Blogging Kya Hai और Blogging Kaise Kare (2020 में)

अगर आप जानना चाहते हैं कि Blogging Kya Hai और Blogging Kaise Kare तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में मैंने blogging के बारे में जानकरी दी है।

Internet के इस दौर में बहुत से ऐंसे तरीके हैं जिसके उपयोग से आप internet से पैसे कमा सकते हैं। और उन्हीं तरीकों में से एक है Blogging.    ऐंसे ही अधिक तरीकों के बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें: Paisa Kamane Ka Tarika

मैं आपको बता दूँ blogging आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। हो सकता है कि आप इसी वजह से Blogging Kya Hai और Blogging Kaise Kare जानना चाहते हैं।

blogging kya hai

Blogging शब्द बना है blog से। इसीलिए Blogging क्या है जानने से पहले जानना जरूरी है कि blog kya hai?  

Blog Kya Hai

Blog एक website होती है जो कि informative content को शेयर करती है। Blog के इस तरह के content को blog post कहा जाता है। Blog शब्द web log का short form है।

नयी blog post को publish करके या किसी पुरानी post को नए content के साथ update करके information share की जाती है।   Blog किसी टॉपिक पर हो सकता है जैसे कि technology blog, news blog, travel blog, food blog आदि।   Blog के इन topics को niche कहा जाता है।  

Blogging Kya Hai

Blog पर content लिखना (post publish करना) यानी कि blog पर काम करना blogging कहलाता है। Internet पर उपस्थित ज्यादातर जानकारी text के रूप में उपलब्ध है। Blogging बहुत अधिक famous है।

Google पर सर्च करने पर google इन्हीं blogs के माध्यम से जानकारी देता है। Blogging का मुख्य काम है लिखना लेकिन blogging में content writing के अलावा भी अन्य काम होते हैं जो कि blogging में किये जाते हैं। Blogging में सफलता प्राप्त करने के लिए यह article पढ़ें: Blogging Tips In Hindi

Blogger कौन होता है

Blogging से जुड़ा एक शब्द है blogger. Blogger वह व्यक्ति होता है जो कि blogging करता है। Blog पर काम करने वाला व्यक्ति Blogger कहलाता है।   जैसे मैं अपने इस blog पर काम करता हूँ और blogging करता हूँ इसीलिए मैं भी एक blogger हूँ। अगर आप भी blogging करते हैं तो आप भी एक blogger हैं।  

Blogging Kaise Kare

Blogging करने के लिए एक blog बनाना बहुत जरूरी होता है। आपको सही तरीके से ब्लॉग बनाना आना चाहिए।  

Blog बनायें

आप चाहें तो एक free blog बना सकते हैं या चाहें तो पैसे लगाकर एक अच्छा paid blog भी बना सकते हैं।  

Option #1: Free Blog बनायें (Blogger)

अगर आप एक free blog बनाकर blogging की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है। आप Blogger से शुरुआत कर सकते हैं। Blogger एक google का product है और यह इस्तेमाल करने में बहुत आसान है।

आप बड़ी आसानी से blogger के उपयोग से एक blog बना सकते हैं। Blog बनाने की पूरी जानकारी के लिए आप यह post पढ़ें: Free Website Kaise Banaye क्योंकि blogger एक free platform है तो इस पर कई बंदिशें होती हैं और आप कई चीजें blogger पर नहीं कर पाते हैं जो कि blogging में बहुत जरूरी होती हैं। इसीलिए आप चाहें तो $50 या उससे भी कम में एक अच्छा blog बना सकते हैं।  

Option #2: Paid Blog बनायें (WordPress)

अगर आप एक प्रोफेसनल की तरह bloggging करना चाहते हैं तो आप एक paid blog बनायें। इसमें आपको एक hosting खरीदनी होती है और उसमें wordpress का इस्तेमाल करना होगा।

WordPress blogger से बहुत advance है और आप इसमें बहुत से features का उपयोग कर सकते हैं।

मेरी सलाह: अगर आप blogging में नए है और पहली बार blog बना रहे हैं तो आप blogger पर एक free blog बनाकर उस पर blogging करें और आपको जब लगे कि आपको अच्छे से blogging करनी है तब आप एक paid blog बनायें।

Blogging में आपको कई काम करने होते हैं इसीलिए आपको blogging से जुडी कई चीजों को सीखना होगा।  

