होम » ब्लॉगिंग » ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आज सारे लोगों के मन में एक सवाल आता है कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye. तो आज मैं आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा।

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा और बड़ा तरीका है। आप Blogging से आप लाखों रूपए तक कमा सकते हैं। आप जितनी मेहनत करेंगे आप उतने पैसे कमा सकते हैं।

जब लोग सुनते हैं कि बहुत से तरीकों से महीने के अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं तो वह इन तरीकों को जानने में लग जाते हैं।

उनके मन में एक ही सवाल होता है सबसे अच्छा Paisa Kamane Ka Tarika क्या है तो लोगों को कुछ तरीके पता चलते हैं जैसे कि Youtube, Fiverr, Affiliate Marketing, और बहुत से तरीके। तो इसके साथ online पैसे कमाने का एक तरीका पता चलता है blogging.

यदि आपको लिखने का शौक है और आप लोगों के साथ जानकारी शेयर करना चाहते हैं तो आपके लिए blogging बिल्कुल सही है। यदि आपकी टाइपिंग अच्छी है तो आप भी blogging कर सकते हैं।

आप blogging को अपना part-time या full time career भी बना सकते हैं और आने वाले कई सालों तक blogging बिलकुल सुरक्षित है।

इस पोस्ट में मैंने विस्तार से आपको पूरी जानकारी दी है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो आप इस पोस्ट को पढ़ें और इस पोस्ट में बताई गयी चीजों और टिप्स को फॉलो करें। इससे पहले आपका जानना जरूरी है की ब्लॉगिंग क्या है? तो

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Blogging se paise kaise kamaye का जवाब है आपको एक वेबसाइट बनाकर उस पर लेख लिखने होंगे। फिर आपको वेबसाइट पर कई तरीकों का इस्तेमाल करके आपको ट्रैफिक लाना होगा और जब वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगे तो आप उस ट्रैफिक को एफिलिएट मार्केटिंग अन्य तरीकों से monetize कर सकते हैं।

यदि आप एक साइट बना लेते हैं और उस पर रेगुलर blog post करने लगते हैं तो आपके blog पर अच्छा traffic आने लगेगा। किसी blog से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि blog पर traffic हो।

यदि आपके blog पर daily अच्छा traffic है तो आप online अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

एक अंजादे के लिए मैं उन तरीकों के नाम बताना चाहूंगा जो की आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blogging Se Paise Kamane Ke Tarike

  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • Guest Post
  • Sell Websites
  • Sell Course
  • Consultancy
  • Digital Marketing

Blogging Se Paise Kaise Kamaye: यह कुछ तरीके हैं जिससे की आप blogging से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

1. गूगल एडसेंस से ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

Google Adsense आज के वक्त में दुनिया का सबसे पड़ा ad network है। आप google adsense से जुड़कर अपने blog पर ad दिखा सकते हैं और अपने blog से पैसे कमा सकते हैं। Google adsense का उपयोग करना बहुत ही आसान है।

अपनी साइट के लिए Google adsense का उपयोग करने से पहले आपको अपनी site को google adsense के लिए approve करना होगा। यदि आप अपने blog के लिए adsense का approval लेना चाहते हैं तो आप जानकरी के लिए यह पोस्ट पढ़ें: Google Adsense Approve Kaise Kare

यदि आपका blog इन सभी चीजों के हिसाब से होगा तो आपको adsense का approval मिल जायेगा। Google adsense से पैसे कमाने के लिए आपके blog पर अच्छा traffic होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Google Se Paise Kaise Kamaye

2. एफिलिएट मार्केटिंग से ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

Affiliate Marketing करना adsense के मुकाबले थोड़ी कठिन है लेकिन यदि आप affiliate marketing को अच्छी तरह से समझ जायेंगे तो adsense के मुकाबले 10 गुना पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing में आपको करना यह होता है कि यदि आपके blog पर किसी कम्पनी का प्रोडक्ट प्रमोट करना होता है और यदि कोई भी व्यक्ति वह product खरीद लेता है तो आपको कुछ commission मिलेगा।

मान लीजिये की आप अपने blog पर power bank की जानकारी दे रहे हैं तो आपको power bank के साथ उसकी buying link देनी होगी और यदि कोई power bank purchase कर लेता तो आपको कुछ फीसदी commission मिलेगा।

यदि आपका blog इस तरह का है जो कि product review करता है तो आप amazon affiliate का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें – Amazon Affiliate Account Kaise Banaye?

