होम » ऑनलाइन पैसे कमाएं » फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसिंग क्या है?

क्या आप फ्रीलांसिंग में नए हैं और नहीं जानते हैं की फ्रीलांसिंग क्या है तो चिंता न करें। आज इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ फ्रीलांसिंग के बारे में। इस पोस्ट में आपको आपके मन में आने वाले सभी फ्रीलांसिंग से जुड़े सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे की फ्रीलांसिंग क्या है, फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए और फ्रीलांसिंग कैसे करे।

Freelancing तब से बहुत अधिक चर्चा में है जब से इंटरनेट बहुत तेजी से फैला है। फ्रीलांसिंग लोगों को घर बैठे जॉब करके पैसे कमाने का अवसर देता है जिसका लाभ आप भी ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

मैं आपको बहुत सी चीजें इस पोस्ट के परिचय (शुरूआती हिस्से में) बताने की इक्षा रखता हूँ लेकिन इससे ;फ्रीलांसिंग को समझने में बहुत सी समस्याएं आ सकती हैं इसीलिए आपको मैं आपको सवालों का जवाब देते हुए उन चीजों की जानकारी दूंगा जिससे आपको उलझन न हो।

तो सबसे पहले जानते हैं की फ्रीलांसिंग क्या है।

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसिंग एक कार्य करने का तरीका है जिसमें कार्य करने वाला व्यक्ति (मतलब फ्रीलांसर) किसी अन्य व्यक्ति या व्यापार (मतलब क्लाइंट) के लिए कार्य करता है लेकिन वह लम्बे समय तक उस व्यक्ति या व्यापर के लिए कार्य नहीं करता है। बल्कि उसे किसी विशिष्ट कार्य के लिए किराये पर लिया जाता है और कार्य हो जाने के बाद फ्रीलांसर उस व्यक्ति या व्यापार से मुक्त हो जाता है। आगे यह पूरी तरह से व्यक्ति या व्यापर के ऊपर होता है की फ्रीलांसर को आगे किराये पर लेना है या नहीं।

फ्रीलांसिंग में कार्य करने वाले व्यक्ति को freelancer कहा जाता है और जो व्यक्ति या व्यापार फ्रीलांसर से कार्य करवाता है उसे हम क्लाइंट्स कहते हैं। आप फ्रीलांसर और क्लाइंट शब्दों को याद रखें क्योंकि मैं आगे इसका इस्तेमाल बहुत करूंगा।

फ्रीलांसिंग में बहुत सी जॉब आती है जैसे कोचिंग, designing, marketing, editing, राइटिंग आदि। यदि आपको कोई भी स्किल आती है आप उसकी सर्विस बेंच कर पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर कैसे बने?

यदि आप एक फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो आपको उससे पहले कुछ और बनना होगा। फ्रीलांसिंग करने एक लिए आपको किसी स्किल में माहिर होना पडेगा जिसको आप बेंच सकें।

जैसे यह कुछ फेमस फ्रीलांसिंग जॉब्स हैं जिनको आप सीख सकते हैं –

यदि आप एक फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो आपको इसी तरह की एक स्किल को हासिल करना होगा। यदि आपके पास कोई भी स्किल नहीं है तो आप उसे सीखने की शुरुआत कर सकते हैं जिसके लिए आप कोई कोर्स कर सकते हैं या यूट्यूब पर टुटोरिअल्स देख सकते हैं।

जब आपको कोई स्किल आने लगे तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। जब आप क्लाइंट्स के लिए कार्य करने लग जाएंगे तो आप एक फ्रीलांसर बन जायेंगे।

फ्रीलांसिंग जॉब कैसे ढूंढें?

फ्रीलांसिंग आप तभी कर सकेंगे जब क्लाइंट्स आपको कार्य देंगे। फ्रीलांसिंग क्लाइंट्स को ढूंढने के बहुत से तरीके होते हैं जिसमे सबसे अच्छा है की आप किसी फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं।

फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म वह होते हैं जहाँ आप फ्रीलांसिंग सर्विसेस को सेल कर सकते हैं और क्लाइंट फ्रीलांसिंग सर्विस खरीद सकते हैं।

यदि आप एक फ्रीलांसर हैं और आप कार्य ढूंढना चाहते हैं तो आपको किसी फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहिए। पूरी दुनिया में बहुत सारे फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म हैं जिनमें से सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म यह हैं

इसके अलावा आप job listing sites का इस्तेमाल करके भी क्लाइंट्स को ढूंढ सकते हैं। यदि आपको पता चलता है की कोई व्यक्ति या व्यापर फ्रीलांसर की तलाश में है तो आप उन्हें ईमेल कर सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Scroll to Top
Copy link
Powered by Social Snap