Google Kya Hai? (Google Kisne Banaya)

अगर आप जानना चाहते हैं कि Google Kya Hai और Google Kisne Banaya तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आए हैं।

आज से पहले internet से जानकारी प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता था। लेकिन Google जब आया तो उसने यह काम बहुत आसान कर दिया।

साथ ही साथ google हमें एक option देता है जिससे कि हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसकी जानकारी के लिए आप यह post पूरी पढ़ें।

Google ने पुरे internet को इस्तेमाल करने का तरीका ही बदल दिया। आज Google एक ऐंसी company है जो कि internet और technology में अन्य companies के मुकाबले बहुत आगे है।

आप चाहें तो Google से पैसे भी कमा सकते हैं: Google Se Paise Kaise Kamaye

Google आज हमें बहुत सी सुविधाएँ अपने प्रोडक्ट्स के से देता है। इसलिए आपको इन products के बारे में पता होना चाहिए।

ककई products का उपयोग करके आप google से पैसे भी कमा सकते हैं।

आज सभी लोगों के पास smartphone है और उसमें internet है। अगर आप अच्छी तरह से internet का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि Google Kya Hai और Google का उपयोग कैसे करें।

Google Kya Hai?

google kya hai

Google Kya Hai: Google एक अमरीकी बहुराष्ट्रीय Technology company है। Google एक search engine है। अगर आप Google में कुछ search करते हैं या google से कोई सवाल पूंछते हैं तो google internet से जवाब लाकर आपको देता है।

Google मुख्य रूप से internet और technology के लिए काम करता है और लोगों को बहुत सी सुविधाएँ देता है।

अगर हम google को एक product या service के रूप में देखें तो google एक बहुत अच्छा और फेमस search engine है। जिसके द्वारा हम internet की  कोई भी जानकारी घर बैठे पा सकते हैं।

लेकिन google सिर्फ इतना नहीं है। Gooogle के अधीन बहुत सी companies, products और services है जो कि google को इतना विशाल बनाती हैं।

Google की शुरुआत एक search engine के रूप में हुई थी और आज google एक बहुत बड़ी company बन चुकी है। Google बहुत से बड़ी बड़ी companies का मालिक है।

यह तो google के बारे में संक्षिप्त जानकारी थी।

Google बहुत विशाल है और google kya hai यह तो आप कुछ जान गए हैं लेकिन google क्या है यह पूरी तरह से जानने के लिए आपके पास इन सवालों का जवाब भी होना चाहिए।

जैसे कि Google Kisne Banaya, Google Ka Itihas, Google Ke CEO, Google Ka Malik Kaun Hai, Google Ke Products आदि।

Google Kisne Banaya?

Google की स्थापना एक निजी कंपनी के रूप में 4 सितंबर 1998 में Larry Page और Sergey Brin नाम के दो students ने की थी।

यह उस समय Ph.D. के छात्र थे और वह कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्र थे।

लेकिन Google की Larry Page और Sergey Brin ने Google की शुरुआत मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में एक garage से की थी।

Google का headquarter Mountain View, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में है। Google की संक्षिप्त जानकारी

  • संथापक – Larry Page और Sergey Brin
  • स्थापित तिथि – 4 सितंबर 1998
  • स्थापित स्थान – मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स
  • मुख्यालय – Mountain View, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स

Google Ka Full Form

Google का कोई भी full form नहीं है और न ही हो सकता है क्योंकि google एक गलत वर्तनी वाला शब्द है। जिसका सही शब्द googol है।

अगर आपको कोई google का full form बताता है तो वह गलत है।

गूगल का CEO कौन है?

वर्तमान समय में Google के CEO भारतीय मूल के Sundar Pichai हैं।

Sundar Pichai ने अपनी पढाई पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से की थी।

Google के पहले CEO के रूप में Eric Schmidt को चुना गया और कंपनी की जिम्मेदारी सौंपी गयी। इन्होने Google की काफी अच्छी तरह संभाला।

गूगल का मालिक कौन है?

Google के मालिक Larry Page और Sergey Brin ही हैं। लेकिन इन्होंने 2 October 2015 में Alphabet Inc नाम की company की स्थापना की।

Alphabet Inc की स्थापना का मकशद यह था कि oogle और अन्य Companies जो कि Google जिनका मालिक Google है उनका एक समूह बनाने के लिए हुई थी।

Alphabet Inc एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो कि कई companies का एक समूह है। और google भी इसी company के अधीन आता है।

इसलिए कह सकते हैं कि google का मालिक Alphabet Inc है। लेकिन अब बात आती है कि Alphabet Inc का मालिक कौन है तो  

Alphabet Company का मालिक कौन है?

