[10 टिप्स] Computer Ki Speed Kaise Badhaye (Windows)

दोस्तों अगर आपके पास कोई ऐंसा computer है जो कि slow है और जिस कारण से आप जानना चाहते हैं कि Computer Ki Speed Kaise Badhaye तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं।

आज computer इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बहुत बढ़ गयी है। आज के समय में ज्यादातर computer users अपने computer में microsoft का windows ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं इसीलिए आज की यह टिप्स Windows Operating System के लिए हैं।

समय के  साथ किसी भी device का slow होना स्वाभाविक है। जैसे जैसे कंप्यूटर पुराना होता जाता है उसकी परफॉरमेंस और speed कम होती जाती है। जिसकी वजह से यूजर को कई परेशानी आने लगती हैं।

कंप्यूटर कई वजहों से slow होता है। कुछ वजहें इस्तेमाल पर निर्भर करती हैं और कुछ वजहें हमारी गलतियों पर निर्भर करती हैं।

Computer की स्पीड कंप्यूटर की specs पर बहुत निर्भर करती है। अगर आपके computer में अच्छी ram, अच्छा processor, अच्छी power supply है तो आपका computer तेज़ चलेगा और अच्छी performance देगा।

लेकिन computer महंगा हो या सस्ता समय के साथ सभी अपनी असली क्षमता से कम performance देते हैं।

Computer Ki Speed Kaise Badhaye

computer ki speed kaise badhaye

अगर आप कंप्यूटर के स्लो होने की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको Computer की speed बढ़ाने वाले actions लेने होंगे। आज मैं आपको इन actions के बारे में जानकारी दूंगा जिससे कि आप अपने computer की speed बढ़ा सकते हैं।

Computer Ki Speed Kaise Badhaye– Computer की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको इन tips को फॉलो करना होगा।

1. Temporary Files को डिलीट करें

हमारे computer में हमेशा ऐंसी files होती हैं जिनका कि कोई उपयोग नहीं होता है। ऐंसी files तब बनती हैं जब हम किसी software या app को download करने के बाद uninstall कर देते हैं। ऐंसे में software तो uninstall हो जाता है लेकिन उसकी file अदि बच जाती हैं।

कई बार हम जब अपने operating system को अपडेट करते हैं तो भी कुछ ऐंसी files बन जाती हैं जिनका कि कोई भी उपयोग नहीं होता है। इस तरह की files को हम temporary files कहते हैं।   Temporary Files को आप तीन तरह से डिलीट कर सकते हैं।

स्टेप – 1.

open run app

इसके लिए आपको सबसे पहले keyboard में WIN + R shortcut टाइप करना  है। इसके बाद एक RUN नाम का program ओपन होगा। आप इसमें %temp% सर्च करें।

अब आपके सामने temporary files open हो जाएंगी। आप इनको delete कर दीजिये।

स्टेप – 2. इसके लिए आपको cortana या सर्च में disk cleanup लिखना है। आपको disk cleanup का app दिखेगा आप इसे ओपन कर लें।

disk cleanup

इसके बाद यह drivers पूंछेगा। आप (C:) ड्राइवर को चुन लें।

select drive

आप को जिन भी files को बचाना हो आप उन्हें न चुनें (जैसे कि Downloads और Recycle Bin) और बांकी सब को चुन लें और OK पर क्लिक करके उनको delete कर दें।

disk cleanup for windows c

इससे आप temporary files के साथ अन्य बेकार files को भी delete कर सकते हैं।

delete files

आप भारी बारी हर driver को clean कर सकते हैं।

स्टेप – 3. इसके लिए आपको सबसे पहले settings में जाना होगा। इसके बाद आपको system settings पर जाना होगा।

system settings

इसके बाद आपको बायीं तरह दिख रहे storage के option पर क्लिक कर दें।

temporary files cleanup

यहाँ जाने के लिए आप सीधे storage setting सर्च कर सकते हैं। यह आपको C Drive में उपस्थित files के प्रकार बताएगा। आप temporary files वाले प्रकार पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको temporary files को scan किया जाएगा। आप जिन फाइल्स को बचाना चाहते हैं आप उनके अलावा सभी को चुन कर डिलीट कर दें।

remove files

इससे भी आप temporary files के साथ अन्य files को भी remove कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Computer Ke Parts, Email ID Kaise Banaye, Typing Speed Kaise Badhaye

2. Recycle Bin खाली करते रहें

हम जब भी files delete करते हैं तो वह फाइल्स Recycle Bin में स्टोर हो जाती हैं। ऐंसे करते करते हमारे Recycle Bin में बहुत सी files जमा होती रहती हैं।

Recycle Bin का फीचर बहुत उपयोगी है। अगर आप किसी ऐंसी file को डिलीट कर देते हैं जिसको कि डिलीट नहीं करना था तो Recycle Bin बहुत मदद करता है।

आप समय समय पर recycle बिन में जमा files को delete करते रहें।  

3. गैर जरूरी Softwares को Uninstall करें

कई बार हमारे computer में ऐंसे apps होते हैं जिनका कि हमारे computer में कोई भी उपयोग नहीं होता है। Windows के साथ भी ऐंसे कई application और softwares आते हैं जिनका कि नार्मल यूजर के लिए कोई इस्तेमाल नहीं होता हैं जैसे कि 3D Builder, Mixed Reality Portal आदि।

