7 Best Blogging Topics In Hindi (2021)

क्या आप जानना चाहते हैं Blogging Topics In Hindi तो आप इस पोस्ट को पढ़ें। इस पोस्ट में मैंने आपको कुछ blogging topics की जानकारी दी है।

यदि आप Blogging में नए हैं और आप नहीं जानते है कि Blogging किन टॉपिक पर की जाए तो मैं आपको इसकी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा।

आज के वक्त लोगों में ऑनलाइन इनकम का क्रेज बढ़ता जा रहा है। Blogging, freelancing, youtube या affiliate marketing कोई भी तरीके के उपयोग से हो लोग बस ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए इन तरीकों का उपयोग करने लगते हैं।

यदि आपने भी ऑनलाइन पैसे कमाने का सोचा है और इसके लिए Blogging को चुना है तो आज मैं आपको Blogging करने के लिए कुछ टॉपिक यानि की niche बताऊंगा जिससे कि आप Blogging कर सकते हैं।

Blogging Topics In Hindi

blogging topics in hindi

कोई भी ब्लॉग हो वह एक टॉपिक पर जरूर होता है। लोग कभी कभी मिक्स ब्लॉग बना देते है जिसमें कि वह गूगल में रैंक नहीं करता है।

ब्लॉग यदि एक टॉपिक पर होगा तो वह आसानी से रैंक करेगा।

Niche क्या है?

किसी भी specific topic को जिस पर blogging की जाती है, Niche कहते हैं। और किसी भी specific topic पर बने blog को niche blog कहते हैं।

मैं आपको बता दूँ कि blogging के topic को हम niche कहते हैं। Niche भी कई तरह के होते हैं जो कि यह हैं

Niche: Niche का मतलब एक topic होता है। मतलब आपका blog एक किसी topic पर ही लिखता है। यदि आप सिर्फ अपने ब्लॉग पर gadget पर लिखते हैं तो आपका blog एक niche blog है।

Micro Niche: Micro Niche के नाम से ही पता चलता है कि niche से भी छोटा। यानि कि यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी niche के अंदर ही किसी niche पर लिखते हैं तो वह एक micro niche blog होगा।

जैसे कि gadget एक niche है लेकिन यदि आप अपने blog पर सिर्फ smartwatch से जुडी जानकरी देते हैं तो आपका blog एक microniche blog है।

Multi Niche: Multi Niche blogs पर कोई topic decide नहीं होता है कि आप किस विषय पर लिखेंगे। आप जो मन करे उस blog पर लिख सकते हैं।

आज के समय में एक multi niche ब्लॉग को successful करना बहुत मुश्किल काम है।

5 Blogging Topics In Hindi

Blogging Topics In Hindi: आज मैं आपको कुछ ऐंसे टॉपिक बताऊंगा जिससे कि आप Blogging कर सकते है। अआप अपने हिसाब से टॉपिक के अंदर भी टॉपिक (Micro Niche) चुन सकते हैं।

1. Tech & Gadgets

Technology एक बहुत ही बड़ा टॉपिक है और इसको पूरी तरह से कवर करना किसी एक व्यक्ति के लिए नामुमकिन है। आप अपने हिसाब से टेक्नोलॉजी के अंदर Mobile, Computer, Device, Internet या अन्य चीजों को टारगेट करके एक ब्लॉग बना सकते हैं।

Technology ब्लॉग की एक बात अच्छी नहीं है कि इसमें कामयाब होना बहुत ही डिफिकल्ट है क्योंकि इसमें बहुत ही ज्यादा ब्लॉग है। इसके कारण से टेक्नोलॉजी Blog को रैंक करना मुश्किल हो जाता है।

2. Health & Fitness

आज के लोगों में हेल्दी और फिट रहने का क्रेज है चाहे वह बूढ़ा हो, जवान हो। सारे लोग जल्दीहेल्दी और फिट रहना चाहते हैं। इसके लिए उपाय वह इंटरनेट पर खोजते रहते हैं। 

आप यदि हेल्थ और फिटनेस की जानकारी रखते हैं तो आप एक ब्लॉग इस पर बना सकते हैं और लोगों को हेल्थ एंड फिटनेस रिलेटेड टिप्स दे सकते हैं। 