किसी भी company के एक से अधिक मालिक होते हैं लेकिन असल मालिक वह होता है जो कि company में सबसे अधिक share रखते हों।

Alphabet Inc की स्थापना Larry Page और Sergey Brin ने की थी। Larry Page ने कंपनी में CEO का पद लिया और Sergey Brin ने president का पद चुना।

वर्तमान समय में Sundar Pichai Google के साथ साथ Alphabet Inc के CEO भी हैं। यह पद उन्हें हाल ही में मिला है।

Alphabet Inc के सबसे बड़े शेयर होल्डर Larry Page हैं और फिर Sergey Brin हैं।

अगर कहें तो Alphabet का सबसे बड़े मालिक Larry Page हैं क्योंकि इनके पास सबसे अधिक shares हैं और google की स्थापना में इनका योगदान मुख्य था।

Google का इतिहास

Google की शुरुआत मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स से एक गैराज में हुई थी। लेकिन जब Google की शुरुआत हुई थी तो यह google के नाम से नहीं जाना जाता था।  

उस समय google एक search engine या कहें एक algorithm था जो कि internet की सभी sites को किसी सर्च के लिए backlink के आधार पर rank करता था।

जब इस search engine को 1996 शुरू किया गया था तो इसे backrub नाम के जाना जाता था।   इसके बाद 1997 में इसका नाम google पड़ा।

यह एक spelling mistake थी। google का नाम googol नाम के शब्द से की spelling mistake है जिसका मतलब होता है किसी अंक के पीछे 100 जीरो।

यह केवल एक research project था और वह अपना focus पढ़ाई पर रखना चाहते थे। इसलिए Larry Page और Sergey Brin ने 1998 में इसे बेचने को सोचा। इसके लिए वह Yahoo के पास गए और Google के 1 Million USD में खरीदने का offer रखा।

लेकिन Yahoo ने यह कहकर google को खरीदने से मन कर दिया क्योंकि वह खुद एक search engine है और वह इसे ही बेहतर बनाएगा।

अब दोनों ने यह सोचा की वह Google को आगे बढ़ाएंगे। वह लोन और अन्य तरीकों से Google में investment लाये और google को आगे बढ़ाया।

2002 में Larry Page और Sergey Brin ने फिर yahoo को google को 5 Billion USD में खरीदने के लिए approach किया।

इस बार Yahoo तैयार तो था लेकिन वह सिर्फ 3 Billion USD देने के लिए ही तैयार था। इस कारण deal नहीं हुई। यह Yahoo की दूसरी बार बड़ी गलती थी।

Google ने फिर पीछे मुद कर नहीं देखा और आज Google जहाँ है वह हम सब जानते हैं। 19 August 2004 में Google ने investment के लिए अपने stocks को publicly stock market में बेंचने का फैसला लिया और बहुत अधिक मात्रा में shares बेंचे।

इसके बाद google के पास investment आ गयी और google ने बहुत ग्रो किया। इसकी यह कामयाबी आज हमारे सामने है। Google बेहतर बनता गया और अपने products की संख्या बढ़ाता गया।  

Google के Products

अब तक आपको Google की पूरी जानकारी मिल चुकी है। लेकिन Google बहुत विशाल है और उसे इतना विशाल बनाते हैं उसके Products, उसके अधीन अन्य Companies और उसकी Services.

Google search, youtube, drive, google pixel, google assistant, adsense, google ads, और android गूगल के प्रसिद्ध products हैं।

गूगल इतने से बहुत अधिक products और services देता है। सभी की लिस्ट यह है: Google Products

आखिरी जानकारी

Google एक ऐंसी company है जो कि आज के समय में सबसे सफल companies में से एक माना जाता है। Google आज technology के क्षेत्र बहुत अच्छा कर रही है।

Google ने जिस तरह से हमारी ज़िंदगी को आसान बनाया है और जिस तरह से हमें online पैसे कमाने का अवसर दिया है वह google को आज इतना सफल बनाती हैं।

तो मैंने आपको Google Kya Hai और Google Kisne Banaya यह जानकारी दे दी है।

आपको Google के कुछ सबसे famous और उपयोगी products के बारे में भी बता दिया है। अगर आपको यह post पसंद आयी है तो आप comment करके जरूर बताएं। अगर आपके पास कोई सुझाव है तो भी comment कर सकते हैं।

2 thoughts on “Google Kya Hai? (Google Kisne Banaya)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top