होम » ब्लॉगिंग » Blogger Vs WordPress In Hindi | कौनसा अच्छा है?

Blogger Vs WordPress In Hindi | कौनसा अच्छा है?

यदि आप Blogging करना चाहते हैं लेकिन यह जानना चाहते हैं कि Blogger VS WordPress In Hindi तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में मैंने Blogger और WordPress की तुलना की है।

अगर आप एक Blog शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कई चीजों को चुनने का मौका आया होगा और कुछ में परेशान भी हुए होंगे। 

इसी तरह आपको एक मौका आया होगा जब आपको Blogging करने के लिए एक Platform को चुनने का। तब आपके सामने कई Options आये होंगे जैसे कि Blogger, WordPress, Wix, Tumblr और कई सारे। 

लेकिन हमारे सामने जो आखिरी Options आते हैं वह Blogger और WordPress. लोग सबसे ज्यादा इसी में सबसे ज्यादा परेशान होते हैं कि Blogging के लिए क्या सही रहेगा Blogger Or WordPress.

इसलिए आज Comparesion करेंगे हम Blogger Vs WordPress In Hindi.

यदि आप एक अच्छी wordpress hosting की तलाश में है तो आप digitalocean का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप निचे के बटन से DigitalOcean का अकाउंट बनाएंगे तो आपको $60 का क्रेडिट मिलेगा जिसको आप 60 दिन में खर्च कर सकेंगे।

मतलब आपके लिए 2 महीने की होस्टिंग बिलकुल फ्री होगी।

DigitalOcean Referral Badge

Blogger VS WordPress In Hindi

Blogger vs WordPress in hindi

तो दोनों में से किसी एक को चुनने से पहले आपको Blogger और WordPress के बारे में जानना होगा। सबसे पहले आप यह जानते हैं कि Blogger और WordPress का उपयोग किस लिए किया जाता है। लेकिन यहाँ पर Blogger और WordPress में अंतर है।

Blogger और WordPress में अंतर

Blogger और WordPress में यह अंतर है  

Blogger

blogger logo

Blogger एक Blogging Platform है। Blogger.com एक site है या कहें कि hosting है जिसमें कि आप अपना blog बनाते हैं। आपके पास यहाँ पर किसी और कंपनी की होस्टिंग इस्तेमाल करने का feature नहीं है।

इसलिए हम कह सकते हैं कि blogger एक hosting है जिसमें कि आप अपना blogger के site builder से अपना blog बना सकते हैं।

Blogger पर Blog बनाना बहुत आसान है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें “Free Website Kaise Banaye”  

WordPress

wordpress logo

अगर हम बात करें तो WordPress दोनों तरह से उपयोग किया जा  सकता है। पहला WordPress.com. आप इस पर Blogger की तरह ही Blog बबना सकते हैं और आप इसमें WordPress की ही hosting इस्तेमाल करते हैं। WordPress एक Site है।

अब Blogger और WordPress का मुख्य अंतर यह ही है। WordPress.org एक CMS software (Content management system Software) है जो कि आपकी hosting में install होता है। और आप इसका उपयोग किसी भी company द्वारा खरीदी गयी hosting में कर सकते हैं।

आपको एक hosting खरीदनी है और इसके cPanel में WordPress install करना है। यहाँ पर हम CMS software WordPress की बात करेंगे क्योंकि WordPress.com और WordPress.org में Wordpress.org अच्छा है और लोग इसका उपयोग ज्यादा करते हैं बजाये कि Wordpress.com.

Blogger और WordPress की तुलना

अब हम Blogger और WordPress का Comparison करते हैं।

1. कस्टम होस्टिंग और डोमेन

#Blogger

Blogger पर आप किसी भी तरह से दूसरी hosting इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। Blogger खुद एक hosting है जिसमें कि आप अपना Blog बना सकते हैं।

Blogger की होस्टिंग बहुत अच्छी होती है और इसमें कोई भी ट्रैफिक लिमिट नहीं होती है।

Blogger में आपको एक Subdomain मिलता है जो कि free होता है और आप चाहें तो एक Custom Domain भी Blogger में Connect कर सकते हैं।

Blogger पूरी तरह से फ्री free है।

#WordPress

आपको WordPress में यह Option मिलता है कि आप किसी थी company से hosting खरीदकर उसका उपयोग कर सकते हैं।

आप Sitegroun, A2 Hosting जैसी companies से hosting खरीदकर उसमें WordPress इस्तेमाल कर सकते हैं।

WordPress के लिए अगर आप एक अच्छी और सस्ती hosting चाहते हैं तो आप जरूर Hostinger की होस्टिंग खरीदें।

WordPress में आप बड़ी आसानी से Custome Domain खरीदकर connect कर सकते हैं। कस्टम होस्टिंग फ्री भी मिलती है लेकिन वह बहुत ही बेकार होती है।

