होम » ऑनलाइन पैसे कमाएं » Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye (Internet Se)

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye (Internet Se)

Online Paise Kaise Kamaye जानने के लिए आप सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि Internet Se Paise Kaise Kamaye.

इस पोस्ट मैं सिर्फ वह तरीके आपको बताऊंगा जो कि 100 प्रतिशत भरोसेमंद हैं, जिनसे कि आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं, और जो कि बहुत लम्बे समय तक आपको कमाई करके देंगे।

मैं आपको इस पोस्ट मैं game खेल कर, survey करके पैसे कमाने का तरीका नहीं बताऊंगा और मैं आपको कोई भी ऐंसा तरीका suggest नहीं करूंगा जो कि बहुत मुश्किल है जैसे कि dropshipping.

लेकिन इसमें मैं आपको ऐंसे तरीके बताऊंगा जिनको आप अपना career भी बना सकते हैं। और यदि आप किसी एक चीज में अच्छे से जम जाते हैं तो आपको लम्बे समय तक किसी और तरीके का उपयोग नहीं करना होगा।

यदि आप किसी एक तरीके का उपयोग करते हैं तो आपके उसमें बहुत expert हो जाएंगे और आप उस तरीके से अधिक से अधिक पैसे कमा सकेंगे।

Internet से Online Paise Kaise Kamaye

paise kaise kamaye

हम ही के समय में पूरी दुनिया और ख़ास कर भारत में smartphone users की संख्या बहुत बड़ी है जिससे internet इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी बहुत अधिक हो गयी है।

Internet पर अधिक लोग होने से internet से पैसे कमाने के अवसर भी बहुत बढ़ गए हैं। ऐंसे में आप भी इन अवसरों का लाभ ले सकते हैं और online पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने की सबसे अच्छी बात है कि आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

पर यहाँ सवाल है कि internet से online paise kaise kamaye.

Internet आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा अवसर देता है। Internet के उपयोगकर्ता बहुत ही अधिक हैं इसीलिए internet से कमाई करना मुश्किल तो है लेकिन यदि आप internet से online कमाने लग जाते हैं तो आप महीने के लाखों रूपए भी इससे कमा सकते हैं।

यदि आपके पास internet और कोई भी smart device (जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप) है तो आप उससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Internet Se Paise Kaise Kamaye: इंटरनेट से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके यह हैं

1. Blogging से

Blogging इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। Blogging Internet Se Paise Kamane Ka मेरा सबसे पसंदीदा तरीका है। Blogging ही वह तरीका है जिससे कि मैं घर बैठे पैसे कमाता हूँ।

Blogging Kya Hai: जब हम किसी website पर लेख मलतब पोस्ट लिखकर जानकरी लोगों को शेयर करते हैं तो वह blogging कहलाती है। आप इस समय जिस site पर हैं वह एक blog है और उसका मालिक (यानि मैं) blogging कर रहा हूँ।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको एक website बनाकर उस पर लेख लिखने होंगे। लेकिन आप blogging में सिर्फ लेख लिख लेने से सफल नहीं हो जाएंगे। इसके लिए आपको बहुत सी चीजें जैसे कि SEO, Keyword Research आदि सीखनी होंगी।

Blogging आप free में भी कर सकते हैं और आप चाहें तो blogging में पैसे लगाकर भी इसे कर सकते हैं। अगर आप blogging में पैसे लगाते हैं तो बहुत कम समय में blogging में सफलता पा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने blog पर content (blog post) लिखना होगा। जब आपके blog पर पढ़ने के लिए लोग आने लगें तो आप अपने blog से पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी होता है कि blog पर traffic आये। Blogging में traffic का मतलब होता है ब्लॉग पर आने वाले लोग या users. जब तक आपके blog पर लोग नहीं आएंगे आप blogging से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

Blog पर traffic लाने के लिए सबसे अच्छा है SEO. इसीलिए आपको SEO सीखना होगा। साथ ही साथ आप social media से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

आप अपने blog से google adsense, affiliate marketing, sponsorships, आदि के द्वारा कमाई कर सकते हैं।

Blogging को ब्लॉग पर किया जाता है। Blog बनाने की जानकारी के लिए पढ़ें – Blog Kaise Banaye

Blogging में success मिलने अधिक समय लगता है। इसीलिए अगर आप blogging का चुनाव करते हैं तो आपको बहुत धैर्य रखना होगा। यह पढ़ें: Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging सबसे अच्छा जवाब है online paise kaise kamaye का।

2. Freelancing से

freelancing

Freelancing का मतलब होता है कि किसी client को service देना और service के बदले में उस client से पैसे लेना। आसान शब्दों में यदि आप किसी काम में expert हैं और आप इस काम कि service online माध्यम से किसी को देते हैं और इसके बदले में पैसे लेते हैं तो आप blogging कर रहे हैं।

Freelancing से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप किसी skill में expert हों। जैसे कि designing, SEO, typing, editing, या किसी और चीज में।

आप freelancing के लिए fiverr platform का इस्तेमाल कर सकते हैं। Fiverr freelancing के लिए सबसे अच्छा platform है। आप fiverr के अलावा upwork, guru, people per hour या freelancer के उपयोग freelancing के लिए कर सकते हैं।

