Blogger Vs WordPress In Hindi | Which Is Best For 2020

यदि आप Blogging करना चाहते हैं लेकिन यह जानना चाहते हैं कि Blogger VS WordPress In Hindi तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में मैंने Blogger और WordPress की तुलना की है।

अगर आप एक Blog शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कई चीजों को चुनने का मौका आया होगा और कुछ में परेशान भी हुए होंगे। 

इसी तरह आपको एक मौका आया होगा जब आपको Blogging करने के लिए एक Platform को चुनने का। तब आपके सामने कई Options आये होंगे जैसे कि Blogger, WordPress, Wix, Tumblr और कई सारे। 

लेकिन हमारे सामने जो आखिरी Options आते हैं वह Blogger और WordPress. लोग सबसे ज्यादा इसी में सबसे ज्यादा परेशान होते हैं कि Blogging के लिए क्या सही रहेगा Blogger Or WordPress.

इसलिए आज Comparesion करेंगे हम Blogger Vs WordPress In Hindi.  

Blogger VS WordPress In Hindi

blogger vs wordpress in hindi

तो दोनों में से किसी एक को चुनने से पहले आपको Blogger और WordPress के बारे में जानना होगा। सबसे पहले आप यह जानते हैं कि Blogger और WordPress का उपयोग किस लिए किया जाता है। लेकिन यहाँ पर Blogger और WordPress में अंतर है।

Difference Between Blogger And WordPress

Blogger और WordPress में यह अंतर है  

Blogger

blogger

Blogger एक Blogging Platform है। Blogger.com एक site है या कहें कि hosting है जिसमें कि आप अपना blog बनाते हैं। आपके पास यहाँ पर किसी और कंपनी की होस्टिंग इस्तेमाल करने का feature नहीं है।

इसलिए हम कह सकते हैं कि blogger एक hosting है जिसमें कि आप अपना blogger के site builder से अपना blog बना सकते हैं।

Blogger पर Blog बनाना बहुत आसान है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें “Free Website Kaise Banaye”  

WordPress

wordpress

अगर हम बात करें तो WordPress दोनों तरह से उपयोग किया जा  सकता है। पहला WordPress.com. आप इस पर Blogger की तरह ही Blog बबना सकते हैं और आप इसमें WordPress की ही hosting इस्तेमाल करते हैं। WordPress एक Site है।

अब Blogger और WordPress का मुख्य अंतर यह ही है। WordPress.org एक CMS software (Content management system Software) है जो कि आपकी hosting के cPanel में install होता है। और आप इसका उपयोग किसी भी company द्वारा खरीदी गयी hosting में कर सकते हैं।

आपको एक hosting खरीदनी है और इसके cPanel में WordPress install करना है। यहाँ पर हम CMS software WordPress की बात करेंगे क्योंकि WordPress.com और WordPress.org में Wordpress.org अच्छा है और लोग इसका उपयोग ज्यादा करते हैं बजाये कि Wordpress.com.  

Comparison Between Blogger And WordPress

अब हम Blogger और WordPress का Comparison करते हैं। इसके लिए हम इन चीजों के आधार पर Comparison करेंगे

  • Custom Hosting
  • Custom Domain
  • Features
  • Control
  • Contact And Support
  • Updates
  • Problems And Security
  • Pricing

1) Custom Hosting & Domain

Blogger – Blogger पर आप किसी भी तरह से दूसरी hosting इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। Blogger खुद एक hosting है जिसमें कि आप अपना Blog बना सकते हैं।

Blogger की होस्टिंग बहुत अच्छी होती है और इसमें कोई भी ट्रैफिक लिमिट नहीं होती है।

Blogger में आपको एक Subdomain मिलता है जो कि free होता है और आप चाहें तो एक Custom Domain भी Blogger में Connect कर सकते हैं।

Blogger पूरी तरह से फ्री free है।

WordPress – आपको WordPress में यह Option मिलता है कि आप किसी थी company से hosting खरीदकर उसका उपयोग कर सकते हैं।