Domain और Hosting को आप एक साथ कनेक्ट करके उसमें wordpress इस्तेमाल कर सकते हैं।

विजेता: WordPress

2. फीचर्स

#Blogger

Blogger में आपको features के नाम पर कुछ भी नहीं मिलता है। लेकिन Blogger google का product है इसलिए यह Google के Product जैसे Adsense, Google Search, Analytics, Search Console के साथ अच्छे से काम कर पाता है।

Blogger पहले से Google के हिसाब से SEO Optimize होता है। इससे आपके Blog की Post जल्दी Index और Rank होती है। आप Blogger पर Unlimited site host कर सकते हैं।

Blogger के अंदर post लिखना आसान होता है लेकिन आपको इसमें button, table, voice embed और अन्य चीजें जोड़ने के basic options नहीं मिलते हैं।

आप Blogger SEO Settings को करके SEO Rankings को बढ़ा सकते हैं।

#WordPress

अगर हम बात करें WordPress के मुख्य फीचर की तो इसका जवाब है वर्डप्रेस प्लगिंस। WordPress Plugins हमारे काम को बहुत ही आसान बनाते हैं।

WordPress के अंदर आपको built in बहुत से features देखने को मिलते हैं जैसे buttons, table, lazy load और बहुत से।

और आपको जिन भी features को चाहते हैं आप सिर्फ उस feature का plugin install करके बड़ी ही आसानी से आप features का उपयोग कर सकते हैं।

WordPress plugins screenshot

यह Plugins आपके ब्लॉग के SEO में भी बहुत मदद करते हैं। अगर हम बात करें आज के वक्त की तो आज wordpress में गूगल का SiteKit Plugin उपलब्ध है जिससे कि हमारा Blog आसानी से गूगल प्रोडक्ट के साथ काम कर पाता है।

WordPress में आप कितनी sites host कर सकते हैं यह आपके hosting plane पर निर्भर करता है।

विजेता: WordPress

3. स्वामित्व

#Blogger

Blogger में आपको आपकी होस्टिंग या कहें server का कोई भी कंट्रोल नहीं दिया जाता है। आप इस होस्टिंग में सिर्फ अपने blog को होस्ट कर सकते हैं और उस blog के लिए आप सिर्फ text, images और videos को ही host कर सकते हैं।

आपका पूरा google में store होता है और यह आपके google account से जुड़ा होता है। आप google account से blogger पर अपने ब्लॉग को कंट्रोल कर सकते हैं।

आप अपनी साइट की सिक्योरिटी के लिए गूगल पर निर्भर हैं। आप सिर्फ अपने google account को सुरक्षित कर सकते हैं। वैसे google सिक्योरिटी के मामले में बहुत अच्छा है।

अगर किसी भी कारण से आपके ब्लॉग के डाटा का लॉस होता है तो आप google को कुछ नहीं कह सकते हैं। आपको blogger के लिए सिर्फ एक फोरम मिलता है। जिसमें आपको कोई भी ऑफिसियल सपोर्ट नहीं मिलता है।

#WordPress

WordPress में आपको पूरा control होता है आपकी hosting पर। आप उसका हर तरह से उपयोग कर सकते हैं। आप उसमें अपना blog बना सकते हैं, email बना सकते हैं और हर तरह की file को store कर सकते हैं।

आप wordpress में अपना blog का पूरा backup ले सकते हैं। आप wordpress में security के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।

अगर आपकी site पर कोई भी समस्या आती है तो आप अपनी hosting company से संपर्क कर सकते हैं।

विजेता: WordPress

4. सहयोग (support)

#Blogger

Blogger में आपको किसी भी तरह का support नहीं मिलता है। अगर आपको आपके blog को लेकर कोई मदद चाहिए तो आपको Blogger की तरह से कोई direct support नहीं मिलता है। आपको यहाँ पर support के लिए help, forums मिलते हैं।  

#WordPress

WordPress में support आपको दोनों से मिलता है WordPress से और आपकी hosting से। आप WordPress में customer support, forum support आदि की सुविधा है। यहाँ पर आप अपनी hosting company से chat, call, email आदि द्वारा support दिया जाता है।

विजेता: WordPress

5. Updates

#Blogger

आज Blogger बहुत पीछे है। आज के वक्त में Blogging में जितना competition है उसके हिसाब से Blogger बिलकुल भी ठीक नहीं है। इसका कारण यह है कि blogger में न के बराबर updates आते हैं और update में कोई नया feature नहीं आता है।

लेकिन जब भी updates आते हैं तो आपको वह करने की जरूरत नहीं है वह ऑटोमेटिक हो जाता है।

Blogger में यदि आप कोई थीम use कर रहे हैं जो कि थर्ड पार्टी से ली गयी है तो आप उसे एक क्लिक में अपडेट नहीं कर सकते हैं।

#WordPress

WordPress हमेशा टाइम के साथ चलता है। WordPress गूगल के algorithms updates के हिसाब से नए feature और bugs fix करने के लिए update लाता रहता है।

