5G क्या है और 5G की स्पीड कितनी होगी?

क्या आप जानना चाहते हैं की 5G क्या है और यह कितना तेज होगा? इस पोस्ट में मैंने आपको 5G की जानकारी देते हुए बताया है की यह 4G की तुलना में कैसा है।

4G के आने के बाद हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल गयी। हम तेज रफ्तार से इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे। फिल्में डाउनलोड करना, गेम्स डाउनलोड करना और यूट्यूब पर फुल HD वीडियो चलाना आसान हो गया।

लेकिन हमारी जिंदगी फिर बदलने वाली है क्योंकि 5G आने वाला है और शायद आपके पोस्ट को पढ़ने तक आ भी जाए। आपकी तरह मैं भी 5G का उपयोग करने के लिए बहुत उत्सुक हूँ।

यह जो जाहिर है की 5G, 4G की तुलना में अच्छा होगा जिस प्रकार 4G, 3G की तुलना में अच्छा था। सभी टेलीकॉम कंपनियां 5G को जल्दी से जल्दी लाने की तैयारी में हैं।

5G के आने से बहुत से फायदे होंगे। कुछ फायदे इंटरनेट चलाने से जुड़ें होने और कुछ फायदे बहुत एडवांस होंगे। आज मैं आपको 5G के इन्हीं फायदों से अवगत कराऊंगा।

सबसे पहले मैं आपको बताऊंगा की 5G क्या है?, 5G और 4G में क्या अंतर है, 5G कितना तेज होगा, 5G का क्या फायदा होगा, और अन्य चीजें।

यह भी पढ़ें: SSD vs HDD in Hindi

5G क्या है?

5g kya hai

दूरसंचार में, 5G का अर्थ है broadband cellular networks की फ़ांचवी पीढ़ी से है। Broadband cellular networks का सम्बन्ध मोबाइल फ़ोन्स में उपयोग होने वाले नेटवर्क से है।

5G का संबंध तेज इंटरनेट स्पीड से अलावा नयी तरह की बहुत सी टेक्नोलॉजी से भी है। जिस तरह 4G के आने से तेज स्पीड तो मिली ही साथ ही HD वीडियो कॉल की सुविधा भी मिली।

इसी तरह से 5G के भी बहुत से फायदे होंगे जिसकी चर्चा आगे की गयी है।

यहाँ G का मलतब Generation से है।

  • 1G = First Generation
  • 2G = Second Generation
  • 3G = Third Generation
  • 4G = Fourth Generation
  • 5G = Fifth Generation

5G में G का मतलब generation अर्थात पीढ़ी होता है। सबसे पहले broadband cellular networks की first generation मतलब 1G आयी और उसमें विकास हुआ और उसकी second generation आयी जिसे 2G कहा गया। फिर 3G आया और फिर 4G आया और हमनें 4G का उपयोग किया।

generations of cellular networks

अब broadband cellular networks का और भी विकास करके 5G यानी fifth generation आने वाली है। 5G, 4G की तुलना में तेज होगा और अच्छा होगा।

यह भी पढ़ें:

यह तो बात हुई की 5G क्या है लेकिन लोगों का सबसे बड़ा सवाल है की 5G कितना तेज होगा।

5G कितना तेज होगा?

5G की स्पीड कितनी होगी यह कई चीजों पर निर्भर करती है।

लेकिन यदि हम 5G की सबसे अधिक रफ़्तार की बात करें तो 5G 20 Gbps अर्थात 2500 MB/s तक हो सकती है। (स्त्रोत: Qualcomm)

लेकिन यह वह स्पीड नहीं है जो आप और मुझ जैसे लोग इस्तेमाल करेंगे। Network इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या, नेटवर्क की क्वालिटी, टावर से दूरी और डिवाइस की क्वालिटी 5G स्पीड की प्रभावित करती है।

4G की सबसे अधिक स्पीड 1 Gbps अर्थात 125 MB/s है। इस हिसाब से 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क की तुलना में 20 गुना तेज होगा।

4g vs 5g

जिस तरह से हमें 4G की असल स्पीड नहीं मिलती है उसी तरह से हमें 5G की स्पीड भी पूरी नहीं मिलेगी। हमें हाथों में 5G कितना तेज मिलेगा तह तो ट्रायल्स और सरकार की मंजूरी के बाद ही पता चलेगा।

5G VS 4G

मैंने आपको बताया है की 5G की उच्चतम स्पीड 20 Gbps है वहीँ 4G की उच्चतम स्पीड 1 Gbps है। इस तरह 5G नेटवर्क 4G से 20 गुना तेज है।

आज हमें 4G की औसत स्पीड 20 Mbps से 100 Mbps के आस पास मिलती है। वहीँ 5G की औसत स्पीड 200 Mbps से 400 Mbps तक मिलने की संभावना है।

जहाँ 4G नेटवर्क की लेटेंसी भारत में १00 से 200 milliseconds होती है वहीँ 5G की लेटेंसी 10 milliseconds से भी कम होगी।

जहाँ ४G नेटवर्क 700 MHz-2500 MHz के frequency band पर कार्य करता है वहीँ 5G नेटवर्क 28 GHz and 39GHz के frequency band पर कार्य करता है।

हर मामले में 5G नेटवर्क 4G से अच्छा है।

तो अब हम 5G के उन फायदों की बात करते हैं जो की हमें और दुनिया की मिलेंगे।

5G के फायदे

5G के फायदे पर्सनल लेवल के साथ साथ कॉर्पोरेट और बिज़नेस लेवल पर भी होंगे। 5G टेक्नोलॉजी हमें हमारे भविष्य की झलक देगी।

ऑटोमेशन, सुपरफास्ट इंटरनेट, ड्राइवर लेस कार्स और वाहन, आटोमेटिक प्रोडक्ट डिलीवरी (ड्रोन से) और अन्य चीजें बहुत आसान हो जाएंगी।

1. तेज इंटरनेट स्पीड

5G का सबसे अधिक जो फायदा हम लोगों को होगा वह है तेज इंटरनेट स्पीड। 5G के आ जाने से Internet से डाउनलोड करना और अपलोड करना बहुत तेज हो जाएगा।

हम बड़ी बड़ी games और apps को कुछ ही मिनटों में डाउनलोड कर सकेंगे।

हम यूट्यूब, नेटफ्लिक्स जैसी websites पर 4K वीडियोस देख पाएंगे। इसके साथ ही हम ultra hd वीडियो कॉल्स का भी आनंद ले सकेंगे।

इससे हमारा समय बचेगा और इंटरनेट पर उपयोग होने वाले कंटेंट की क्वालिटी में भी वृद्धि होगी।

2. Smart Home

Smart Home का मतलब उस जगह से है जो की स्मार्टली खुद को चलाये। हमारे घर में या ऑफिस में बहुत सी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं होती हैं जैसे की टीवी, लाइट्स, AC, फ्रिज आदि।

आप उस घर की कल्पना करें जो की खुद को मैनेज करें। अभी हम ऐंसे घर देख रहे हैं जो की voice command पर चलते हैं। यदि आप टीवी चलाने की कहेंगे तो टीवी चलने लगेगी और AC चलाने की कहेंगे तो AC चलने लगेगा।

लेकिन 5G के आने से घर इतने स्मार्ट हो जाएंगे की वह मालिक की आवाज पर तो चलेंगे ही साथ ही साथ वह खुद भी फैसले लेंगे जैसे

यदि घर या कमरे में कोई नहीं है तो lights, ac, tv बंद करना। आपके घर आते ही lights चालू करना। आपके नहाने के समय पर गीजर से पानी गर्म करना और अन्य कार्य।

आप अपने घर की इन चीजों को अपने मोबाइल से ही कंट्रोल कर पाएंगे चाहे आप घर से दूर ही क्यों न हों।

3. Driverless Vehicle

Driverless vehicle मतलब बिना ड्राइवर के वाहन जो की खुद चलें। आज tesla driverless cars का सबसे अच्छा उदाहरण है।

आज बहुत सी ट्रांसपोर्ट कंपनी व्हीकल्स को ऑटोमेट करना चाहती हैं। यदि सब सही रहा तो हम भारी संख्या में अपने चारों तरफ बिना ड्राइवर वाले व्हीकल्स को देखेंगे।

यदि आपको कहीं जाना है तो आपको बस location की जानकारी देनी होगी और vehicle आपको वहां ले जाएगा।

यदि आपकी कार घर पर है और आपको कार कार चाहिए तो कार खुद आपके इशारे पर आपके पास आ जाएगी।

4. Cloud Gaming

Cloud Gaming वह होती है जिसमें आप games को डाउनलोड किये बिना खेलते हैं। इसमें गेम आपके डिवाइस में नहीं चलता है बल्कि गेम cloud computers पर चलता है।

आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम्स का सिर्फ वीडियो चलता है और आप गेम को कंट्रोल कर सकते हैं। इससे आप कम स्पेक्स वाले डिवाइस पर हैवी गेम्स खेल सकते हैं।

Cloud Gaming के लिए सबसे जरूरी है फ़ास्ट इंटरनेट। क्योंकि जल्द जल्द गेम वीडियो आना चाहिए और आपके द्वारा दिए गए निर्देश उस cloud computer तक पहुँचने चाहिए।

5G के आ जाने से cloud gaming बहुत आम हो जायेगी। Nvidia Geforce cloud gaming की सुविधा दे रही है लेकिन अभी यह भारत में उपलब्ध नहीं है।

इसके अलावा भी बहुत से फायदे आपको 5G के मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:

5G से जुड़े सवाल और उनके जवाब

लोगों के मन में आने वाले ज्यादातर सवालों के जवाब मैं दे चुका हूँ लेकिन कुछ और सवाल भी हैं जिनके जवाब देना जरूरी हैं।

क्या 5G के उपयोग के लिए नया मोबाइल लेना होगा?

हाँ। आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास 4G फ़ोन हैं। यदि आप 5G का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको वह फ़ोन लेना होगा जो की 5G सपोर्ट करता हो।

जिस तरह से आपको 4G उपयोग करने के लिए 4G फ़ोन लेना पड़ा उसी तरह आपको 5G उपयोग करने के लिए 5G फ़ोन लेना होगा।

क्या 5G सस्ता होगा?

नहीं। 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क की तुलना में बहुत महंगा होगा। तय कीमत बताना मुश्किल है क्योंकि अभी 5G के ट्रायल ही शुरू हुए हैं।

लेकिन यह बात पक्की मानी जा रही है की 5G महंगा होगा। लेकिन experts मानते हैं की प्रति GB के हिसाब से 5G सस्ता होगा क्योंकि लोग आज की तुलना में कई गुना इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे।

जैसे आज आप प्रतिदिन 2 GB इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो आप 5G के आ जाने से 20 GB इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे।

इससे प्रति GB तो इंटरनेट सस्ता होगा लेकिन कुल कीमत अधिक होगी।

क्या 5G के आने से 4G सस्ता होगा?

कह नहीं सकते।

क्योंकि कंपनी चाहेंगी की आप 5G का इस्तेमाल करें। इसीलिए वह आपको 4G इस्तेमाल करने का कोई भी कारण नहीं देंगी।

या परिस्थिति इसके विपरीत भी हो सकती है और कंपनी चाहेंगी की लोग 4G और 5G दोनों का उपयोग करें और वह ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा पाएं।

इसीलिए कुछ कह नहीं सकते।

निष्कर्ष

यह तो तय है की 5G के आने से हमारी दुनिया बहुत बदल जायेगी। और जैसे ही 6G आएगा तो हम इस दुनिया की कल्पना कर सकेंगे जिन्हें हम फिल्मों में देखते हैं।

जहाँ 4G ने हमें बस तेज इंटरनेट दिया वहीँ 5G तेज इंटरनेट के साथ बहुत सी चीजें देगा।

एडवांस robots, AI, driverless vehicles, AI enabled home appliances, virtual reality, cloud gaming, cloud computing, vitual machines और भी तरह तरह की technologies जो की आज विकाशशील हैं वह विकसित की श्रेणी में आ जाएँगी।

मैं भी आपकी तरह 5G और आने वाले भविष्य को देखने के लिए उत्सुक हूँ।

मैंने आपको बताया की 5G क्या है। अब आप मुझे यह बताएं की आपको यह पोस्ट कैसी लगी और 5G के आने से वह कौनसी चीज होगी जो की आपको पसंद आयी।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top