(Top 5 Tips) Blog Par Traffic Kaise Badhaye

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि blog par traffic kaise badhaye तो यदि आपका ब्लॉग नया है और उस पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आपको यह पोस्ट बहुत उपयोगी होगी।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके blog पर traffic का होना बहुत जरूरी है। आपके ब्लॉग पर जितना अधिक ट्रैफिक होगा आप अपने blog से उतना ही अधिक कमा पाएंगे।

ऐंसे में किसी नए blogger के लिए जानना जरूरी होता है कि blog par traffic kaise badhaye.

किसी भी नए blogger की सबसे बड़ी समस्या होती है कि उसके blogs पर traffic नहीं आता है। जिससे कि वह पैसे भी नहीं कमा पाता है।

Blog पर traffic लाने में समय लगता है। ऐंसा नहीं है कि आपने blog बनाया, उस पर कंटेंट लिखा और एक महीने में अच्छा ट्रैफिक आने लगे।

Traffic लाना बड़ी समस्या नहीं है समस्या यह है कि आप समय के साथ अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएंगे। और इस तरह कुछ महीनों के बाद आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आएगा।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye In 2020

blog par traffic kaise badhaye

तो आज आज मैं आपको कुछ tips दूंगा। मैं कह सकता हूँ कि आपको इन tips में से अधिकतर tips की जानकारी होगी लेकिन आपक्को tips का उपयोग करना नहीं आता होगा।

तो मैं आपको tips बताऊंगा और उन tips का उपयोग कैसे करना है यह भी बताऊंगा।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye– तो यह कुछ टिप्स हैं blog पर ट्रैफिक बढ़ाने को लेकर।

1. SEO करें

SEO सबसे अच्छा तरीका है जिससे कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। SEO ही एक ऐंसा तरीका है जिससे कि आप बहुत अधिक मात्रा में ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और SEO में सबका मुख्य टारगेट गूगल ही होता है। क्योंकि दुनिया में सभी सर्च engines में 86.86 परसेंट searches गूगल में ही होती हैं और बांकी bing, yahoo, yandex और अन्य।

अपने ब्लॉग या उसके pages को इस तरह से optimize करना कि वह page टारगेट कीवर्ड पर सर्च इंजन में रैंक कर, SEO यानी कि Search Engine Optimization कहलाता है। Search engines से आगे वाले traffic को organic ट्रैफिक कहते हैं।

किसी भी साइट का SEO करने में कम समय लगता है लेकिन SEO का रिजल्ट आने में अधिक समय लगता है यदि आपकी साइट नयी है।

Google से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको SEO करना होगा। SEO में आपको अपने ब्लॉग पर SEO friendly articles या content लिखना होगा।

SEO के अंदर बहुत सी चीजें की जाती हैं। SEO के बारे में अधिक जानने के लिए आप यह पढ़ें: SEO Kya Hai और SEO Kaise Kare

Organic Traffic होने से affiliate blog पर अधिक sales generate होती हैं और Adsense blog पर अधिक CPC मिलती है।

SEO से किसी भी नए blog पर ट्रैफिक लाने में अधिक समय लगता है जिसका कारण है google sandbox. Google किसी भी नयी site पर trust नहीं करता है। तो google उस site पर नज़र रखता है और इस समय google site को sandbox में रखता है। Sandbox के समय google उस साइट को अच्छी rankings नहीं देता है चाहे कितना भी अच्छा SEO किया गया हो।

जब google को लगता है कि अब वह उस site पर trust कर सकता है तो वह site को keywords पर rankings देने लगता है। और साइट पर ट्रैफिक आने लगता है।

Sandbox का समय 1 महीने से लेकर 6 महीने भी हो सकता है। तो आप इस समय अपने site पर अच्छा content लिखते रहें और backlinks बनायें।

2. Social Media से ट्रैफिक लाएं

किसी ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने blog के social media अकाउंट बना सकते हैं और उस पर नयी posts को शेयर करके थोड़ा बहुत ट्रैफिक ले सकते हैं।

Social media से साइट पर जो ट्रैफिक आता है वह social traffic होता है।

अगर आपके blog के सोशल मीडिया accounts पर followers नहीं हैं और उनसे ट्रैफिक आने की न के बराबर उम्मीद है तो आपको facebook पर बहुत से groups मिल जाएंगे जहाँ लोग question और answer करते हैं तो आप comments में answer के रूप में अपनी पोस्ट का यूआरएल दे सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपनी sites की images से traffic लाना चाहते हैं तो आप pinterest का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप twitter, youtube आदि से भी traffic लाने की कोशिश कर सकते हैं।

आपके कंटेंट को यदि कोई और भी शेयर करता है तो भी आपको ट्रैफिक आएगा।

3. Quora से ट्रैफिक लाएं

Quora किसी भी नयी site पर traffic लाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। Quora एक forum है जहाँ लोग सवाल पूंछते हैं और जानकारी रखने वाले लोग उन सवालों का जवाब देते हैं।

Quora पर आपको अपनी प्रोफाइल को बनाना होगा और अपने ब्लॉग के niche के रिलेटेड topics को अपनी प्रोफाइल से जोड़ना होगा जिससे कि लोग आपके उस चीज के रिलेटेड सवाल पूंछें।