आप wordpress, themes और plugins को सिर्फ एक क्लिक में अपडेट कर सकते हैं। WordPress में आपको ऑटो अपडेट का फीचर भी मिलता है।

विजेता: WordPress

6. सुरक्षा

#Blogger

यदि कोई आपके Blog के dashboard में login करना चाहता है तो उसे आपके Google account से ही लॉगिन करना होगा और यह करना आपकी इजाजत के बिना नामुमकिन है।

यदि आप अपने गूगल अकाउंट को सुरक्षित कर लेते हैं तो आप अपने blogger blog को भी लेकिन सुरक्षित कर लेते हैं।

लेकिन यदि blogger में ही कोई समस्या आ जाती है तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं।

#Wordpress

WordPress सिक्योर तो है लेकिन control पूरा आपके हाँथ में है इसलिए समस्या हो सकती है।

आप अगर कोई भी गलत तरीके से डाउनलोड plugin या theme को install करते हैं तो आपको समस्या हो सकती है।

यदि आपको आपके वर्डप्रेस blog को सुरक्षित करना है तो आपको security plugin का इस्तेमाल करना होगा जो की आपको कई तरह के फीचर्स देता है जिससे की आपका ब्लॉग सुरक्षित रहता है।

विजेता: Blogger

7. विश्वसनीयता

#Blogger

Blogger विश्वसनीयता के मामले में खरा नहीं उतरता है।

यदि आप ब्लॉग को डिलीट कर देते हैं, ब्लॉग में बदलाव के समय कोई गड़बड़ी कर देते हैं, किसी पोस्ट को डिलीट कर देते हैं तो आप किसी भी तरह से इस चीज को बदल (बदल) नहीं सकते हैं।

यदि ब्लॉगर में किसी error के कारण आपका कंटेंट खो जाता है तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं ब्लॉगर में आटोमेटिक बैकअप की सुविधा नहीं है।

#WordPress

WordPress में आप blog के कंटेंट को काफी सुरक्षित मान सकते हैं। आप wordpress में आटोमेटिक और मैन्युअल बैकअप ले सकते हैं।

आप hosting से और किसी बैकअप प्लगइन से यह काम कर सकते हैं।

आप वेबसाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले ब्लॉग का बैकअप ले सकते हैं और यदि आपसे कोई गड़बड़ी हो जाती है तो आप बड़ी ही आसानी से बैकअप की मदद से वेबसाइट को वापस पा सकते हैं।

यदि आप किसी वजह से wordpress का एक्सेस खो देते हैं तो आप backup files से फिर से वेबसाइट को फिरसे सेटअप कर सकते हैं।

विजेता: WordPress

8. कीमत

#Blogger

Blogger पूरी तरह से free है आपको इसमें free hosting और free domain (subdomain) मिलता है। अगर आप चाहें तो एक कस्टम डोमेन भी खरीद सकते हैं।

#WordPress

WordPress का Software तो free है लेकिन आपको उसे इस्तेमाल करने के लिए hosting की जरूरत होगी। ऐंसे में आपको hosting और domain दोनों खरीदने होंगे।

विजेता: Blogger

निष्कर्ष

विषयविजेता
कस्टम होस्टिंग और डोमेनWordPress
फीचर्सWordPress
स्वामित्वWordPress
सहयोग (support)WordPress
UpdatesWordPress
सुरक्षाBlogger
विश्वसनीयताWordPress
कीमतBlogger

मैंने आपको हर Point से दोनों में अंतर बताया है और उसका winner भी बताया है। अब हम blogger और wordpress दोनों के नज़रिये से देखते हैं

Blogger

यदि आप पहली बार blog बना रहे हैं और Blogging try करना चाहते हैं तो blogger का उपयोग करें।

अगर अभी blogging को सीख रहे हैं तो आपको पहले एक blogger blog बनाना चाहिए। क्योंकि blogger free है।

इससे आपको blogging की basic चीजें आने लगेंगी। और जब आपको लगे कि आपको अब एक अच्छा blog शुरू करना चाहिए तो आप wordpress पर move हो जाएँ।

WordPress

अगर आप wordpress पर blog शुरू कर सकते हैं तो यहाँ पर कोई भी ऐंसा कारण नहीं है कि आप blogger पर blog बनायें।

अगर आपके पास budget है और आप एक अच्छा blog बनाना चाहते है तो आप wordpress का इस्तेमाल करें।

WordPress सबसे अच्छा option है कोई भी blog बनाने के लिए।

यदि आप एक अच्छी होस्टिंग की तलाश में हैं तो digital ocean आपके लिए अच्छी हो सकती है आप चाहें तो उसका 60 दिन का फ्री ट्रायल ले सकते हैं जिसमें आपको 60 डॉलर्स मिलेंगे जिनको आप digital ocean पर ही खर्च कर पाएंगे।

DigitalOcean Referral Badge

9 thoughts on “Blogger Vs WordPress In Hindi | कौनसा अच्छा है?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top