Freelancing में आपको सबसे पहले fiverr पर freelancer के रूप में register करना होगा। इसके बाद आपको अपनी profile को एकदम professional बनाना होगा। इसके बाद आपको gig बनाकर काम कि जानकरी देनी होगी।

आपकी profile और gig जितने अच्छे होंगे आप उतने ही अधिक काम ले पाएंगे। आपको शुरू में काम मिलने में थोड़ी कठिनाई होगी। लेकिन जब आपको पहला काम मिल जाएगा तो आपको दूसरा काम मिलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

आपको जो भी काम मिले आप उसे जरूर करें और अच्छा करें। अगर आप अच्छा काम नहीं करेंगे तो आपकी rating गिर जायेगी और लोग आपको काम देने में हिचकिचाएंगे।

आपके लिए एक और टिप है। आप अपने काम का price न ज्यादा अधिक रखें न ज्यादा कम रखें। यदि आप अपने काम का price ज्यादा रखते हैं तो नयी profile होने के की वजह से लोग आपको काम नहीं देंगे और यदि आप अपना price कम रखते हैं तो लोगों को लगेगा आप कम कीमत में कम काम करके देंगे।

3. YouTube से

youtuber

यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा platform है। Youtube एक video sharing platform है जहाँ पर लोग video share करते हैं। आप youtube का उपयोग करते होंगे चाहे वह entertainment के लिए हो, चाहे वह information के लिए हो या चाहें वह कुछ सीखने के लिए हो।

YouTube पर लोग video देखने के लिए आते हैं लेकिन youtube पर बहुत से लोग video भी upload करते हैं जो कि youtube creator के रूप में जाने जाते हैं। आम भाषा में हम इन youtube creators को हम लोग youtuber कहते हैं।

YouTubers video create करते हैं इसीलिए वह youtube creator कहलाते हैं।

आप भी इन्हीं creators की तरह youtube पर video upload कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको एक youtube channel बनाना होगा (youtube channel kaise banaye) और आपको उस youtube channel पर video upload करने होंगे।

YouTube से पैसे कमाने का जो सबसे आसान और अच्छा तरीका है वह है google adsense. लेकिन adsense से पैसे कमाने के लिए एक शर्त है कि आपको सबसे पहले अपने channel पर 4000 घण्टे का watch time पूरा करना होगा और 1000 subscribers पूरे करने होंगे।

यूट्यूब पर आप adsense के साथ साथ sponsorships और affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हैं। YouTube पर सबसे पहले आपको videos पर views आने चाहिए तभी आप अच्छे खासे पैसे youtube से कमा सकते हैं।

आप youtube पर trending topics यानि कि जो video लोग देखना चाह रहे हैं उन पर videos बनायें तो इससे आपको अधिक से अधिक views आएंगे और आपके subscribers भी बढ़ेंगे।

आप youtube पर अच्छी video quality और अच्छी voice quality के video upload करें। इसके साथ जरूरी है कि आप बाउट ही अच्छी youtube thumbnail बनायें इससे आपके videos पर अधिक से अधिक clicks आएंगे।

आप youtube video का SEO बिलकुल सही तरीके से करें इससे आपका video गूगल और youtube पर रैंक होगा और आपको अधिक से अधिक आयेंगे।

अधिक जानकरी के लिए यह पोस्ट पढ़ें: YouTube Se Paise Kaise Kamaye.

4. Affiliate Marketing से

Affiliate Marketing एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं। आप Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए blogging और youtube video का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपके पास blog और youtube channel है तो आप इनसे कमाई करने के लिए affiliate marketing का इस्तेमाल कर सकते हैं। Affiliate Marketing एक तरीका है जिसमें कि आप किसी product या service को promote करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप किसी company से जुड़कर उसके products को promote करते हैं और अगर आपकी दी हुई लिंक से कोई product या service खरीदता है तो आपको तय commision मिलता है। इसको affiliate marketing कहा जाता है।

Amazon Associates एक बहुत ही प्रसिद्ध affiliate network है। जहाँ से आप amazon के products को promote कर सकते हैं और हर sale पर पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Associates के अलावा भी बहुत से affiliate programme हैं जिनको कि आप ज्वाइन कर सकते हैं। जैसे कि Commission Junction, vCommission, ShareASale, ClickBank आदि।

Affiliate Marketing में सबसे पहले आपको affiliate marketing को समझना होगा। इसके बाद आपको एक product चुनना होगा जिसको कि promote कर सकते हैं। आपको बहुत से products मिल जाएंगे जिनको आप promote कर सकते हैं।

Product promote करने के लिए सबसे पहले आपको किसी affiliate network से जुड़ना होगा।

इसके बाद आपको उस product की affiliate link को promote करना होगा। जब लोग आपकी लिंक से खरीददारी करेंगे तो आपकी कमाई होने लगेगी।

यह पढ़ें: Affiliate Marketing Kya Hai

5. Video Editing करके

video editing

जरूरी नहीं है की आप केवल अपने लिए ही वीडियो एडिट करें और उन्हें यूट्यूब पर अन्य किसी मतलब के लिए इस्तेमाल करे। आप अन्य creator के लिए वीडियो editing का काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

