2 Minute में Email ID Kaise Banaye (Best Guide 2020)

आज के वक्त में Email बहुत जरूरी है इसलिए आपको पता होना चाहिए कि Email ID Kaise Banaye. दोस्तों आज के वक्त में Internet को उपयोग करने के लिए Email ID का महत्व तो आपको पता ही होगा।

आज Internet पर किसी Site पर account बनाना हो, कोई जरूरी जानकारी प्राप्त करनी हो, किसी को जानकारी या file, document भेजने हों तो email एक बहुत अच्छा साधन है। 

हाँ आज Document भेजने के लिए whatsapp का इस्तेमाल हम कर सकते हैं लेकिन Email के साथ काम करना ज्यादा अच्छा होता है। इसका कारण आप इस पोस्ट को पढ़ते पढ़ते समझ जायेंगे कि Email ID Kaise Banaye.

आपको Email के विषय में पता होना चाहिए कि Email का पूरा नाम Electronic Mail होता है। Internet पर Register करने के लिए Mobile Number भी माँगा जाता है लेकिन ज्यादातर Site में Register करने के लिए Email Compulsory है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि Site आपसे Mobile Number से ज्यादा Email क्यों मांगती हैं। इसका कारण यह है कि Email भेजना आसान और Free है और एक massage आप एक ही क्लिक में एक से ज्यादातर लोगों को ही भेज सकते हैं। 

इसकी जगह Mobile Number पर Call ही किया जा सकता है और SMS भेजना फ्री नहीं होता है और यह थोड़ा मुश्किल है।  

Email ID Kaise Banaye (Gmail ID Kaise Banaye)

email id kaise banaye

Email ID बनाने के लिए आपको किसी Email Service को ज्वाइन करना होगा। Internet पर बहुत सी कंपनी हैं जो कि Email Service देती हैं जैसे कि Gmail, Yahoo Mail, Outlook आदि। यह सभी बिलकुल free हैं।

लेकिन जब भी email id बनाने की बात आती है तो सभी Gmail ID बनाने की बात करते हैं। यदि Email को Email न कहकर Gmail कहें तो भी कोई बात नहीं है। इसका कारण यह है कि Gmail का पूरा नाम है Google Mail मतलब कि वह मेल सर्विस Google देता है।

आपको Gmail ID क्यों बनानी चाहिए इसकी जानकरी मैंने बाद में दी है। Gmail से ईमेल ID बनाने में आपको सिर्फ मिनट लगेंगे यदि आप हर step को सही तरीके से करें।

यह भी पढ़ें

Email ID Kaise Banaye (Gmail ID Kaise Banaye) – अब तो आप जान ही गए होंगे कि Gmail कितना अच्छा है और Email के लिए Gmail का ही उपयोग करना चाहिए। 

तो Email ID मतलब कि Gmail ID बनाने के लिए आप यह Simple Steps को फॉलो करें।

Step 1. Gmail.com पर जाएँ

email id kaise banaye

सबसे पहले आप Gmail.com पर जाएँ। यदि आपको कुछ एनसी स्क्रीन दिखाई दे तो आप Create an account पर क्लिक कर दें।

Step 2. Gmail Account बनायें

email id kaise banaye

आपको सबसे पहले Create account पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला For Myself और दूसरा To Manage my business तो आपको पहले वाले Option For Myself पर क्लिक करना होगा।

email id kaise banaye

अब आपको अपनी जानकारी देनी होगी। आपको पहला अपना नाम लिखना होगा। इसके बाद आपको Gmail के लिए एक username चुनना होगा। 

यहीं आपका Email Address होगा। बाद आपको अपने अकाउंट के लिए पासवर्ड लिखना होगा। आपको दोनों जगह एक ही पासवर्ड लिखना होगा। 

यदि आप अलग पासवर्ड लिख देते हैं तो यह Conform नहीं होगा। इसके बाद आप Next button पर click करके आगे बढ़ जाएँ।

यह भी पढ़िए:

Step 3. OTP द्वारा Account Verify करें

कुछ लोगों को यह Verify करने का Option नहीं इस वक्त नहीं आता है यह बाद में आता है। इसके बाद आपको अपने अकाउंट को किसी भी mobile number से verify करना होगा। 

आपको सबसे पहले अपने किसी मोबाइल नंबर को एंटर करना होगा। और यह भी देखलें कि यहाँ पर India का flag हो या आप जिस country में है उसका फ्लैग हो। 

यदि किसी और country का फ्लैग हो तो उसको बदल लें।

email id kaise banaye

इसके बाद आप Next पर क्लिक कर दें। 

email id kaise banaye

अब आपके Mobile number पर एक SMS आएगा। इसमें एक 6 अंकों का OTP होगा। आपको इस OTP को यहाँ पर एंटर करना होगा और इसके बाद Verify पर click करना होगा। इसके बाद आपका account आपके नंबर से लिंक हो जायेगा।

number link करने का फायदा यह है कि पासवर्ड या username भूल जाने पर आप उन्हें वापस पा सकते हैं।

Step 4. अपनी जानकारी दें

email id kaise banaye

अब आपको कुछ जानकारी और देनी होगी जैसे कि यदि आपको पहले Mobile Verify करने का option आ चूका है तो mobile number अपने आप लिख जायेगा लेकिन यदि पहले वाली स्क्रीन नहीं आयी थी तो आप अपना mobile number यहाँ लिख दें। 

बाद में आपको यह Mobile Verify करने के लिए कहेगा। आप यदि mobile number यहाँ पर न दें तो भी काम चल जायेगा।

यदि आपके पास पहले से Email हो तो email यहाँ लिख दें नहीं तो खली छोड़ दे इससे कोई परेशानी नहीं है। अब यहाँ पर आपको अपना अपना Birth Date और Gender चुनने के बाद नेक्सट्कर देना है।

email id kaise banaye

अब आपको Yes, I’m in पर क्लिक कर दीजिये।

email id kaise banaye

इसके बाद आपको Privacy and Terms को agree करना होगा। आप I agree पर क्लिक करें।

अब आपकी Email ID, Gmail पर बन चुकी है। आप चाहें तो इससे लोगों को Email कर सकते हैं, Apps और Sites पर अकाउंट बना सकते हैं और Google के सभी features और Products को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gmail के फायदे

Gmail Account बनाने के लिए आपको Google account बनाना पड़ता है। मतलब Gmail अकाउंट बनाने से आपका गूगल अकाउंट भी साथ ही साथ बन जाता है।

Gmail Google का प्रोडक्ट है और इसके बहुत से फायदे हैं। जो कि यह हैं

1. Google Products

आज Google Gmail के अलावा भी बहुत से product provide करता है जैसे कि Google Search, Play Store, Blogger, Cloud और भी बहुत से। 

आप यदि इनका उपयोग करना चाहते हैं तो आपके पास एक Google Account होना चाहिए। यदि आप Email ID बनाने के लिए Gmail का इस्तेमाल करते हैं तो आपका Google Account भी बन जाता है जिससे कि आप Google के इन सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Google Drive

आज Google दुनिया की सबसे बाद Companies में से एक है। लोग Google का इस्तेमाल हमेशा करते हैं इसलिए वह Google के उपयोग से ही Email ID बनाना पसंद करते हैं। Google इसके अलावा आपके अकाउंट के लिए 15 GB की Free Storage देता है।

आप इसमें अपने Emails तो store कर ही सकते हैं साथ ही Google Drive पर Video, Images, Files और Documents आदि भी स्टोर कर सकते हैं और जब भी जरूरत हो आप इसको डाउनलोड कर सकते हैं। 

यदि आपका device आपके पास नहीं है तो आप किसी भी डिवाइस में Gmail की मदद से Google Drive को ओपन करके अपनी स्टोर की गयी जानकारी और चीजें डाउनलोड कर सकते हैं।

3. Security

Google security पर बहुत ध्यान देती है। Google ध्यान रखती है कि उसके users का डाटा सुरक्षित रहे।

साथ ही साथ आप अपने अकाउंट को 2 Step Verification से सुरक्षित कर सकते हैं।

4. Login की सुविधा

Google अकाउंट बहुत ही प्रसिद्ध हैं और दुनिया भर में Gmail के users की संख्या 100 करोड़ से भी अधिक है। इसीलिए बहुत सी sites users के लिए google account से account बनाने की सुविधा देती हैं।

आप किसी भी site (जो कि google से login की सुविधा देती है) पर google से account बना सकते हैं। जिससे कि आपको किसी और अकाउंट पर id और पासवर्ड लिखने की जरूरत नहीं है।

और जब आपको login करना हो आप गूगल का ऑप्शन चुन कर जल्दी से लॉगिन कर सकते हैं।

5. YouTube

YouTube एक बहुत प्रसिद्ध site है। और आप भी यूट्यूब देखते होंगे।

YouTube पर channel बनाने और comment करने के लिए एक google account की जरूरत होती है। जो कि Gmail ID बनाने से बनता है।

6. No Banner Ads

यहाँ पर Gmail इस्तेमाल करने का एक फायदा और है। इसमें आपका dashboard बिलकुल clean होता है और इसमें Banner Ads नहीं आती हैं।

Gmail में आपको बैनर ads देखने को नहीं मिलती हैं। जबकि दूसरी email service में आपको बहुत अधिक ads देखने को मिलती हैं।

Gmail में आपको email के रूप में ads देखने को मिलती हैं जो कि बहुत अधिक personalize होती हैं और यह देखने में भी अच्छी लगती हैं।

यह भी पढ़ें: 

निष्कर्ष

मैंने आपको यह बता दिया है कि Email ID Kaise Banaye या Gmail ID Kaise Banaye तो आप इन सिंपल स्टेप्स को follow करके अपनी Email ID बना सकते हैं।

अगर आपको Gmail ID delete करनी है तो अधिक जानकारी के लिए आप यह post पढ़ें “Gmail Account Delete Kaise Kare

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो हमें जरूर बताएं। यदि आपको Email Id बनाने में कोई भी समस्या आ रही है तो आप कमेंट में जरूर बताएं। मैं आपकी समस्या का हल जरूर करूंगा।

शेयर करें

2 thoughts on “2 Minute में Email ID Kaise Banaye (Best Guide 2020)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *