(7 तरीके) Google Se Paise Kaise Kamaye 2020

Google आज के समय में बहुत अधिक प्रचलित है और आप चाहें तो Google से पैसे भी कमा सकते हैं। इसीलिए आपको पता होना चाहिए कि आप Google Se Paise Kaise Kamaye.

लोग इस बारे में जानना चाहते हैं इसीलिए आज हम इस पोस्ट में यह जानेंगे google se paisa kamane ka tarika और इसके लिए क्या चाहिए और हमें क्या करना होगा।

अगर आप Google के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं – Google Kya Hai. इससे आप Google की समझ पाएंगे।

Google Se Paise Kaise Kamaye जानने के लिए आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में मैंने आपको Google से पैसे कमाने के 7 तरीके बताये हैं।

Google आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी technology companies में से एक है। यही कारण है कि लोग Google पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं।

Google के बहुत ही अधिक Products हैं। इन्हीं में से कुछ ऐंसे हैं जो कि आपको पैसे कमाने का मौका देते हैं। आप इससे 1 रूपए से लेकर लाखों रूपए महीने तक कमा सकते हैं।

Google क्या है?

Google एक multinational technology company है और google बहुत सी अन्य companies की मालिक भी है।

Google की शुरुआत Larry Page और Surgery Brin ने की थी।

Google के द्वारा या कहें कि आप google के products से कई तरह से कमाई कर सकते हैं।

Google Se Paise Kaise Kamaye

google se paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। जैसे कि आप Paisa Kamane Wala Game खेल सकते हैं, Paise Kamane Wala App इस्तेमाल कर सकते हैं, Fiverr इस्तेमाल कर सकते हैं।

अधिक तरीकों के बारे में जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें – Paisa Kamane Ka Tarika.

इन्हीं में से कुछ तरीके Google के हैं।

Google से पैसे कमाने के लिए आपको बस एक smartphone या laptop चाहिए और आप आप internet पर google से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं।

आप Google के कुछ Products के इस्तेमाल से पैसे कमा सकते हैं। आप इन तरीकों का उपयोग बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।

Google Se Paisa Kamane Ka Tarika

यह वह तरीके हैं जिससे कि आप google के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

तो मैं आपको बिना किसी देरी के इन तरीकों की जानकारी देता हूँ।

#1. Blogger

blogger se paise kaise kamaye

Blogger गूगल का एक बहुत ही अच्छा product या कहें service है जिससे कि आप अपना blog शुरू कर सकते हैं और उसके द्वारा blogging कर सकते हैं।

Blog उन websites को कहा जाता है जो text के माध्यम से information को share करती हैं। और इसी तरह की sites को बनाना और उन पर लिखना blogging कहलाता है।

Blogger बिलकुल free है। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं है।

Blogger पर blog बनाने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना होगा। आपको परेशानी न हो इसलिए मैंने आपको एक पोस्ट में बताया है कि Free Website Kaise Banaye.   आप इस पोस्ट से blogger पर blog बनाना सीख सकते हैं।   blogger से पैसे कमाने के लिए आपको यह steps फॉलो करने होंगे

आपको सबसे पहले blogger.com पर जाना है। Blogger पर जाने के बाद आपको एक blog बनाना है। फिर आपको SEO सीखना है और फिर SEO करना है। फिर आपको Blog पर रेगुलर content यानि कि blog post लिखनी हैं। फिर अआप्को आपके blog पर traffic लाना है।

अब आपको आपके blog को adsense या affiliate marketing से monetize करना है। अब आप अपने blog से पैसे कमा सकते हैं।

Blogging आज के  समय में आसान नहीं है। Blogging में आपको कई चीजें सीखनी होंगी जैसे कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye और Blogging Tips In Hindi.