जबसे यूट्यूब प्रसिद्ध हुआ है तभी से वीडियो एडिटिंग की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी है। आप किसी डिजिटल क्रिएटर या ब्रांड के लिए वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं।

एक वीडियो एडिटर की पेमेंट का अच्छी हो सकती है यदि एडिटिंग का काम professional और creative हो।

यदि आपके पास अच्छी मशीन (desktop या लैपटॉप) है और आपको किसी अच्छे video editing सॉफ्टवेयर का ज्ञान है तो आप इस काम को कर सकते हैं।

आप इस तरह का काम पाने के लिए किसी job listing (जैसे indeed या linkedin) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ आप freelancing platform का उपयोग भी कर सकते हैं।

6. Content Writing करके

content writer

यदि किसी व्यक्ति का या ब्रांड का ब्लॉग है तो उसे कंटेंट की जरूरत होती ही है। Brands और individual अपने ब्लॉग के लिए अच्छा और अधिक कंटेंट बनाने के उद्देश्य से content writers को hire करते हैं।

यदि किसी कंटेंट राइटर को अच्छा लिखना आता है और उसे SEO ऑप्टिमाइज़ कंटेंट लिखने की जानकारी हो तो उसे अच्छी कीमत पर hire किया जा सकता है।

यदि आपको टाइपिंग करना अच्छा लगता और आपको किसी विषय में जानकारी है तो आप कंटेंट राइटिंग को सीख सकते हैं और किसी के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

आप कंटेंट writing का काम पाने के लिए किसी job listing (जैसे indeed या linkedin) प्लेटफॉर्म या freelancing platform का उपयोग कर सकते हैं।

7. Image बेंचे

photography

यदि आपको photography करना आता है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है पैसे कमाने का। एक professional और हाई क्वालिटी इमेज को बेंचकर अच्छे पैसे मिल जाते हैं।

एक अच्छा camera होना बहुत जरूरी है यदि आप इमेज बेंचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो। Stock इमेजेस की पूरी दुनिया में बहुत अधिक मांग है और आप दुनिया की इस मांग को पूरा कर सकते हैं।

ऐंसी बहुत सी वेबसाइट हैं जहाँ पर फोटोग्राफर इमेज को अपलोड कर सकते हैं और कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। Shutterstock और adobe stock इसी तरह की वेबसाइट हैं।

यदि आपके पास पहले से इमेज का कलेक्शन है तो आप उसे यहाँ अपलोड कर सकते हैं। यदि आपको फोटोग्राफी नहीं आती तो आप उसे सीख सकते हैं।

8. Course बेंचे

क्या आपको पता है आप अपनी स्किल को अन्य लोगों को सिखा कर पैसे कमा सकते हैं? जी हाँ आप अपनी स्किल को अन्य लोगों को सिखाने के बदले पैसे कमा सकते हैं।

हो सकता है आप किसी स्किल में माहिर हों जैसे टाइपिंग, फोटोग्राफी, प्रोग्रामिंग, ब्लॉगिंग और आप उसी स्किल के इस्तेमाल से पैसे भी कमाते हों। लेकिन आप चाहें तो उसी चीज पर एक कोर्स बनाकर लोगों को बेचकर और अधिक पैसे कमा सकते हैं।

इस तरह के कोर्स वीडियो फॉर्मेट में होते हैं। आप इस video course को udemy और skillshare जैसी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं या आप खुद एक वेबसाइट बनाकर उस पर कोर्स को बेंच सकते हैं।

यदि आपको कोर्स को अधिक से अधिक लोगों को बेंचना है तो आपको कोर्स की मार्केटिंग करनी होगी।

9. eBooks बेंचे

यदि आप किसी विषय में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं या कहें आप उस चीज में प्रोफेशनल हैं तो आप उस विषय पर ebook लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

eBooks बिलकुल नार्मल books की तरह ही होती हैं लेकिन ebooks का फायदा यह होता है की आपको books को प्रिंट कराकर किसी ऑफलाइन स्टोर में बेंचने की जरूरत नहीं है।

eBooks को भी नार्मल books की तरह कई टॉपिक पर लिखा जा सकता है जैसे मनोरंजन, हेल्थ, finance, education, science या अन्य कोई भी विषय जो आप सोच सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको ebook का टॉपिक चुनना होगा और उस टॉपिक पर ebook लिखनी होगी। यदि आप ebook लिख लेते हैं और उसे सही तरह से फॉर्मेट कर लेते हैं तो आप उसे किसी ebook publishing platform पर पब्लिश कर सकते हैं।

Amazon kindle पर आप ebooks को पब्लिश कर सकते हैं। या आप अपनी वेबसाइट पर भी ebook पब्लिश कर सकते है और उसकी marketing कर सकते हैं।

10. ऑनलाइन टीचर बनें

school teacher teaching digitally

समय के साथ ऐंसे विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है जो ऑनलाइन अपनी पढाई करते हैं। यह विद्यार्थी coching classes और study material के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही निर्भर होते हैं। इसी वजह से ऑनलाइन टीचर बनकर पैसे कमाना आसान हो गया है।