आप Sitegroun, A2 Hosting जैसी companies से hosting खरीदकर उसमें WordPress इस्तेमाल कर सकते हैं।

WordPress में आप बड़ी आसानी से Custome Domain खरीदकर connect कर सकते हैं। कस्टम होस्टिंग फ्री भी मिलती है लेकिन वह बहुत ही बेकार होती है।

Domain और Hosting को आप एक साथ कनेक्ट करके उसमें wordpress इस्तेमाल कर सकते हैं।

Winner – यह निर्भर करता है कि आप होस्टिंग और डोमेन खरीद सकते हैं या नहीं।

2) Features

Blogger – Blogger में आपको features के नाम पर कुछ भी नहीं मिलता है। लेकिन Blogger google का product है इसलिए यह Google के Product जैसे Adsense, Google Search, Analytics, Search Console के साथ अच्छे से काम कर पाता है।

Blogger पहले से Google के हिसाब से SEO Optimize होता है। इससे आपके Blog की Post जल्दी Index और Rank होती है। आप Blogger पर Unlimited site host कर सकते हैं।

Blogger के अंदर post लिखना आसान होता है लेकिन आपको इसमें button, table, voice embed और अन्य चीजें जोड़ने के basic options नहीं मिलते हैं।

आप Blogger SEO Settings को करके SEO Rankings को बढ़ा सकते हैं।

WordPress – अगर हम बात करें WordPress के मुख्य फीचर की तो इसका जवाब है वर्डप्रेस प्लगिंस। WordPress Plugins हमारे काम को बहुत ही आसान बनाते हैं।

WordPress के अंदर आपको built in बहुत से features देखने को मिलते हैं जैसे buttons, table lazy load और बहुत से।

और आपको जिन भी features को चाहते हैं आप सिर्फ उस feature का plugin install करके बड़ी ही आसानी से आप features का उपयोग कर सकते हैं।

यह Plugins आपके ब्लॉग के SEO में भी बहुत मदद करते हैं। अगर हम बात करें आज के वक्त की तो आज WordPress में गूगल का SiteKit Plugin उपलब्ध है जिससे कि हमारा Blog आसानी से गूगल प्रोडक्ट के साथ काम कर पाता है।

WordPress में आप कितनी sites host कर सकते हैं यह आपके hosting plane पर निर्भर करता है।

Winner – WordPress  

5) Ownership

Blogger – Blogger में आपको आपकी होस्टिंग या कहें server का कोई भी कंट्रोल नहीं दिया जाता है। आप इस होस्टिंग में सिर्फ अपने blog को होस्ट कर सकते हैं और उस blog के लिए आप सिर्फ text, images और videos को ही host कर सकते हैं।

आपका पूरा google में store होता है और यह आपके google account से जुड़ा होता है। आप google account से blogger पर अपने ब्लॉग को कंट्रोल कर सकते हैं।

आप अपनी साइट की सिक्योरिटी के लिए गूगल पर निर्भर हैं। आप सिर्फ अपने google account को सुरक्षित कर सकते हैं। वैसे google सिक्योरिटी के मामले में बहुत अच्छा है।

अगर किसी भी कारण से आपके ब्लॉग के डाटा का लॉस होता है तो आप google को कुछ नहीं कह सकते हैं। आपको blogger के लिए सिर्फ एक फोरम मिलता है। जिसमें आपको कोई भी ऑफिसियल सपोर्ट नहीं मिलता है।

WordPress – WordPress में आपको पूरा control होता है आपकी hosting पर। आप उसका हर तरह से उपयोग कर सकते हैं। आप उसमें अपना blog बना सकते हैं, email बना सकते हैं और हर तरह की file को store कर सकते हैं।

आप wordpress में अपना blog का पूरा backup ले सकते हैं। आप wordpress में security के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।

अगर आपकी site पर कोई भी समस्या आती है तो आप अपनी hosting company से संपर्क कर सकते हैं।