Blogging में आपको मुख्य रूप से लिखना होता है। एक SEO friendly पोस्ट लिखने की जानकारी के लिए आपको यह पोस्ट पढ़नी होगी: (Free) Keyword Research Kaise Kare, SEO Friendly Article Kaise Likhe In 2020

Blogging में SEO बहुत अधिक जरूरी होता है। SEO की जानकारी के लिए आप यह Post पढ़ें: SEO Kya Hai, SEO Tips In Hindi. Blogger का उपयोग आप चाहें तो कर सकते हैं।  

#2. YouTube से पैसे कमाएं

youtube se paise kaise kamaye

YouTube के बारे में तो आप जानते ही होंगे और आप इसका उपयोग भी करते होंगे। YouTube Google का ही product है इसलिए Google Se Paise Kaise Kamaye में आज हम YouTube को भी शामिल करेंगे।  

Youtube का उपयोग आप video देखने के लिए करते होंगे। Youtube एक video sharing site है। Youtube पर कोई भी video देख सकता है या Video अपलोड कर सकता है।

Youtube पर video upload करने के पैसे मिलते हैं। Youtube भी बिलकुल free platform है जहाँ पर आप एक channel बनाकर video upload कर सकते हैं।

Youtube पर आप कई तरह के channel बना सकते हैं जैसे कि आप एक gaming channel बना सकते हैं, आप एक technology channel बना सकते हैं, आप एक cooking channel बना सकते हैं, आप एक comedy channel बना सकते हैं और उस पर उसी तरह के video upload कर सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको यह steps follow करने होंगे। सबसे पहले आपको YouTube पर जाना है और वहां पर आपको अपने google account से sign in कर लेना है

इसके बाद आपको youtube पर एक channel बनाना है। (YouTube Channel Kaise Banaye) Channel बन जाने के बाद आपको इस पर अच्छे video upload करने होंगे। अब आपको अच्छे अच्छे video upload करने अपने channel पर watch time लाना है और subscribers बढ़ाने हैं

जब आपके channel पर 1000 subscribers और आपके videos पर 4000 चांटे का watch time पूरा हो जाएगा तो आप अपने channel से adsense द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

आप youtube पर affiliate marketing और sponsorships से भी पैसे कमा सकते हैं।

Youtube से पैसे कमाने की अधिक जानकारी के लिए आपको यह पोस्ट पढ़नी चाहिए: YouTube Tips In Hindi, YouTube Se Paise Kaise Kamaye

#3. Adsense से पैसे कमाएं

adsense se paise kaise kamaye

जैसा कि मैंने आपको बताया है कि आप blogger और youtube से पैसे कमाने के लिए Adsense का उपयोग कर सकते हैं।

Adsense Google का एक product है। Adsense एक advertising company है जीके द्वारा publisher अपने content (website, blog या youtube) पर ads दिखा सबसे है और पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी advertising company है।   Adsense का उपयोग आप दो तरह से कर सकते हैं  

Youtube से

Youtube के बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं। आप Adsense के द्वारा अपने Youtube channel को monetize कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।  

Website से

आप एक website पर adsense की ad दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। Blog भी एक तरह की website है। आप Blogger की मदद से एक blog बना सकते हैं। Blogger के अलावा भी आप कई तरह के site या blog builder से website बना सकते हैं। Blog पर adsense की ad दिखाने के लिए आपको adsense का approval लेना होगा।

Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको यह steps follow करने होंगे। सबसे पहले आपको एक blog या youtube channel बनाना है। उसके बाद blog पर post लिखनी है या youtube channel पर video upload करने होंगे

अब आपको अपने blog या youtube channel को adsense से monetize करना होगा। अब आप अपने blog पर youtube channel से पैसे कमा सकते हैं।

#4. Google Opinion Reward

यह एक Google का survey app है और आप इससे ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं। आप इससे कमाए गए पैसों का उपयोग play store से कुछ भी खरीदने के लिए कर सकते हैं।

इसमें आपको कुछ छोटे छोटे surveys करने होते हैं। इन surveys में आपको कुछ छोटे छोटे सवालों का जवाब देना होगा। और आपको हर survey के बाद कुछ पैसे मिलेंगे।   Google Opinion Reward का इस्तेमाल करने के लिए आपको यह steps follow करने होंगे। सबसे पहले आपको Google Opinion Reward को download करना है।

अब आपको Google Opinion Reward पर अपने google account से sign up करना है। अब आपको एक survey करना होगा (यह सिर्फ test था इसलिए आपको पैसे नहीं मिलेंगे). अब आपको समय समय पर survey आएंगे और आप उन्हें करके पैसे कमा सकते हैं

