के लिए।

यह भी पढ़ें: Google Adsense Approve Kaise Kare और Quora Se Paise Kaise Kamaye

5. Keyword Keg

यह भी आपको Keyword की search volume और keywords suggestions बताता है।  

6. SEMrush

SEMrush एक अच्छा seo tool है।

आप इस tool का free account बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं या आप 7 दिन का free trial ले सकते हैं।

Keyword Research करें

अगर आपके मन में एक long tail keyword आता है तो आप direct उसे Ubersuggest पर सर्च करके उसकी जानकारी देख सकते हैं।

अगर आपको वह keyword सही लगता है तो आप उस पर content लिख सकते हैं।

लेकिन आपको कोई keyword find करना है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 1. Niche Related Topics को लिस्ट बनायें

सबसे पहले आपको अपने niche के सभी topics की list बनानी है। जैसे कि आपका blog money यानि finance पर है तो आपके blog के topics यह होंगे होंगे।

जैसे कि money, earning, money saving, money investment, और अन्य दुसरे।

Step 2. Search Topic In Ubersuggest

आपको सबसे पहले एक head keyword (topic) को चुनना होगा और फिर आपको इसे Ubersuggest पर सर्च करना होगा।

अगर आपका topic Money है तो आपको सबसे पहले Ubersuggest पर जाईये।  

आपको सबसे पहले keyword को enter करना है और इसके बाद targeted country चुननी है। इसके बाद आपको सर्च पर click कर देना है।

ubersuggest keyword research kaise kare

आपको पहले बताई गयी तीन चीजें मिलेंगी Search Volume, SEO Difficulty और CPC. Paid Difficulty पर आपको ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

किसी भी tool का सारा डाटा सही होता है लेकिन CPC का डाटा उतना सही नहीं होता है।

अगर आप बायीं तरफ से Keyword Idea पर click करते हैं तो आपको आपके keyword से मिलते जुलते अन्य कीवर्ड भी मिल जायेंगे।

ubersuggest keyword research

आप इसमें अपना सबसे अच्छा Keyword ढूंढने की कोशिश करें।  

अगर आप किसी Keyword click करते हैं तो आपको दायीं तरफ यह दिख जायेगा कि कौन कौन सी site इस keyword पर rank कर रही हैं।

जैसे कि आप देख सकते हैं कि इस keyword पर सबसे पहले कौन rank कर रहा है और उसे उस keyword से कितना traffic आ रहा है।

यह भी पढ़ें: Blogging Se Paise Kaise Kamaye और Paisa Jitne Wala Game

Step 3. Best Keywords चुनें

अब आपके पास एक बहुत बड़ी list आ चुकी है keywords की। इसमें बहुत से keywords हैं लेकिन आपको इनमें एक foucs keyword चुनना है और कुछ lsi keyword चुनना है जो कि आप एक post में target कर सको।

आपको मैंने बताया है कि keyword चुनने के पीछे दो चीजें होती हैं पहला search volume और दूसरा seo difficulty. आपको इसके आधार पर ही focus keyword चुनना है।

अब बात करते हैं lsi keywords की। आपको एक ही post में कई सारे keywords target करने चाहिए। जैसे कि अगर आपका keyword है “earn money online” तो आप इसे “earn money online in India” एक साथ दो keywords को target कर सकते हैं।

आप इन keywords को title, subheading या paragraphs आदि टारगेट कर सकते हैं। आपको ज्यादा keyword को अपनी post में नहीं भरना है। Google खुद अपने हिसाब से आपको post को multiple keywords पर रैंक करेगा।

आपको एक ही पोस्ट में अलग-अलग मतलब वाले keywords इस्तेमाल नहीं करने हैं इससे Google का crawler confuse हो सकता है।

आपको अपने focus keyword को title, permalink, meta description में जरूर इस्तेमाल करना है।

आप मिलते जुलते keywords को article में, heading tags में, internal link के anchor text में, image के file name और alt text में इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: Blogger SEO Settings In Hindi और Backlink Kya Hai.

इससे आपकी एक ही post कई keywords पर rank करेगी और आपको एक ही post से अधिक traffic आएगा।

इस तरह से आपकी Keyword Research ख़त्म होती है। अब आपको बस एक focus keyword पर post लिखनी है और उसे rank कराना है। आप एक बार focus keyword पर rank हो रही sites के content को भी देखें और उससे अच्छा content लिखने की कोशिश करें।

Keyword Research Kaise Kare यह बहुत आसान है और आपको यह समझ भी आ गया होगा।

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7 thoughts on “Keyword Research कैसे करें? (SEO करने के लिए)”

  1. pankajkumar patel

    This tips are very helpful. I do think it is a good way to reach consumers… Thank you for sharing this

    ! It does give a new insight in success….

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