अगर कोई आपसे सवाल पूंछता है और आप सवाल का जवाब अपनी किसी पोस्ट में दे चुके हैं तो आप सवाल के जवाब दें और जवाब के साथ अपनी पोस्ट की लिंक भी जरूर दें।

आप जवाब में पूरी जानकरी न दें। आप जवाब में थोड़ी जानकरी दें और बांकी जानकरी के लिए लिंक दें जिससे कि लोग पूरी जानकरी लेने के लिए आपके ब्लॉग पर आएंगे।

Quora से आप अपने नए ब्लॉग पर विज़िटर आएंगे। आपके ब्लॉग पर यदि ट्रैफिक आता है तो गूगल के लिए यह एक पॉजिटिव सिग्नल होगा और वह आपकी साइट को जल्दी rankings देगा।

Quora की तरह आप reddit का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Reddit में और Quora में अंतर है। Quora सिर्फ question और answer के लिए है वहीँ reddit पर आप पोस्ट कर सकते हैं। आप reddit पर post करके कुछ भी शेयर कर सकते हैं।

Reddit पर हिंदी और भारतीय जनता न के बराबर है इसीलिए अगर आप अपनी site से india को टारगेट करते हैं तो reddit आपके लिए उपयोगी नहीं होगा।

4. Target Long Tail Keywords

किसी भी नए ब्लॉग पर अच्छा होता है कि आप long tail keywords को टारगेट करें। अगर आप अपने ब्लॉग पर Short Tail Keywords को टारगेट करते हैं तो आपके ब्लॉग का Short Tail Keywords पर रैंक करना बहुत मुश्किल है।

अगर आप keyword और research के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़ें: Keyword Research Kaise Kare.

आप किसी long tail keyword पर किसी short tail keyword के मुकाबले बहुत जल्दी और बड़ी आसानी से रैंक कर सकते हैं।

इससे आपके blog traffic जरूर आएगा।

5. Internal Linking करें

Internal Linking करने का मतलब होता है अपने ही डोमेन यानि साइट के page की लिंक को अपने ही site की किसी अन्य किसी page में देना।

आसान भाषा जब आप अपनी किसी भी पोस्ट दूसरी किसी पोस्ट को लिंक करते हैं तो वह internal linking कहलाती है।

Internal Linking को सही तरह से करके आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को कई गुना कर सकते हैं। आप अपने किसी पोस्ट पर आने वाले विजिटर को अपने दुसरे pages पर भेजने के लिए internal linking कर सकते हैं।

आप सही जगह पर सही पोस्ट को लिंक करें। आप अपने blog की मिलती जुलती पोस्ट यानि एक ही category की को लिंक करें।

6. पुराना content अपडेट करें

अगर आपके ब्लॉग पर ऐंसा कंटेंट है जो कि पुराना है और जिस पर traffic नहीं आता है तो आप इस तरह के content को update कर सकते हैं।

अगर आपने पोस्ट लिखते समय गलतियां की थीं, आपसे पोस्ट में कोई important चीज लिखनी छूट गयी थी, आपके पोस्ट के टाइटल में पुराणी date लिखी है, आपकी पोस्ट में broken links हैं तो उनको चीजों को सुधार कर सकते हैं।

आप अपने content में नयी जानकारी को जोड़ सकते हैं। इससे आपका content नया हो जाएगा और उसके गूगल पर रैंक होने के सम्भावना और भी अधिक हो जायेगी।

7. Backlink बनायें

Backlink सिर्फ off page SEO में मदद नहीं करती हैं यह आपके blog पर traffic भी लाती हैं। लोग backlink इसीलिए बनाते हैं जिससे कि उनके domain की authority बढे जिससे कि साइट गूगल में रैंक हो।

Backlink की अधिक जानकरी के लिए यह पोस्ट पढ़ें: Backlink Kya Hai

अगर आप backlink बनाते हैं तो आपको SEO में तो फायदा होगा ही साथ ही साथ आपके blog पर traffic भी आएगा।

आप guest posting से बैकलिंक बना सकते हैं। इसके अलावा आप comment करके backlink बना सकते हैं।

आप wikipedia से भी nofollow backlink बना सकते हैं। Medium एक बहुत ही अच्छी साइट है जहाँ पर आप पोस्ट लिख सकते हैं और उस post से अपनी post को link करके nofollow backlink ले सकते हैं।

इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि backlink dofollow है या nofollow. अगर आपने सही जगह पर बैकलिंक बनाई है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर आएगा।

यह भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आपको मैंने कुछ tips दी हैं जिनको कि follow करके आप अपने blog पर traffic बढ़ा सकते हैं। Blog पर traffic लाने का सबसे अच्छा तरीका है गूगल।

आपको गूगल पर सबसे अधिक फोकस करना चाहिए और इसके लिए जरूरी हो जाता है कि आप SEO सीखें और अपने ब्लॉग का SEO करें।

अगर आपको ‘blog par traffic kaise badhaye‘ पसंद आयी है तो आप इस पोस्ट को अपने blogger दोस्तों के साथ शेयर करें।

शेयर करें

2 thoughts on “(Top 5 Tips) Blog Par Traffic Kaise Badhaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top