Blogging से जुडी चीजें सीखें

Blogging में आपको content writing, SEO, keyword research जैसी चीजों को सीखना होता है। और आपको यह भी सीखना होता है कि आप किस प्रकार blogging से पैसे कमा सकते हैं।  

SEO सीखें

SEO सीखना blogging में बहुत जरूरी होता है। SEO सबसे अधिक famous तरीका है जिससे कि लोग search engines से अपने blog पर traffic लाते हैं।   SEO का पूरा नाम search engine optimization है। 

SEO में किसी web page को इस तरह से optimize किया जाता है कि किसी targeted keyword या query को search engine में search करने पर वह web page सर्च रिजल्ट में आये।

 SEO की अधिक जानकरी के लिए यह पोस्ट पढ़ें 

Keyword Research सीखें

Keyword Research करना SEO का बहुत ही important part है। कोई भी blog post keywords को target करके ही लिखी जाती है।   जैसे blogging kya hai यह एक keyword है और यह blog post इसी keyword को target करके लिखी गयी है।

Keyword Research सीखने के लिए आप यह article पढ़ें: Keyword Research Kaise Kare

Content (Blog Post) Writing सीखें

Content Writing ब्लॉगिंग का सबसे जरूरी काम है और यही काम blogging में सबसे अधिक समय भी लेता है।   Content Writing के लिए आपकी typing skills बहुत अच्छी होनी चाहिए। अगर आपकी typing speed फ़ास्ट है तो आप जल्दी लिख पाएंगे।

Content को सिर्फ लिखना नहीं होता है। लिखने के साथ उसको SEO optimize भी करना होता है। SEO friendly ब्लॉग post लिखने की जानकरी के लिए यह post पढ़ें: SEO Friendly Article Kaise Likhe

Blog Post लिखें

SEO और Content (Blog Post) Writing सीखने के साथ आपको blog post लिखनी होगी। आपको अच्छी post लिखकर publish करनी होगी।

अगर आपकी post का content SEO friendly होगा और उसका अच्छे से SEO किया गया होगा तो वह पोस्ट google और अन्य search engines में rank करेगी।

इससे आपके blog पर traffic आएगा और आप इससे पैसे कमा पाएंगे।  

Blogging से पैसे कैसे कमाये

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन इनका उपयोग करने के लिए आपके blog पर अच्छी post और traffic होना चाहिए।   मैं आपको सबसे अचे दो तरीकों को बारे में बताऊंगा।  

Adsense

Adsense एक ad company है जो कि google का product है। आप इससे ad लेकर ads को अपनी site पर लगा सकते हैं। और आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं यह जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें: Adsense Kya Hai. अगर आप adsense का उपयोग अपने blog पर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए adsense का approval लेना होगा।

Adsense का approval कैसे लें जानने के लिए यह article पढ़ें: Adsense Approve Kaise Kare

Affiliate Marketing

Affiliate Maketing एक बहुत बड़ा topic है। अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing क्या है तो आप यह article पढ़ें: Affiliate Marketing Kya Hai   Affiliate Marketing से आप adsense से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और आपको affiliate marketing में ज्यादा traffic की भी जरूरत नहीं है।  

Blogging से जुड़े सवाल और जवाब

Blogging से जुड़े नए लोगों के मन में बहुत सवाल होते हैं। उन्हीं में से कुछ सवालों के जवाब मैं दूंगा।  

Q.1. Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं? Ans. Blogging से पैसे कमाने की कोई limite नहीं है।  

Q.2. Blogging से पैसे कमाने में कितना समय लगता है? Ans. इसका कोई answer नहीं है। यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है।  

Q.3. Blogger और WordPress में क्या चुनें? Ans. अच्छी तरह से blogging करने के लिए wordpress का उपयोग करें।  

Q.4. क्या भविष्य में blogging करना सुरक्षित होगा और इससे पैसे कमाए जा सकेंगे? Ans. हाँ blogging भविष्य में भी होगी और आप इससे पैसे कमा पाएंगे।

Q.5. Traffic के सिर्फ SEO पर निर्भर रहना चाहिए? Ans. SEO सबसे अच्छा है लेकिन आपको इसके साथ social media, email marketing आदि का भी सहारा लेना चाहिए।  

निष्कर्ष

Blogging एक बहुत बड़ा topic है। मैंने आपको short में बताने की blogging kya hai और blogging kaise kare. Blogging सीखने में बहुत समय लगता है और blogging से पैसे कमाने में बहुत अधिक समय लगता है। इसीलिए धैर्य रखें और blogging करे रहें।

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top