Free Website Kaise Banaye | Complete Blogger Hindi Guide

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Free Website Kaise Banaye. आज कोई भी जानकारी हो वह हमें Google से आसानी से मिल जाती है लेकिन यहाँ पर यह सोचना गलत है कि सारी जानकारी Google देता है।

Google सारी जानकारी Website की मदद से लता है। यह Website लोग ही बनाते हैं और Website की मदद से पैसे कमाते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि Free Website Kaise Banaye.

भारत में Jio को यदि इंटरनेट की क्रांति कही जाए तो कोई बड़ी बात नहीं है। Jio से पहले लोगों के पास देता का होता था लेकिन वह लोग भी कम थे। भारत में ज्यादातर लोग ऐंसे थे जो कि इंटरनेट को से दूर ही थे। 

लेकिन जब Jio आया तो इंटरनेट यूजर की संख्या में राकेट की रफ़्तार से बढ़ोत्तरी हुई और आज भी यह ग्राफ चढ़ता ही जा रहा है।

अब लोग अपनी समस्या का समाधान ढूंढ़ने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते है। आप चाहें तो इन लोगों की समस्या का हल उनको दे सकते हैं। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक Blog यानी कि website बनायें और उस पर लोगों के सवालों के जवाब दें और उनकी मदद करें।

 इस कार्य को Blogging कहते है और आप यकीन मानिये की आप ब्लॉगिंग से महीने के एक लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं।

Free Website Kaise Banaye (Blogger पर)

free website kaise banaye

Website बनाने के लिए दो चीजों की जरूरत होती है पहला डोमेन और दूसरा होस्टिंग। डोमेन का मतलब होता है कि आपकी Website का नाम और Hosting का मतलब होता है कि आपके ब्लॉग की जानकारी को स्टोर करने के लिए सर्वर।

Blogger पर आपको Domain और Hosting दोनों बिलकुल Free मिलती हैं।

वैसे तो कोई भी साइट बनाने के लिए हमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होना जरूरी है। लेकिन Blogger जैसे प्लेटफॉर्म में हम कोई भी चीज न आते हुआ भी Website बना सकते है और वह भी बिलकुल फ्री में।

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि उस ब्लॉग पर ट्रैफिक हो और ट्रैफिक पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको SEO की जानकारी हो।

यह भी पढ़ें

Blog किसे कहते हैं?

Website तो आप जानते ही होंगे। ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है। हर वेबसाइट ब्लॉग नहीं होती है क्योंकि ब्लॉग पर सिर्फ जानकारी शेयर की जाती है। आप इसमें लोगो की मुश्किल को हल करने के लिए Blog Post लिखते हैं।

Blog पर Post लिखी जाती हैं जो कि Informative होती हैं। Blogger पर Blog बनाये जाते हैं। अगर आपको Coding की नॉलेज है तो आप Blogger पर अच्छी Website बना सकते हैं।  

Blogger पर Blog कैसे बनायें

Blogger पर आप एक Free Blog बना सकते हैं। Blogger पर एक SEO Friendly Blog बनाना आसान होता है क्योंकि Blogger Google का Product है इसलिए यह पहले से अच्छा SEO Optimize होता है।

Blogger Blog आसानी से Search Console से Verify हो जाता है और Google Analytics का सही डाटा भी उपलब्ध करा पाता है।

Step #1: Go To Blogger And Sign Up

सबसे पहले आपको Blogger पर जाना है और वहां पर आपको अपना Account बनाना है।   आपको Blogger पर जाकर अपना Account बनाना है। इसके लिए आप Blogger पर अपने Google Account से Sign Up कर लें।  

free website kaise banaye

Step #2: अपना नाम चुने

Google Account से Sign Up कर लेने के बाद आपको Blogger पर अपना नाम लिखना है और Blogger पर Continue कर लेना है।   आप कोई भी नाम चुन सकते हैं वह आपका ही नाम हो यह जरूरी नहीं है।  

free website kaise banaye

Step#3: Blog बनायें

free website kaise banaye

  अब आपको CREATE NEW BLOG पर क्लिक करना है।  

Step #4: Choose Blog Information

free website kaise banaye

अब आपको यहाँ पर अपनी Website का नाम लिखना है और दूसरी जगह पर आपको Blog का Url लिखना है। यह आपके Blog का Web Address होगा। जो भी Address available होगा वह आपको blue tick के साथ दिखेगा। 

आप इसमें से blogspot.com हटा नहीं सकते हैं। आप पैसे देकर बाद में इसे हटा सकते हैं।  

Step #5: Customize Your Blog

अब आपका Blog बनकर तैयार है। आप आपको इसे SEO Optimize और Customize करना होगा। Blogger पर आपको एक अच्छी Theme अपलोड करनी होगी।   आप अच्छी theme को Gooyaabi Templates से फ्री में download कर सकते हैं।  

free website kaise banaye

आप जब theme download करेंगे तो आपको एक XML file मिलेगी जिसको कि आपको Backup/Restore के Option पर click करके अपलोड करना होगा।  

free website kaise banaye

आप Layout के Option पर जाकर Theme को Customize कर सकते हैं। आप यहाँ से Logo, Favicon, Widgets आदि को मैनेज कर सकते हैं।  

Step #6: Manage Settings

आपको अपने Blog की सही Settings करना बहुत जरूरी है। इससे आपके Blog का Technical SEO हॉट है। Blogger में बहुत सी Settings करनी होती हैं जैसे कि Title, Privacy, robots.txt, custom header tags, meta tags आदि की।

मैंने पहले ही एक Blog Post लिखी है जिसमें कि मैंने आपको Blogger SEO Settings In Hindi को बताया है इसलिए आप इस Post को जरूर पढ़ें।  

Step #7: Use Other Options

अब हम बात करते हैं अन्य Options की। पहले आपको Post का Option दिखेगा। आप यहाँ से Blog पर SEO Friendly Post लिख सकते हैं और Posts को manage कर सकते हैं। Stats के Option से आप अपने Blog पर आने वाले traffic को देख सकते हैं।

Comments के Option पर आप Post आने वाली comments को देख सकते हैं। Earning के Option से आप Adsense के लिए Sign Up करके Adsense की Ad को अपने Blog पर दिखाकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए adsense approval लेना होगा।

Pages से आप अपने ब्लॉग के लिए जरूरी Pages बना सकते हैं।   यह भी पढ़ें

तो आप इस तरह से एक Free Website या Free Blog बना सकते हैं। Blog बनाने की जरूरत Blogger हमारी पूरी करता है और हम Coding न आते हुए भी Blog बना सकते हैं। Blog बनाना बहुत आसान है।  

तो यहाँ पर मैंने आपको यह अच्छे से बताने की कोशिश की है कि Free Website Kaise Banaye तो अब आपका काम यहाँ से शुरू होता है कि आप एक अच्छा Blog या Website बनाना सीखें।

शेयर करें

4 thoughts on “Free Website Kaise Banaye | Complete Blogger Hindi Guide”

  1. एक अच्छे और सफल ब्लॉगर बनने के लिए जरूरी टिप्स जो आपने दिये हैं वो बहुत ही सटीक हैं. ब्लॉगिंग से संबंधित और लेख आप इसी प्रकार से लिखते रहें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *