Blog Meaning in Hindi

Blog एक बहुत ही चर्चित शब्द है जो की हम सुनते हैं। Blog एक ऐंसी चीज है जिससे आप पैसे भी कमा सकते हैं। Blog इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बहुत चर्चित तरीका है।

मैं आपको बताऊंगा blog meaning in hindi और साथ ही मैं आपको बताऊंगा की आप blog से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Internet का इस्तेमाल करने वाले लोग कई बार blog शब्द को सुनते हैं और बहुत से लोग जानते हैं की blog क्या है लेकिन वह इसकी परिभाषा नहीं जानते हैं। तो blog meaning बहुत ही आसान है।

Blog Meaning in Hindi

Blog Meaning in Hindi

Blog एक तरह की वेबसाइट होती है जहाँ लेख, चित्रों और अन्य चीजों द्वारा जानकारी को ऑनलाइन प्रकाशित किया जाता है। इस जानकारी को सभी लोग प्राप्त कर सकते हैं। इसीलिए यह world wide web का हिस्सा है।

Blog एक अंग्रेजी शब्द है और इसका कोई सटीक हिंदी शब्द नहीं है।

Blogging क्या है?

किसी ब्लॉग पर जानकारी प्रकाशित करना, ब्लॉग को मैनेज करना या अन्य गतिविधि जो की blog पर की जाती है उसे blogging कहा जाता है।

और जो व्यक्ति blogging करता है उसे हम blogger कहते हैं। Blogging करके ही blog से पैसे कमाए जा सकते हैं।

अधिक जानने के लिए पढ़ें: ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करे?

Blog और Website किस तरह अलग हैं?

Blog Vs Website

दुनिया का हर blog एक website होता है लेकिन जरूरी नहीं है की हर website blog हो। मतलब blog एक website का प्रकार है।

Blog उन websites को कहा जाता है जो की लेख प्रकाशित करती है जैसे की news blogs और wikipedia. आप जिस website पर यह लेख पढ़ रहे हैं वह एक blog है।

जो website लेख प्रकाशित नहीं करती है उनको हम केवल website कहते हैं जैसे की gmail या youtube.

Internet पर ऐंसी भी websites हैं जो की किसी तरह की सुविधा देती हैं और साथ ही साथ लेख भी प्रकाशित करती हैं जैसे की semrush.

Blog कैसे बनायें?

ब्लॉग एक ऑनलाइन वेबसाइट होती है जिस पर बहुत लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं। Blog के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। बहुत से तरीकों का उपयोग करके वेबसाइट से पैसे कमाए जा सकते हैं।

Blog से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है blog का होना जिस पर की आप blogging करेंगे। Blog बनाना आसान है लेकिंन इसे SEO ऑप्टिमाइज़ करना थोड़ा मुश्किल है।

इसके लिए जरूरी है की आपको SEO को थोड़ी जानकारी हो।

Blog बनाने के लिए आप blogger या wordpress का इस्तेमाल कर सकते हैं। Blogger एक फ्री माध्यम है blog बनाने का और wordpress एक paid माध्यम है।

WordPress को सभी experts द्वारा recommend किया जाता है।

Blogger vs WordPress

Blogger से blog बनायें

Blogger एक गूगल प्रोडक्ट है। आप इससे एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और यह 100 प्रतिशत फ्री है। इसमें किसी भी तरह की लिमिट नहीं है।

फ्री होने के कारण में बहुत सी समस्याएं है और आपको इसमें फीचर्स के नाम पर कुछ नहीं मिलता है। यदि आप बस ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप blogger का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की जानकारी के लिए पढ़ें: फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

WordPress से blog बनायें

WordPress पर blog बनाना blogger की तुलना में मुश्किल है। WordPress एक software की तरह है जो की hosting (server) में install होता है और आपको एक interface देता है जिससे आप अपने blog को सामग्री को मैनेज कर सकें।

WordPress.org एक फ्री सर्विस है लेकिन आप इसका इस्तेमाल hosting में ही कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको hosting और domain खरीदने की जरूरत होगी।

आप godaddy, hostinger, hostgator जैसी website से hosting और domain खरीद सकते हैं।

WordPress blogger की तुलना में बहुत आगे है और इसमें आपको बहुत ही अच्छे अच्छे फीचर्स मिलते हैं।

यदि आप एक प्रोफेसनल की तरह blogging करना चाहते हैं और आपके पास पैसे हैं तो आप wordpress का ही इस्तेमाल करें।

WordPress और Blogger के विषय में अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें: Blogger Vs WordPress in Hindi

क्या Blog से पैसे कमाए जा सकते हैं?

हाँ। Blog से पैसे कमाना बिलकुल संभव है। आप blogging करके कई तरह से blog पैसे कमा सकते हैं। Blogging से आप बिना किसी सीमा के पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको लिखने में माहिर होना होगा। साथ ही साथ आपको SEO, web development, digital marketing आदि की थोड़ी जानकारी होनी चाहिए।

Blog से पैसे कमाने के तरीके

Blog के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। Blog के माध्यम से आप एक से अधिक तरीकों से कमाई कर सकते हैं इसीलिए आप बहुत अधिक पैसे blogging करके कमा सकते हैं।

जो तरीके सबसे अच्छे हैं या जो की सबसे अच्छी कमाई देते हैं मैं आपको उनके बारे में बताऊंगा।

१. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक तरीका जिसकी मदद से आप blogging करके blog से पैसे कमा सकते हैं। Affiliate Marketing सबसे प्रचलित तरीका है blog से पैसे कमाने का।

लोग affiliate marketing करके social media, वेबसाइट और यूट्यूब से भी पैसे कमाते हैं।

Affiliate Marketing में हम किसी product या brand का प्रचार करते हैं और प्रोडक्ट बिकने पर कुछ commision कमाते हैं।

Internet पर चलने वाले अधिकतर products affiliate marketing का सहारा लेते हैं जैसे की video editing software, VPN, courses और अन्य तरह के प्रोडक्ट्स।

Amazon associates, ShareASale और CJ दुनिया के सबसे प्रसिद्ध affiliate marketplace हैं।

2. Google Adsense

Google Adsense ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। Google Adsense का उपयोग Affiliate Marketing के साथ करके कमाई को बहुत बढ़ाया जा सकता है।

Google Adsense के द्वारा आप अपने blog या website पर ads दिखा सकते हैं और जब लोग ad पर click करेंगे तो आपको इसके पैसे मिलेंगे।

Google Adsense के द्वारा ही youtubers अपने videos पर ad दिखाकर पैसे कमाते हैं।

Google Adsense का उपयोग करके blog से पैसे कमाने के लिए आपको अपने blog को google adsense के लिए approve कराना होगा जो की आसान है।

यह पढ़ें: Google Adsense अप्रूव कैसे करें

इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे की blog से पैसे कमाए जा सकते हैं। इनके बारे में जानने के लिए पढ़ें: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष

आपको blog के विषय में जरूरी जानकारी दे दी गयी है। Blog क्या है, blog meaning in hindi और अन्य चीजें मैंने आपको बताया है।

मुझे उम्मीद है की आप blog के विषय में जान गए हैं।

मैंने आपको blog से पैसे कमाने की भी थोड़ी जानकारी दी है। यदि आप चाहें तो blog से पैसे कमाने की जानकारी के साथ आप पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं।

धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top