आज कोई भी कंपनी हो चाहे वह food, product, blogging, travel, service की ही क्यों न हो उसका अपना affiliate program है जिससे की आप अपने blog के लिए अपना एक niche चुन सकते हैं।

3. Sponsorship से ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

यदि आपका blog फेमस हो जाता है और आपके blog पर audience की संख्या अच्छी हो जाती है तो आपको sponsored ad और post से अच्छी कमाई हो सकती है।

इस तरीके में आपको कोई भी कम्पनी आपको email करेगी और वह आपके blog से खुद को promote करने के लिए कहेगी और इसके बदले आपको पैसे देगी।

4. गेस्ट पोस्ट से ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

आज कल लोग guest posting से backlink लेते हैं या brands अपने product promote करते हैं। guest post वह होती है जब कोई आपके blog के लिए post लिखता है।

आमतौर पर guest posting backlink पाने के लिए करते हैं। आप guest posting के लिए पैसे ले सकते हैं यदि आपके blog की authority अच्छी है। या brands भी authority blog पर guest posting का उपयोग करके अपने product को promote करते हैं।

5. वेबसाइट बेंचकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

यह तरीका वैसे तो blogging से पैसे कमाने का तरीका नहीं है लेकिन आप indirectly इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप blogging में expert हो जाते हैं तो आप एक website बनाने में भी expert हो जाते हैं।

आप लोगों के लिये website बना सकते और इसके बदले पैसे ले सकते हैं। आप इस तरह की services को fiverr पर sell कर सकते हैं। इस तरह की सेवा को हम freelancing कहते हैं।

आप इसकी अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट Fiverr Kya Hai पढ़ें।

आप चाहें तो एक blog बनाकर और उस पर content लिखने के बाद पुरे blog को sell कर सकते हैं। आप इसमें किसी के लिए blog बनाने की बजाये blog बनाकर उसको बाद में sell करते हैं। 

6. कोर्स बेंचकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

आपका जिस भी विषय में blog हो आप जरूर उस विषय में expert होंगे।

जैसे कि आप अपने blog पर coding (जैसे blogging, online income, digital marketing, SEO) सिखाते हैं तो आप उसी के विषय में course बनाकर उसे अपने blog से promote करके उसे बेंच सकते हैं।

Course को आप ebook या video के रूप में sell कर सकते हैं। आपका एक blog होने से audiance आप पर भरोसा करेगी जिससे कि आपका course ज्यादा sell होगा।

अब आप blogging से पैसे कमा सकते हैं। आपको सभी steps की जानकारी दे दी है। अब बस आपको इस steps को follow करके एक money making blog बनाना है।

अब मैं अपनी इस post को ख़त्म करने से पहले आपको blogging की कुछ चीजें बताना चाहता हूँ। Blogging से आप जल्दी पैसे नहीं कमा सकते हैं। SEO में समय लगता है इसलिए traffic भी देर से आता है और कमाई भी देर से होती है।

लेकिन आप अपनी मेहनत और skills के सहारे इस समय को कम कर सकते हो। आप शुरुआत में social media का इस्तेमाल करें और अपने blog की audience को आप youtube, instagram, facebook, twitter पर भी कन्वर्ट करें।

आप सभी tips की जानकारी के लिए यह Post जरूर पढ़ें: Blogging Tips In Hindi.

7. ब्लॉगिंग कंसल्ट बनकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

यदि आप एक ब्लॉगर बन जाते हैं ब्लॉगिंग विषय पर ही कंटेंट बनाते हैं तो लोग आपसे व्यक्तिगत रूप से रूप से संपर्क करना चाहेंगे और ब्लॉगिंग की जानकारी देना चाहेंगे।

आप यदि ब्लॉगिंग से जुड़े लोगों के सवालों के जवाब दे सकते हैं तो आप एक कंसल्ट बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आप लोगों से कंसल्ट के लिए पैसे ले सकते हैं और उनको ब्लॉगिंग से जुडी अच्छी चीजें सीखा सकते हैं।

आप लोगों को वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल और चैट आदि का इस्तेमाल करके यह सर्विस दे सकते हैं।

8. डिजिटल मार्केटिंग सर्विसेस बेचकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग एक तरह की डिजिटल मार्केटिंग है जिसमें कंटेंट का इस्तेमाल करके किसी चीज का प्रचार किया जाता है।

ब्लॉगिंग एक चीज नहीं है। ब्लॉगिंग में कंटेंट राइटिंग, SEO, प्रमोशन आदि चीजें भी हैं। यदि आप लम्बे समय तक ब्लॉगिंग करते हैं तो आप इनमें एक्सपर्ट भी हो सकते हैं।

बहुत से लोग और ब्रांड डिजिटल मार्केटिंग के लिए अच्छे लोगों को ढूंढते हैं। यदि आप यह चीजें सीख जाते हैं तो आप freelancing आदि चीजों का इस्तेमाल करके अपने लिए क्लाइंट ढूंढ सकते हैं और उन्हें ब्लॉगिंग से जुडी डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से जुड़े कुछ सवालों के जवाब