आप उन सभी apps को uninstall कर दें जिनका आपके computer में कोई उपयोग नहीं है। इससे आपके computer पर कम दबाव पड़ता है और वह अच्छी परफॉरमेंस देता है।  

4. Drivers को Optimize करें

Drivers को optimize करके आप अपने computer की speed काफी बढ़ा सकते हैं। इस फीचर से आप driver के अंदर उपास्थिक सभी files और softwares को optimize कर सकते हैं।

यह करने के लिए आपको cortana या windows search box में defaragment and optimize drivers सर्च करना है।

search optimize drives

इसके बाद जो app दिखे उसे आप ओपन कर लें। आप इससे हर driver को optimize कर लें।

optimize drives

5. Startups को Disable करें

आपके computer में कई apps और softwares होते हैं जो कि computer शुरू होने के साथ ही स्टार्ट हो जाते हैं। प्रोग्राम्स को हम startup programs कहते हैं। यह startups कंप्यूटर पर बहुत दबाव डालते हैं।

आपको उन सभी startups को disable कर देना चाहिए जिनका computer के साथ शुरू होना जरूरी न हो। इसके लिए आपको cortana या search में startup apps लिखना है। इसके बाद आपको startup apps की setting को ओपन कर लेना है।

search startups

इसके बाद आपको सभी स्टार्टअप्स की list मिल जायेगी। आप इसमें से सभी अनुपयोगी startups को disable कर सकते हैं।  

disable startups

6. Windows Updated रखें

समय के साथ टेक्नोलॉजी भी पुरानी हो जाती है और उसकी जगह नयी टेक्नोलॉजी ले लेती है। ऐंसा Windows यानी कि ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी होता है।

Developers हमेशा Windows को बेहतर और तेज़ बनाते रहते हैं और उनका अपडेट देते रहते हैं।

बहुत से लोग अपने device को regular अपडेट नहीं करते हैं। इससे computer स्लो होता जाता है और आप नए features आदि भी इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। इसीलिए आप समय समय पर अपनी Windows को अपडेट करते रहना चाहिए। 

आप Setting और इसके बाद Windows Update में जाकर विंडोज को अपडेट कर सकते हैं।   इसके साथ आप Windows Store में जाकर Apps को भी update करते रहें।  

7. CPU सही स्थान पर रखें

अगर आप एक desktop इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि desktop बहुत स्थान घेरता है। ऐंसे में हम स्थान बचाने के चक्कर में CPU के चक्कर में कहीं भी रख देते हैं जिससे cooling की समस्या आती है।

अगर आपका CPC गर्म होगा तो performance तो कम होगी ही साथ ही parts के जलने का खतरा भी बढ़ जाता है।

CPU में एक या एक से अधिक fan होते हैं जिससे कि air अंदर जाती हैं और heat बाहर आती है और CPU हीट नहीं होता है।

आप CPU को इस प्रकार रखें कि CPU का कोई भी fan ब्लॉक न हो और जहाँ हवा के आने जाने की अच्छी व्यवस्था हो। आप CPU के ज्यादा पास दूसरा सामान न रखें जो कि heat produce करता हो।

8. Desktop Upgrade करें

अगर आपके desktop की specification बहुत कम हैं तो आप कितनी भी computer की स्पीड बढ़ाने वाली कितनी भी tips क्यों न इस्तेमाल करने speed पर ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा।

जैसा कि मैंने आपको कहा ही है कि computer की speed सबसे ज्यादा उसकी specs पर ही निर्भर करती हैं।

अगर आप कम specification वाले अपने desktop पर high-end gaming और video editing जैसे काम करना चाहते हैं तो आपको अपने pc को upgrade करा लेना चाहिए।

आप RAM बढ़ा सकते हैं, Graphics Card लगा सकते हैं और आप अन्य तरह से भी अपने PC को upgrade कर सकते हैं। इसी तरह यदि आपके computer में HDD तो आप SSD पर अपग्रेड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: SSD vs HDD in Hindi

9. कम Specifications पर Heavy Softwares इस्तेमाल न करें

अगर आपका computer या laptop किसी software की minimum requirement को पूरा नहीं करता है तो सही यह है कि आप उस software या game का उपयोग न करें।

अगर किसी game को 8 GB ram की requirement (जरूरत) है और आपके computer में केवल 4 GB ram ही है तो वह game आपके computer में सही तरह से काम नहीं कर पायेगा।

इसके साथ ही उस game के load से आपका computer भी slow हो जाएगा। आपको इसका सीधा असर देखने को मिलेगा जैसे computer के चालू होते ही कुछ second unresponsive रहना, shut की प्रक्रिया में देर लगना, और cooling न हो पाना।

10. Light Browser का इस्तेमाल करें

लोग computer में chrome का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि chrome सबसे अच्छा browser है लेकिन chrome बहुत अधिक ram का उपयोग करता है।

इसीलिए आप chrome की बजाय microsoft edge या अन्य किसी light browser का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो यह कुछ tips थी जिनका मकसद आपको यह बताना था कि Computer Ki Speed Kaise Badhaye

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप जरूर comment में जरूर पूंछें। मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा।    

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top