यदि आपने किसी विषय में अच्छी शिक्षा ली है और आप सच में उस विषय के बारे में अच्छा जानते हैं तो आप विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं।

जरूरी नहीं है की आप केवल school में पढ़ाये जाने वाले विषय के टीचर बने। आप किसी भी तरह के विषय के टीचर बन सकते हैं।

आप बच्चों को पढ़ाने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी संस्था के लिए ऑनलाइन पढ़ाना चाहते हैं तो किसी e-learning plateform पर टीचर बनने के लिए apply कर सकते हैं।

11. Website बनाकर

web development

समय के साथ ऑनलाइन बिज़नेस बहुत बढ़ रहे हैं। पहले सभी business किसी भी काम के लिए ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल करते थे लेकिन जबसे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ी है तभी से व्यापारों ने ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन तरीकों से काम करना भी शुरू कर दिया है।

और क्या आप जानते हैं business को ऑनलाइन ले जाने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? एक वेबसाइट।

Amazon, google, microsoft और facebook यह सभी ऑनलाइन या डिजिटल business हैं। इनकी आय का बहुत बड़ा हिस्सा उनकी वेबसाइट के उपयोग होने से या उसी वेबसाइट के द्वारा कोई प्रोडक्ट बिकने से आता है।

Brand जो अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट चाहता हैं या कोई व्यक्ति जो ब्लॉगिंग करने के लिए वेबसाइट चाहता है वह professional website developer से वेबसाइट बनवाते हैं। यदि आप website बनाना सीख लेते हैं तो आप इस तरह के लोगों या बिज़नेस के लिए वेबसाइट बना सकते है और पैसे कमा सकते हैं।

आप fiverr, upwork, indeed, linkedin जैसी वेबसाइट के उपयोग से क्लाइंट्स को ढूंढ सकते हैं।

12. App developer बनकर

Mobile app डेवलपर बनना भी वेबसाइट की तरह ही पैसे कमाने का तरीका है। आप तो जानते ही हैं मोबाइल ऍप क्या होता है।

यह वेबसाइट की तरह की होता है लेकिन यह आपके मोबाइल में इनस्टॉल होता है तो यह मोबाइल के डाटा को पा सकता है और एक personalize अनुभव किसी भी उपयोगकर्ता को दे सकता है। और यह उपयोग में भी अच्छा होता है।

ब्रांड्स या अन्य को अपने बिज़नेस को और आगे ले जाने के लिए वेबसाइट के साथ मोबाइल ऍप की भी जरूरत होती है। आप यदि मोबाइल ऍप बनाना जानते हैं तो आप इस तरह के ब्रांड्स के लिए मोबाइल ऍप बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Mobile App developer को अच्छे पैसे मिलते हैं क्योंकि यह बड़ी मेहनत का काम है। आप freelancer के रूप में एक mobile app developer बन सकते हैं या आप चाहें तो किसी कंपनी के कर्मचारी भी बन सकते हैं।

13. Voice Over करके

voice over artist illustration

Voice over करना एक कला होती है इसीलिए यह काम करने वालों को artist कहा जाता है। एक voice over artist बहुत से काम करता है जैसे voice over, translation आदि।

Voice over artist की जरूरत बहुत सी चीजों में होती है जैसे किसी ad को आवाज देनी हो या किसी ad की अन्य भाषा में बदलना हो। इसके साथ ही हम जिन hollywood फिल्मों में हिंदी आवाज़ सुनते हैं वह voice over artist की ही होती है।

यदि किसी भाषा में अच्छे हैं और आप अच्छी तरह से बोल सकते हैं तो आप यह काम कर सकते हैं। यदि आप अच्छा काम करना चाहते हैं तो आपके पास voice over की स्किल के साथ प्रोफेशनल sound gears जैसे माइक और हैडफ़ोन का होना बहुत जरूरी है जिससे आप बहुत अच्छे voice over रिकॉर्ड कर सकें।

शुरुआत में आपको किसी ad को आवाज़ देने, ad को translate करने, या slideshow को आवाज़ देने जैसे काम मिलेंगे। साथ ही आपको टुटोरिअल्स आदि को आवाज देने या उनकी भाषा को बदलने जैसे काम भी मिलेंगे। साथ ही जो लोग animation videos यूट्यूब के लिए बनाते हैं जरूरी नहीं है की वह अपनी आवाज़ वीडियो को दे। वह voice over artist को animation वीडियो को आवाज़ देने के लिए hire करते हैं।

आप इस तरह के काम को पाने के लिए fiverr, upwork या people per hour का इस्तेमाल कर सकते हैं।

14. SEO करके

SEO का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। मतलब यह एक तह की प्रक्रिया है जिसमें किसी वेबसाइट या उसके किसी पेज को सर्च इंजन में अच्छी पोजीशन पर लाया जाता है।

SEO एक हाई डिमांड और हाई रिवॉर्ड स्किल है। इंटरनेट पर हर वेबसाइट चाहती है उसके पेज सर्च इंजन में रैंक करें।

यदि कोई वेबसाइट गूगल जैसे सर्च इंजन में पहले या दूसरे स्थान पर आने लगती है तो उस वेबसाइट पर बहुत से लोग आते हैं। जिससे वेबसाइट की कमाई होती है या प्रोडक्ट की बिक्री होती है।