Winner – WordPress

5) Support

Blogger – Blogger में आपको किसी भी तरह का support नहीं मिलता है। अगर आपको आपके blog को लेकर कोई मदद चाहिए तो आपको Blogger की तरह से कोई direct support नहीं मिलता है। आपको यहाँ पर support के लिए help, forums मिलते हैं।  

WordPress – WordPress में support आपको दोनों से मिलता है WordPress से और आपकी hosting से। आप WordPress में customer support, forum support आदि की सुविधा है।   यहाँ पर आप अपनी hosting company से chat, call, email आदि द्वारा support दिया जाता है।

Winner – WordPress  

6) Updates

Blogger – आज Blogger बहुत पीछे है। आज के वक्त में Blogging में जितना competition है उसके हिसाब से Blogger बिलकुल भी ठीक नहीं है। इसका कारण यह है कि blogger में न के बराबर updates आते हैं और update में कोई नया feature नहीं आता है।

लेकिन जब भी updates आते हैं तो आपको वह करने की जरूरत नहीं है वह ऑटोमेटिक हो जाता है।

Blogger में यदि आप कोई थीम use कर रहे हैं जो कि थर्ड पार्टी से ली गयी है तो आप उसे एक क्लिक में अपडेट नहीं कर सकते हैं।

WordPress – WordPress हमेशा टाइम के साथ चलता है। WordPress गूगल के algorithms updates के हिसाब से नए feature और bugs fix करने के लिए update लाता रहता है।

आप wordpress, themes और plugins को सिर्फ एक क्लिक में अपडेट कर सकते हैं। WordPress में आपको ऑटो अपडेट का फीचर भी मिलता है।

Winner – WordPress  

7) Security

Blogger – Blogger में कोई ख़ास Problem नहीं आती है। Blogger में न के बराबर server down होता है और आपका Content blogger में बहुत सुरक्षित रहता है। Blogger बहुत Secure Platform है यहाँ पर आपक content backup लेने की जरूरत नहीं है।

और यदि कोई आपके Blog के dashboard में login करना चाहता है तो उसे आपके Google account से ही लॉगिन करना होगा और यह करना आपकी इजाजत के बिना नामुमकिन है। Hosting ब्लॉगर की बहुत अच्छी होती है।

WordPress – WordPress की समस्या server down है क्योंकि आप इसमें custom hosting का इस्तेमाल करते हैं और यदि उस सर्वर में कोई समस्या हुई तो आपकी site down हो जाएगी। अच्छी hosting इस्तेमाल करना इसका हल है।

WordPress सिक्योर तो है लेकिन controll पूरा आपके हाँथ में है इसलिए समस्या हो सकती है। आप अगर कोई भी गलत तरीके से download plugin या theme को install करते हैं तो आपको समस्या हो सकती है। इसके साथ ही आपको wordpress में हमेशा backup लेते रहना होगा।

एक अच्छी hosting का इस्तेमाल करके आप wordpress की इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

Winner – Blogger  

8) Pricing

Blogger – Blogger पूरी तरह से free है आपको इसमें free hosting और free domain (subdomain) मिलता है। अगर आप चाहें तो एक Custome डोमेन भी खरीद सकते हैं।

WordPress – Wordpress का Software तो free है लेकिन आपको उसे इस्तेमाल करने के लिए hosting की जरूरत होगी। ऐंसे में आपको hosting और domain दोनों खरीदने होंगे।  

Conclusion

मैंने आपको हर Point से दोनों में अंतर बताया है और उसका winner भी बताया है। यदि आप पहली बार blog बना रहे हैं और Blogging try करना चाहते हैं तो blogger का उपयोग करें। अगर आपके पास budget है और आप एक अच्छा blog बनाना चाहते है तो आप wordpress का इस्तेमाल करें।

तो यहाँ पर मैंने Blogger Vs WordPress In Hindi का एक अच्छा जवाब देने की कोशिश की है जिससे कि आप अपने लिए सही Option का चुनाव कर सकते हैं।

शेयर करें

7 thoughts on “Blogger Vs WordPress In Hindi | Which Is Best For 2020”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *