Gmail का Password कैसे Change करें (2020)

अगर आप अपने gmail का पासवर्ड भूल गए हैं या आप password किसी को पता चल गया है और इसके लिए जानना चाहते हैं कि gmail ka password kaise change kare तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं।

मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने gmail का password कैसे बदल सकते हैं।

Gmail बहुत ही उपयोगी service है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको gmail के उपयोग से बहुत से फायदे मिलेंगे।

कभी ऐंसा होता है कि हम अपने गूगल account का password भूल जाते जिससे कि हम किसी भी device में log in नहीं कर पाते हैं जिससे हम हमारे email तो नहीं देख पाते हैं साथ ही साथ बहुत सी चीजें नहीं देख सकते हैं।

या कभी हमारा password किसी को पता चल जाता है और जिससे कि वह व्यक्ति हमारे account में login न कर सके इसीलिए google account का password बदलना जरूरी होता है।

Gmail Ka Password Kaise Change Kare

gmail ka password kaise change kare

Gmail का password बदलने के लिए आपको बहुत ही कम समय लगेगा। Gmail का password हम browser से बदलेंगे। इसके लिए आप अपने laptop या mobile का browser इस्तेमाल करें।

यदि आप अपने gmail account से log out हैं तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन यदि आप browser में gmail account से login हैं तो log out कर लें।

1. Gmail पर जाएँ

सबसे पहले आपको gmail पर जाना है। इसके लिए आप google पर search करें gmail और gmail की website पर चले जाएँ। Gmail पर जाने के बाद आप sign in पर क्लिक करें।

यदि इससे पहले आपने browser में gmail को login किया हुआ था तो आपको gmail चुनने का option आएगा। आप उस gmail को चुन लें जिसका कि आप password बदलना चाह रहे हैं।

gmail ka password kaise change kare one

यदि gmail account उस list में नहीं है तो आप Use another account पर क्लिक कर दें।

इससे आपके सामने एक box आएगा जिसमें कि आपको आपका email लिखना है। आप अपना gmail account लिख कर next पर click कर दें।

gmail ka password kaise change kare two

2. Forgot Password

अब gmail आपसे अपना password लिखने को कहेगा। क्योंकि हमें password याद नहीं है इसीलिए हम forgot password पर क्लिक करेंगे। यदि आपको अपना password याद है और आप password बदलना चाहते हैं तो भी आप forgot password पर क्लिक करें।

gmail ka password kaise change kare three

इसके बाद google फिरसे आपसे password लिखने को कहेगा। यदि आप gmail का password लिखकर next करते हैं तो सीधे ही आपको नया password बनाने का option मिल जाएगा। और आप यहाँ से password बदल सकते हैं। यदि आपको password याद होते हुए password बदलना है तो आप इस option का इस्तेमाल करें।

यदि आपको अपना password याद नहीं है तो आपको Try another way पर click करना है।

gmail ka password kaise change kare five

3. Verify Mobile या Email

अब google verification के लिए आपके mobile number पर एक OTP भेजेगा जो कि आपने gmail account बनाते समय gmail में दिया था। आगे कि process के लिए आप text को चुन लें।

gmail ka password kaise change kare six

यदि आपके पास mobile number नहीं है तो आप email, backup code आदि से भी यह सकते हैं। इसके लिए आप नीचे I don’t have my phone पर click कर सकते हैं।

Text पर click करने के बाद आपके mobile पर एक OTP आएगा। जिसको कि लिखकर आप next कर दें।

gmail ka password kaise change kare seven

4. Create Password

अब आपको एक नया password लिखना है। यदि आप दुसरे step में सीधे password लिख देते तो आपको सीधे यह option मिल जाता।

तो अब आपको एक बहुत ही strong password बनाना है और उसे याद रखना है। आप एक ऐंसा password बनायें जो कि 8 से अधिक characters का हो, उसमें एक capital और एक small letter होना चाहिए, उसमें एक symbol हो और एक number जरूर हो।

इससे आपको password strong बनेगा और उसे कोई उस password का अनुमान नहीं लगा पायेगा।

आप दोनों box में एक जैसा password लिखकर Save password पर क्लिक कर दें। इससे आपका password बदल जाएगा।

gmail ka password kaise change kare eight

Gmail की अधिक जानकरी के लिए यह पढ़ें

तो इस तरह से आप अपने password को बदल सकते हैं चाहे आपको अपना पासवर्ड याद हो या न हो। यदि आपको पोस्ट gmail ka password kaise change kare में कुछ समझ नहीं आया है तो आप comment में अपनी समस्या बता सकते हैं।

शेयर करें

4 thoughts on “Gmail का Password कैसे Change करें (2020)”

  1. bhai mera blog blogger per host hai …. same aapka bhi tha ab wordpress per hai …. kya me bhi wordpress per spend kru ya nhi… because muze zaldi apni blog rank krna hai …..

    1. यह पर निर्भर करता है। लेकिन wordpress blogger से बहुत अच्छा है। लेकिन wordpress पर आने से आपको अच्छी rankings नहीं मिलेंगी। इसके लिए content बहुत मायने रखता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top