किसी भी SEO करने वाले का काम होता है वेबसाइट को गूगल जैसे सर्च इंजन में रैंक कराना, वेबसाइट पर आर्गेनिक traffic लाना, वेबसाइट को SEO के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करना, वेबसाइट के कंटेंट को SEO के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करना।

यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना होगा जिससे आपको आपकी वेबसाइट से कमाई होगी। साथ ही आप किसी वेबसाइट को seo सर्विस देने के बदले भी पैसे कमा सकते हैं।

SEO के क्लाइंट्स ढूंढने के लिए आप वेबसाइट को संपर्क करके अपनी सर्विसेस को ऑफर कर सकते हैं। या आप किसी फ्रीलांसिंग या जॉब लिस्टिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

SEO में कीवर्ड रिसर्च की बहुत अहमियत होती है। इसीलिए आपको कीवर्ड रिसर्च की जानकारी होनी चाहिए। जाने – कीवर्ड रिसर्च कैसे करें? (SEO करने के लिए)

15. Social मीडिया मैनेजर बनकर

social media manager

यदि आपके पास किसी भी सोशल मीडिया का अकाउंट है जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर तो आप जानते ही होंगे अकाउंट को मैनेज करना आसान नहीं होता है।

लेकिन यह समस्या तब और भी बढ़ जाती है जब अकाउंट पर लाखों फॉलोवर्स हों। रोज मैसेज आते हैं, रोज नयी कमेंट आती है, रोज नए फॉलोवर्स आते हैं तो ऐंसे में समय पर कुछ पोस्ट करना, सबसे जल्दी कुछ पोस्ट करना, कमेंट का रिप्लाई देना, या रीट्वीट करना बहुत मुश्किल हो जाता है। साथ ही इन सब चीजों का कोई तय समय नहीं है इसीलिए जरूरी नहीं है की आप हर समय इसके लिए तैयार हों।

ऐंसे में ब्रांड्स या जिन लोगों के बहुत अधिक फॉलोवर्स होते हैं तो वह अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए मैनेजर को hire करते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर का काम अकाउंट को ग्रो करना तो होता ही है साथ ही रिप्लाई करना, पोस्ट पब्लिश करना, गलत कमेंट को हटाना, मैसेज के रिप्लाई देना आदि होता है।

यदि आप किसी सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं और उसकी ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं तो आप इस काम को कर सकते हैं। आप किसी सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के अवसर linkedin, fiverr या upwork जैसी वेबसाइट पर पा सकते हैं।

16. सॉफ्टवेयर बनायें

coding

चाहे आप कंप्यूटर इस्तेमाल करते हों या मोबाइल या अन्य कोई डिवाइस आपने उसमें सॉफ्टवेयर तो इस्तेमाल किये ही होंगे। हम दिन में कई बार सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपने काम करते हैं। कंप्यूटर में windows एक सॉफ्टवेयर है, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक सॉफ्टवेयर है, क्रोम ब्राउज़र भी एक सॉफ्टवेयर ही है।

और आप इसी तरह के सॉफ्टवेयर बना कर पैसे कमा सकते हैं।

किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए आपको प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना जरूरी है जिसमें आपको प्रोग्रामिंग भाषाओँ को सीखना होगा। अकेले दम पर सॉफ्टवेयर बनाने के लिए आपको प्रोग्रामिंग स्किल में माहिर होना होगा और साथ ही किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने में बहुत समय लगता है।

सॉफ्टवेयर कई तरह के प्लेटफॉर्म के लिए होते हैं जैसे की एंड्राइड, विंडोस, वेब, लिनक्स आदि। यह कुछ सॉफ्टवेयर आईडिया है जिन पर आप सॉफ्टवेयर बना सकते हैं जैसे calculator, media player, file manager, photo editor आदि।

आप एक सॉफ्टवेयर बनाकर उसे बेंच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। साथ ही आप अपने सॉफ्टवेयर पर ad दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। यदि आप केवल सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं और उसे बेंचना नहीं चाहते हैं तो आप किसी क्लाइंट के लिए सॉफ्टवेयर बनाने का काम कर सकते हैं।

17. कंसलटेंट बनकर

जब भी हम कोई चीज करते हैं तो बार बार हमें एक्सपर्ट सलाह की जरूरत होती है जिससे की हम अपने मन में आने वाले सवालों के जवाब पा सकें। आमतौर पर हम अपने सवालों को गूगल पर सर्च कर लेते है लेकिन फिर भी हमें उस विषय से जुडी अच्छी जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐंसे में अगर हम चाहें तो किसी व्यक्ति जो को उस विषय में प्रोफेशनल है उसकी सलाह ले सकते हैं और समस्या का हल पा सकते हैं।

बस यही काम आपको करना है जो की है दूसरों को सलाह देना मतलब कंसलटेंट बनने का। यदि आप किसी विषय में एक्सपर्ट नॉलेज रखते हैं तो आप दूसरो को सलाह देने के बदले पैसे ले सकते हैं। कंसलटेंट कई तरह के होते हैं जैसे fitness consultant, blogging consultant, marketing consultant, बिज़नेस consultant आदि।

आप ऐंसा ही कोई टॉपिक चुन सकते हैं और अपनी सर्विस लोगों को दे सकते हैं। एक अच्छा consultant बनने के लिए टॉपिक में एक्सपर्ट होने के साथ साथ आपको बातचीत करने में भी माहिर होना चाहिए जिससे की आप लोगों को अच्छी सलाह अच्छे ढंग से दे सकें।

इस चीज के लिए क्लाइंट ढूंढने के लिए आप fiverr या upwork का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा है digital marketing. मान लीजिये आप यूट्यूब पर आप एक चैनल चलाते हैं personal finance का। तो आप अपनी consultancy service का प्रचार अपने youtube channel से कर सकते हैं जिससे आपको अच्छे clients मिलेंगे। इसी तरह आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

18. टाइपिंग करके

क्या आपको टाइपिंग करना आता है यदि हाँ तो आप कई तरह से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इस स्किल का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ यदि आपको एक से ज्यादा भाषाएँ आती हैं तो आप और भी तरीकों से टाइपिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

टाइपिंग करके पैसे कमाने के लिए कई काम कर सकते हैं जैसे की आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग की जानकारी मैंने आपको ऊपर ही दे दी है इसीलिए मैं आपको टाइपिंग करके पैसे कमाने के दूसरे तरीकों की भी जानकारी दूंगा।

बहुत से काम टाइपिंग के अंदर आते हैं जैसे translation. इसमें आपको किसी भी टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को अन्य भाषा में ट्रांसलेट करने का कार्य मिलता है। इसमें आपको कोई दो भाषाएँ आनी चाहिए जिससे आप उन भाषाओँ के काम पा सकते हैं। जैसे हिंदी से इंग्लिश का ट्रांसलेशन करना।

इसके अलावा स्क्रिप्ट लिखना, subtitle लिखना, pdf to word कन्वर्ट करना, data entry यह सभी काम करने के लिए टाइपिंग आना बहुत जरूरी है। इसीलिए यदि आप टाइपिंग करके पैसे कमाने की इक्षा रखते हैं तो आपको टाइपिंग करना सीखना होगा।

अधिक टाइपिंग स्पीड होने के बहुत से फायदे होते हैं इसीलिए यदि आप जानना चाहते हैं की टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं – Typing Speed Kaise Badhaye (टाइपिंग तेज कैसे करे?)

इस तरह के काम को पाने के लिए आप किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे इसके लिए fiverr और upwork बहुत ही अच्छी वेबसाइट हैं।

19. Digital Marketing करके

digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग होती है जिसमें डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल करके किसी भी चीज का प्रचार किया जाता है। ड़िजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत बहुत सी मार्केटिंग आती है जिससे की आप पैसे कमा सकते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया प्रमोशन, पे पर क्लिक, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग भी इसी का एक प्रकार है। यदि आप कोई कोर्स बेंचते हैं, ebook बेचते हैं, या अन्य सर्विस बेंचते हैं तो आप उसका प्रचार करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं या आप चाहते है की आपके यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर आये तो आप डिजिटल मार्केटिंग से वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का प्रचार कर सकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट पर पर ट्रैफिक आता है तो आपको आपकी वेबसाइट पर कई तरह से कमाई हो सकती है जैसे की आपकी एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई हो सकती है, आपकी स्पॉंशरशिप से कमाई हो सकती है और आपकी एडसेंस से विज्ञापन दिखाकर कमाई हो सकती है। ऐंसा ही यूट्यूब में भी है। यदि आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स और व्यूज आते हैं तो आपकी कमाई होगी और आप पैसे कमा पाएंगे।

Digital मार्केंटिंग से पैसे कमाने का एक और तरीका है। आप चाहें तो digital marketing services को sell करके भी पैसे कमा सकते हैं। आप लोगों को जिनकी वेबसाइट है या यूट्यूब चैनल है आप उनको डिजिटल मार्केटिंग सर्विस ऑफर कर सकते हैं। आप इसके लिए फ्रीलांस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ आप अपनी digital marketing services वाली वेबसाइट का प्रचार digital marketing करके ही कर सकते हैं।

20. Amazon पर सामन बेंचकर

आपने amazon से शॉपिंग तो की ही होगी। या हो सकता है आपने amazon के अलावा किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीददारी की होगी। क्या आप जानते है की इन शॉपिंग वेबसाइट पर मिलने पूरा वाला सामान इनका नहीं होता है। बल्कि यह सामन 3rd पार्टी सेलर्स का होता है जो की अपने सामान को ऑनलाइन माध्यमों से बेंचते हैं।

यदि आपकी कोई शॉप है, स्टोर है या बिज़नेस है जिसमें की आप माल बेंचते हैं तो आपके पास अमेज़न पर या फ्लिपकार्ट पर या अन्य वेबसाइट पर सामान बेचकर पैसे कमाने का एक अच्छा अवसर है। आप अपने सामान को ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन बेंचना भी शुरू कर सकते हैं जिससे पूरे देश में अपने सामान को बेंच सकते हैं और लाभ को बढ़ा सकते हैं।