आप इस ब्लॉग पर मेडिसिन, हेल्थ, योगा, एक्सरसाइज, फ़ूड आदि की जानकारी दे सकते हैं या इन्हीं में से किसी एक पर एक ब्लॉग बना सकते हैं।

Health एक बहुत ही sensitive topic है। किसी भी तरह की गलत जानकारी से किसी को बहुत नुकसान हो सकता है। इसी वजह से google health sites को अलग तरह से rank करता है।

Google health साइट में old sites जिनकी अच्छी authority है उन पर बहुत अधिक भरोसा करता है।

आप health niche पर blog तभी बनायें जब आप health में professional हों।

3. Education & Job

आप एक ब्लॉग चाहें तो एजुकेशन या फिर जॉब पर बना सकते हैं। यदि आप एजुकेशन पर ब्लॉग बनाते है तो आप स्टूडेंट्स की मदद कर सकते हैं। आप पढाई की चीजें लोगों को बता सकते हैं। 

यदि आप एक जॉब से रेलेटेड ब्लॉग बनाते हैं तो आप लोगों को जॉब, पोस्टिंग, एग्जाम और करियर रिलेटेड जानकारी दे सकते हैं।

तो मैंने आपको ब्लॉग बनाने से जुड़े सारे टॉपिक बता दिए है। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोई भी टॉपिक चुन सकते हैं।

4. Blogging

Blogging खुद एक बहुत ही अच्छा blogging niche है। इस blog पर आप लोगों को wordpress, content marketing, blogging और SEO की जानकारी दे सकते हैं।

Blogging एक बड़ा topic है और इस पर blogging करने पर आपको लिखने के लिए keywords की कमी नहीं होगी।

Blogging विषय पर competition बहुत है। इसीलिए आप इस विषय पर blog तभी बनायें जब आपको blogging की knowledge हो।

Blogging एक बहुत ही profitable niche है।

5. Finance

Finance एक high competition वाला बहुत ही profitable niche है। लोगों को finance से जुडी जानकरी आप इस topic के blog पर दे सकते हैं।

पैसा एक बहुत ही जरूरी चीज है। जितना जरूरी पैसे कमाना है उतना ही जरूरी है कि पैसों का प्रबंधन किस तरह से किया जाय।

इसीलिए इस विषय पर जानकारी लेने वाे लोग बहुत हैं। इसीलिए यदि आपको इस चीज की समझ है तो आप एक finance blog बना सकते हैं।

Finance niche के blog पर आप money management की, पैसे कमाने की, investment करने की, पैसे बचाने की जानकारी, Share market, mutual funds, gold, tax आदि की जानकारी यहाँ दे सकते हैं।

6. Food

खाना इंसान की जरूरत है और अच्छा खाना बनाने की जानकारी लोग internet से लेते हैं। यदि आप cooking और food की जानकारी रखते हैं तो आप food niche पर blog बना सकते हैं।

एक Food ब्लॉग में मुख्य रूप से आपको recipes बतानी होती हैं। Food niche पर बांकी topic जितना competition नहीं है।

Food जैसे blog पर लोग direct भी आते हैं।

7. News

News niche के लिए content की कोई कमी नहीं है। आप सभी तरह के topic की news को news niche blog पर कर सकते हैं।

आप technology, famous persons, entertainment, finance, आदि के विषय पर news लिख सकते हैं।

News blog को आप मुख्य रूप से adsense से monetize कर सकते हैं। आप affiliate marketing से भी कुछ हद तक news blog को monetize कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग करें

Blogging niche चुनने के बाद आपको एक blog बना कर उस topic पर blogging करनी है।

यह भी पढ़ें

आप यदि चाहें तो टॉपिक के अंदर एक माइक्रो niche सेलेक्ट करके एक पूरा ब्लॉग उसी टॉपिक पर बना सकते हैं। यदि आप मेहनत करेंगे तो आप Blogging में जरूर कामयाब होंगे। यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर लिखें। मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

तो यह पोस्ट थी जिसमें मैंने आपको blogging topics in hindi कोई जानकरी दी है। आप इसमें से कोई टॉपिक चुन सकते हैं और blogging शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top