#5. Google User Experience Research

यह भी Google Opinion Reward की तरह ही survey करने के पैसे देता है। आप इससे कमाए गए पैसों के उपयोग से play store के gift card जीत सकते हैं।

इसमें आपको survey कम मिलते हैं और यह बड़े होते हैं। आप इसमें एक survey के $75 भी कमा सकते हैं। Google User Experience Research से पैसे कमाने के लिए आपको यह steps follow करने होंगे।

सबसे पहले आपको Google User Experience Research पर अकाउंट बनाना है। फिर आपको एक test survey करना है (आपको इसमें पैसे नहीं मिलेंगे). फिर आपको survey आपके email पर प्राप्त होंगे। आपको सर्वे करने के पैसे मिलेंगे

#6. Admob से पैसे कमाए

जिस प्रकार google adsense youtube और website से पैसे कमाने के लिए है उसी तरह से google admob mobile apps से पैसे कमाने के लिए है।

अगर आप apps बनाते हैं तो आप उससे कमाई करने के लिए google admob का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपने द्वारा बनाये गए application पर ads लगाकर monetize का सकते हैं।

Google Admob इस्तेमाल करने में आसान है। आप इसका उपयोग adsense के साथ कर सकते हैं। लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि आप app development सीखें।

आप कई तरह के apps बना सकते हैं। आप game बना सकते हैं, आप status app बना सकते हैं, या आपको जो idea app के लिए अच्छा लगे आप वह चुनें।

आप बहुत ही basic app बनाने के लिए thunkable का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अच्छे app बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए android studio इस्तेमाल कर सकते हैं।

App बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आपसे coding आये। आप youtube से coding सीखकर app बना सकते हैं। App बनाना आसान नहीं होता है। App बनाने के लिए बहुत knowledge और time की जरूरत होती है।

यह पढ़ें: HTML क्या है?

7. Google Ads से पैसे कमाएं

google ads se paise kaise kamaye

यह तरीका आप तब ही इस्तेमाल करें जब आप internet पर बहुत active हों और आप पैसे कमाने, यूट्यूब, blogging, या digital marketing की थोड़ी knowledge हो।

अगर हम बात करें तो Google Ads एक ऐंसा platform है जिससे कि आप पैसे लगाकर अपनी ads को google, youtube, या google की partner website पर दिखा सकते हैं।

Google Ads आसान नहीं है। आपको इसे बहुत ही अच्छी तरह से सीखना होगा। आप Google Ads से Search Engine Marketing कर सकते हैं।

आप इससे google को पैसे देकर अपने blog पर traffic ला सकते हैं और affiliate sales generate कर सकते हैं, आप इससे अपने youtube video को promote कर सकते हैं, आप इससे अपने mobile app को promote कर सकते हैं।

तो कहें तो आप google ads की मदद से इन सभी चीजों से पैसा कमा सकते हैं। पर google ads के लिए आपको पैसों की जरूरत होगी। इसीलिए आप जो भी करें सोच समझ कर करें।

अगर आप google ads में expert हो जाते हैं तो आप आप एक freelancer के रूप में fiverr पर google ads की सेवा लोगों को दे सकते हैं और इनसे इसके बदले पैसे ले सकते हैं।

Google Se Paise Kamaye

तो यह थे Google Se Paise Kamane Ke Tarike. हो सकता है कि आपको कुछ तरीका पसंद आएं और कुछ पसंद न आएं। कुछ से लाखों कमा सकते हैं तो आप कुछ से सिर्फ हज़ारों कमा सकते हैं।

लेकिन आप किसी एक तरीके का चुनाव करें जो कि आपको सबसे अधिक पसंद आया और आप उस तरीके पर बहुत मेहनत करें।

तो यह थी कुछ जानकारी Google के Products की जिनसे कि आप पैसे कमा सकते हैं। इनमें से कुछ तरीकों से आप हजारों और कुछ से आप लाखों रूपए तक कमा सकते हैं।

मैंने आपको बताया है कि Google Se Paise Kaise Kamaye (गूगल से पैसे कैसे कमाए) तो आप इन तरीकों से Google से पैसे कमा सकते हैं।

शेयर करें

7 thoughts on “(7 तरीके) Google Se Paise Kaise Kamaye 2020”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top