मैंने आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में तो बता दिया है लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल तभी कर सकेंगे जब आप ब्लॉगिंग शुरू करेंगे और ब्लॉग बनाएंगे।

इसीलिए अब मैं आपको थोड़ी जानकारी इसी की दूंगा।

Blogging के लिए जरूरी है की आप एक ब्लॉग बनाये। और ब्लॉग बनाने के लिए जरूरी है की आप ब्लॉग का टॉपिक (niche) चुनें।

1. ब्लॉग niche क्या है और कैसे चुनें

Niche क्या है: कोई टॉपिक जिसके बारे में आप अपने ब्लॉग पर लिखें, Niche कहलाता है।

मान लीजिये कि आप यदि mobile accessories पर लिखते हैं तो यह एक niche blog है लेकिन यदि आप सिर्फ power bank के ऊपर blog बना दें तो micro niche blog कहलायेगा।

Blogging करने के लिए सबसे जरूरी काम है वह एक सही niche या micro niche को चुनना। Niche का मतलब होता है कि एक topic जिस पर आपको ब्लॉग बनाना है और यदि आप topic के अंदर topic ढूंढ लेते हैं तो यह micro niche कहलाता है।

आज के वक्त में blogging में बहुत competition है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता की आप एक कम competition वाले niche को ढूंढे या एक अच्छा micro niche चुनें।

अधिक पढ़ें: Blogging Topics In Hindi

2. Blog कैसे बनायें

Blog के बिना ब्लॉगिंग संभव नहीं है। आपको ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉग बनाना होगा।

Blog बनाने के लिए आपको CMS (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) का इस्तेमाल करना होगा। लेकिन यहाँ पर आपको कौनसा CMS इस्तेमाल करना है वह इस बात पर निर्भर करता है की आप free blog बनाना चाहते हैं या paid blog.

जब blog बनाने की बात आती है तो लोग आपको दो ही plateform के इस्तेमाल की सलाह देते हैं।

Blogger

यदि आप एक फ्री blog बनाना चाहते हैं तो आप blogger का इस्तेमाल करें। इसमें आपको free domain मिलता है और blogger ही आपका होस्ट होता है।

Blogger पर बनाने की जानकारी के पढ़ें: Free Blog Kaise Banaye

WordPress

Paid blog का मतलब होता है self hosted WordPress. आपको इसमें domain और hosting दोनों खरीदनी होगी। WordPress एक software है जो कि आपकी hosting के cPanel में install होता है।

आप इसकी मदद से एक बहुत ही अच्छी site बना सकते हैं। आप इसमें बहुत से plugins इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपके पास आपके blog का पूरा control होता है।

WordPress बेशक blogger से बहुत अच्छा है।

लेकिन अगर आप बहुत डिटेल में यह जानना चाहते हैं कि दोनों में अच्छा कौन है और किस स्थिति में किस platform का इस्तेमाल करना चाहिए तो मैं अपने blog की पोस्ट blogger vs wordpress in hindi में बहुत अच्छी तरह से दोनों की तुलना की है।

3. SEO क्या है और यह ब्लॉगिंग के लिए क्यों जरूरी है?

SEO क्या है: SEO का मतलब है किसी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करना जिससे कि वह वेबसाइट तय कीवर्ड के लिए सर्च इंजन में रैंक हो।

किसी भी blogger के लिए यह जरूरी है कि उसे SEO की सारी जानकारी हो। SEO का मतलब होता है search engine optimization मतलब की अपने blog को search engine के हिसाब से optimize करना।

इसमें हम अपने Blog को SEO friendly बनाते हैं और अपने Blog Articles मतलब पोस्ट को इस तरह से Optimize करते हैं कि यदि आपकी Post का Keyword कोई सर्च करे तो आपको आपका Blog सर्च रिजल्ट में आये।

SEO एक ऐंसी कार्य होती है जिसकी मदद से हम हमारे blog को किसी keyword के ऊपर google में रैंक कराते हैं। 

SEO हर search engine के लिए होता है जैसे कि google, bing, yahoo और yandex आदि।

आज दुनिया की 86.86 प्रतिशत सर्च google में होती हैं। और इस बात की पूरी संभावना है की आप google पर सर्च करके ही इस blog पर आये हैं।

इसी वजह से SEO की बात आने पर google के लिए ही SEO की बात होती है और यदि आपने google के लिए सही SEO कर लिया तो बांकी search engine पर आपका blog का SEO हो जायेगा।