आप चाहें तो amazon, flipkart या अन्य शॉपिंग वेबसाइट पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं और अपने सामान को ऑनलाइन पर बेंचना शुरू कर सकते हैं। यदि आप amazon पर सामान बेंचना है तो यह वीडियो आपको देखनी चाहिए।

Amazon और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर कॉम्पिटिशन बहुत ही ज्यादा है इसीलिए आप चाहें तो आप अन्य छोटे ecommerce website पर बेचना भी शुरू कर सकते हैं। यह ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट सेलर्स को बहुत सी सुविधाएँ देती है जिससे की उन पर बेंचने वाले सेलर को बहुत मदद मिलती है।

इस काम को करने के लिए आपको दिन में हमेशा तैयार रहना पड़ेगा जिससे आप आर्डर आने पर जल्द से जल्द सामान को शिप कर सकें। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा की आप ख़राब माल न बेंचे जिससे आप आपकी सेलर प्रोफाइल ख़राब न हो।

21. गूगल से पैसे कमाए

आप गूगल के बारे में तो जानते ही होंगे जिसका इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर करते है। आपके सवालों का जवाब कुछ मिलीसेकंड में देने वाला गूगल आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की सुविधा देता है जिससे आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं।

आप गूगल से इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं

Blogger: ब्लॉगर एक ऐंसी वेबसाइट है जिसकी मदद आप ब्लॉग बना सकते हैं। मैं आपको बताया है ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉग होना जरूरी है जिससे की आप ब्लॉगिंग कर सकें। आप ब्लॉग बनाकर और उस पर विज्ञापन दिखाकर या एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कर सकते हैं।

Adsense: यह एक ad दिखाने वाली सर्विस है जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल या वेबसाइट (ब्लॉग) पर ad दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। Adsense का इस्तेमाल करने से पहले adsense का approval लेना बहुत जरूरी होता है जिसमें आप वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को रिव्यु के लिए सबमिट करके है और यदि वेबसाइट या यूट्यूब चैनल अच्छा है तो आप आपको अप्रूवल मिल जाता है।

Admob: Admob के इस्तेमाल से आप ad दिखा सकते हैं बिलकुल adsense की तरह। बस अंतर इतना है की आप admob से mobile application पर ad दिखा सकते हैं।

यदि आप गूगल से पैसे कमाने की अच्छी जानकारी चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं – गूगल से पैसे कैसे कमाए?

22. Amazon Affiliate से

Amazon affiliate एक affiliate प्रोग्राम है जिसमें आप amazon के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। मैंने आपको ऊपर बताया है की आप कैसे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे बना सकते हैं।

Amazon एक एफिलिएट नेटवर्क है। यह इंटरनेट पर चलने वाले सबसे अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम में से एक है। यदि आप amazon एफिलिएट पर रजिस्टर करके amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो आप प्रोडक्ट के बिकने पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Amazon एफिलिएट से पैसे कमाने के लिए उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करना बहुत जरूरी है जिसके लिए आपको किसी माध्यम का उपयोग करना होगा। आप इसके लिए प्रोडक्ट रिव्यु ब्लॉग बना सकते हैं या आप चाहें तो इसी विषय का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं जिस पर आप affiliate links को लगा सकते हैं।

आप चाहें तो amazon affiliate से मिलने वाली एफिलिएट links को आप social media जैसे facebook या twitter पर भी प्रमोट कर सकते हैं और यदि कोई आपकी लिंक से खरीदारी करेगा तो आपको अच्छी कमा होगी। आप digital marketing के तरीकों का इस्तेमाल करके social media accounts, website या youtube channel को प्रमोट कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई को बढ़ाया जा सकता है।

आप सीधे amazon के प्रोडक्ट की लिंक को प्रमोट नहीं कर सकते हैं क्योंकि नार्मल लिंक में कोई ट्रैकिंग id नहीं होती है जिससे वह organic sell मानी जाती है और किसी को कमीशन नहीं मिलता है। Amazon से affiliate लिंक्स को प्राप्त करने के लिए आपको amazon affiliate अकाउंट बनाना होगा जिसकी अधिक जानकारी आप इस पोस्ट से ले सकते हैं – Amazon Affiliate Account Kaise Banaye?

23. MPL से

मैंने आपको पहले जो भी तरीके बताये हैं उन सभी को करेंगे के लिए डेस्कटॉप और लैपटॉप की जरूरत होगी लेकिन यदि आप उन्हें मोबाइल से करने की कोशिश करें तो आपको बहुत ही दिक्कत होगी। ऐंसे में यदि आप मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं जिसमें आपको ज्यादा नॉलेज हुए बिना भी पैसे कमाए जा सकते हैं तो आप इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

MPL का पूरा नाम मोबाइल प्रीमियर लीग है। यह एक ऐंसा मोबाइल ऍप है जिससे की आप छोटे गेम खेल कर या आप fantasy sport खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास अच्छा मोबाइल भी नहीं है तो आप यह काम कर सकते हैं।

यदि आप किसी गेम कांटेस्ट में ज्वाइन करते हैं और आप यह कांटेस्ट जीत जाते हैं तो आपको पैसे मिलेंगे। आप इन जीते गए पैसों को बड़ी ही आसानी से अपने बैंक अकाउंट, paytm wallet या UPI अकाउंट पर ट्रांसफर कर सकते हैं। पैसो को निकालने में केवल कुछ मिनिट का समय लगता है।

MPL एक बहुत ही भरोसेमंद ऍप है क्योंकि यह बहुत समय से मार्किट में है और यह पिछले वर्ष आईपीएल का टाइटल स्पोंशोर भी रह चूका है।

यदि आप MPL के विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं – (2021) MPL Se Paise Kaise Kamaye?