SEO एक लंबी प्रक्रिया है और इसे सीखने में बहुत समय भी लगता है। SEO की पूरी जानकारी के लिए और SEO सीखने के लिए आपको यह posts पढ़नी चाहिए।

SEO सीखने के साथ आपको अपने blog पर एक काम भी करना होगा।

4. SEO Friendly Content क्या है?

अब आपको अपने blog पर SEO friendly blog post लिखनी होंगी। blog पर सबसे जरूरी काम है post लिखना लेकिन SEO के साथ।

अगर आपका blog google में rank न हो तो आपको आपको blog पर traffic नहीं आएगा तो आप blog से कमाई भी नहीं कर पाएंगे। इसीलिए SEO friendly content लिखना SEO करने के लिए जरूरी है।

Content लिखना और SEO साथ साथ किया जाता है।

SEO friendly article लिखने की जानकारी के लिए इस Post को पढ़ें: SEO Friendly Article Kaise Likhe.

ऐंसा कोई नंबर नहीं है कि आप कितनी पोस्ट करेंगे जिससे traffic आये।

5. Blog पर Traffic कैसे लाये?

आप जितने अच्छे तरीके से SEO करेंगे और आप जितना अच्छा और SEO friendly content लिखेंगे आपके blog पर उतना ही अधिक ट्रैफिक आएगा।

नए blogs पर शुरुआत में SEO करने पर google से traffic नहीं आता है। यहाँ पर google sandbox नाम का concept काम करता है। इसलिए आप नए blog पर traffic के लिए social media या quora जैसी sites का उपयोग कर सकते हैं।

Blog पर google से traffic आने के बाद आप इनका उपयोग नयी post पर शुरूआती traffic लाने के लिए कर सकते हैं। आपके blog पर जितना ज्यादा quality और targeted traffic होगा आप उतनी ही अधिक कमाई कर पाएंगे।

जब आपके blog पर SEO करके blog post लिखने के बाद google, social media और quora जैसी sites से traffic आने तो आप पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं।

Blog पर traffic बढ़ाने के तरीकों की जानकारी के लिए यह पढ़ें: Blog पर Traffic Kaise Badhaye

सवाल जो शायद आप पूंछना चाहें

ब्लॉगिंग से इनकम कैसे होती है?

ब्लॉगिंग से कई तरह से इनकम होती है जैसे वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाना और एफिलिएट मार्केटिंग करना प्रमुख तरीके हैं।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

इसका कोई जवाब नहीं है। ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है ब्लॉग पर किस तरह के लोग आ रहे हैं और आप किस तरह से ब्लॉग को मोनेटाइज कर रहे हैं।
लेकिन एक हिसाब से आप 30,000 monthly pageviews से १ लाख रूपए तक महीने का कमा सकते हैं यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं और विज्ञापन दिखाते हैं तो।

ब्लॉगिंग से पहली इनकम आने में कितना समय लगता है?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। आप दिन में कितने घंटे मेहनत करते हैं और कितना ब्लॉगिंग के बारे में सीखते हैं से तय होता है की आपको कितने समय में पहली कमाई होगी। फिर भी आप एक साल मान कर चलें।

निष्कर्ष

अब आप blogging से पैसे कमा सकते हैं। आपको सभी steps की जानकारी दे दी है। अब बस आपको इस steps को follow करके एक money making blog बनाना है।

मैंने आपको बताया blogging se paise kaise kamaye.

अब मैं अपनी इस post को ख़त्म करने से पहले आपको blogging की कुछ चीजें बताना चाहता हूँ। Blogging से आप जल्दी पैसे नहीं कमा सकते हैं। SEO में समय लगता है इसलिए traffic भी देर से आता है और कमाई भी देर से होती है।

लेकिन आप अपनी मेहनत और skills के सहारे इस समय को कम कर सकते हो। आप शुरुआत में social media का इस्तेमाल करें और अपने blog की audience को आप youtube, instagram, facebook, twitter पर भी कन्वर्ट करें।

आप सभी tips की जानकारी के लिए यह Post जरूर पढ़ें: Blogging Tips In Hindi.

मैंने आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दे दी है। आप मेरी पूरी पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें और बताई गयी हर चीज को अपने blog पर अप्लाई करें।

एक दिन जरूर आएगा की आपके Blog पर अच्छा traffic भी आएगा और इससे आपको कमाई भी होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं। यदि आपके मन में अभी कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट हो सकते हैं मैं आपके सवाल का जरूर जवाब दूंगा।

49 thoughts on “ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?”

    1. हाँ आप मोबाइल से blogging शुरू कर सकते हैं और लेकिन आपको बाद में अच्छी तरह से काम करने के लिए laptop लेना होगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Scroll to Top
Copy link
Powered by Social Snap