24. Logo बनाकर

logo designing

Logo किसी भी ब्रांड की पहचान होती है। हर ब्रांड चाहता है की उसका logo अच्छा हो। एक logo बनाना आसान काम है लेकिन बिना logo designing अनुभव के एक प्रोफेशनल लोगो बनाना बहुत मुश्किल होता है। एक अच्छा logo बनाने का काम यह ब्रांड्स logo designers को देते हैं।

साथ ही जबसे youtubers और इंटरनेट पर वेबसाइट बढ़ी है तबसे logo की मांग बहुत बढ़ गयी है। आप चाहें तो बड़े ब्रांड्स की जगह पर इनके लिए चीप में logo बनाकर बेचने की शुरुआत कर सकते हैं।

यदि आप logo design करना सीखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बहुत सी चीजों की जरूरत होगी जैसे की softwares और एक अच्छा डिवाइस। आप logo designing को सीखने के लिए यूट्यूब पर टुटोरिअल्स देख सकते हैं या किसी कोर्स को कर सकते हैं।

यदि आप अपने दम पर (बिना किसी मटेरियल के) logo बनाना सीख जाते हैं तो आप इस काम को करना शुरू कर सकते हैं। किसी भी प्रोफेशनल logo designer को अच्छे पैसे मिलते हैं क्योंकि logo बनाना एक आर्ट है।

यदि आप अपनी logo बनाने की स्किल से कमाई करना चाहते हैं तो आप इसके लिए दो काम कर सकते हैं। आप फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके क्लाइंट्स को ढूंढ सकते हैं और उनके लिए लोगो बनाने का कार्य कर सकते हैं या आप logo stock images बनाकर किसी stock image website जैसे shutterstock आदि पर बेंच सकते हैं।

25. गेम खेलकर

esport player

क्या आप जानते हैं की आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। यदि आप gamer हैं और आप games खेलते रहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है इंटरनेट से पैसे कमाने का। आप गेम खेलकर दो तरह से पैसे कमा सकते हैं।

(1) आप जिन गेम्स को खेलते हैं आप उनको रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर या twitch पर अपलोड कर सकते हैं या आप चाहें तो game खेलने की लाइव स्ट्रीम इन प्लैटफॉर्म्स पर कर सकते हैं। यदि आपका gaming कन्टेंट अच्छा है तो आप youtube से या twitch से कई तरह से कमाई कर सकेंगे। यदि आप एक बड़े स्ट्रीमर बन जाते हैं तो आप स्पॉन्सरशिप और प्रोडक्ट रिव्यु से पैसे कमा सकते हैं।

(2) हाल ही में esport काफी प्रसिद्ध हुआ है। यदि आप किसी गेम में प्रो है तो आप उस गेम के esport खेल सकते हैं और prize money जीत कर पैसे कमा सकते हैं। इस तरह के esport tournament को सम्बंधित गेम आर्गेनाइजेशन द्वारा या किसी esport कंपनी द्वारा आयोजित किया जाता है। आप इस तरह की टूर्नामेंट की जानकारी game community से पा सकते हैं।

बहुत से बड़े ऑफलाइन टूर्नामेंट ऑफलाइन होते हैं लेकिन आप छोटे एस्पोर्ट टूर्नामेंट को ऑनलाइन अपने घर से खेल सकते हैं। कुछ esport tournament को खेलने के लिए आपका पॉपुलर कंटेंट क्रिएटर होना जरूरी होता है।

Internet Se Paise Kaise Kamaye

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया online paise kaise kamaye. Blogging, YouTube, Freelancing और Affiliate Marketing और अन्य सबसे अच्छे तरीके हैं इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। यह ऐंसे तरीके हैं जिनसे कि आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं।

यह तरीकों से आप बहुत लम्बे समय तक पैसे कमा सकते हैं। जिसका मतलब है कि आप इन्हे career भी बना सकते हैं।

मैंने हर तरीके के साथ एक एक post की लिंक दी है जिसमें कि मैंने आपको विस्तार तरीके की जानकरी दी है। आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप उसकी पोस्ट जरूर पढ़ें।

तो यह कुछ तरीके थे जिनको कि मैं आपको बताया। इस पोस्ट का उद्देश्य आपको यह बताना था कि online paise kaise kamaye. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो आप comment में इसकी जानकरी जरूर दें।

यदि आपका कोई सवाल है तो आप comment में उसे पूँछ सकते हैं। मैं सवाल का उत्तर देने कि पूरी कोशिश करूंगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Scroll to Top
Copy link
Powered by Social Snap